इन 3 शाकाहारी फूड्स से करें अंडे को रिप्लेस, सर्दियों में रहेंगी फिट और हेल्दी

Published on: 9 December 2021, 09:30 am IST

आप वीगन हैं, एग से एलर्जी है या वजह कोई भी हो, अगर आप अंडे खाना नहीं चाहती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं प्लांट बेस्ड फूड सोर्स।

egg allergy kyu hoti hai
यूएस फूड एलर्जी रिसर्च एंड एजुकेशन के अनुसार अमेरिका में अंडे से एलर्जी सबसे आम प्रकार की एलर्जी में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

बचपन में आपने यह जरूर सुना होगा “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”। मगर यह कहावत हर किसी पर लागू नहीं हो सकती। कुछ लोग हैं जो अंडे नहीं खाते हैं, कुछ इसे खाना पसंद नहीं करते, तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें अंडों से एलर्जी होती है। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि अंडा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे की गिनती शाकाहारी भोजन में नहीं की जाती है। इस वजह से शाकाहारी लोग अंडे का सेवन नहीं करते हैं। तो आप बिल्कुल भी परेशान न हों, क्योंकि हेल्थशॉट्स पर हम आपको बता रहे हैं ऐसे 3 फूड्स जो अंडे की ही तरह पौष्टिक हैं। 

पहले जान लेते हैं कि क्या है एग एलर्जी? ( What is egg allergy )

यूएस फूड एलर्जी रिसर्च एंड एजुकेशन के अनुसार अमेरिका में अंडे से एलर्जी सबसे आम प्रकार की एलर्जी में से एक है। अगर भारत की बात करें तो भारत में भी लोगों को अंडे से एलर्जी की समस्या हो जाती है। अंडे से एलर्जी ज्यादातर इसके ओवरडोज से हो जाती है। कुछ लोगों को इस की महक पसंद नहीं आती। यह सब जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन होता है और यही एलर्जी का कारण है। 

ande ko frij men rakhen
एग एलर्जी के लक्षण बच्चों और बड़ों में अलग-अलग हो सकते हैं।चित्र-शटरस्टॉक।

दरअसल जब हमारा इम्यून सिस्टम अंडे के प्रोटीन के प्रति ओवर रिएक्ट करता है, तब एलर्जी शुरू होती है। वह अंडे के प्रोटीन को हमारे शरीर के लिए हानिकारक समझता है और उसको डिस्ट्रॉय करने के लिए केमिकल रिलीज करता है, जिससे एलर्जी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

अंडे से एलर्जी के लक्षण ( symptoms of egg allergy)

एग एलर्जी के लक्षण बच्चों और बड़ों में अलग-अलग हो सकते हैं। बच्चों में आमतौर पर चेहरा लाल होना, चेहरे पर सूजन आना शामिल है वहीं वयस्कों में : 

  1. पेट दर्द
  2. उल्टी
  3. जी मचलना
  4. घबराहट होना
  5. डायरिया
  6. नाक बहना
  7. सांस लेने में कठिनाई
  8. दिल की धड़कन तेज होना।

अंडे को इन 3 वेजिटेरियन सुपर फूड से कर सकते हैं रिप्लेस ( egg alternative for vegan )

1 मूंगफली (Peanut)

असल में मूंगफली खासकर सर्दियों के मौसम में अंडे की कमी को पूरा कर सकती है। मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन फैट और फाइबर पाए जाते हैं इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनोल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं। यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। 

मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 सोयाबीन (soya )

यदि आप मात्र प्रोटीन की मात्रा पूरा करने के लिए अंडे का सेवन करते हैं, तो सोयाबीन आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना गया है। शाकाहारी लोग अपने दैनिक आहार में सोयाबीन का इस्तेमाल कर प्रोटीन की खुराक को पूरा कर सकते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

3 ब्रोकोली  ( broccoli )

एनसीबीआई में पब्लिश की गई एक रिपोर्ट के अनुसार प्रोटीन युक्त भोजन मैं ब्रोकोली काफी अहम भूमिका निभाती है। ब्रोकोली में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए और विटामिन-सी समेत कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

यह भी पढ़े : हमे प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए? एक्सपर्ट दे रहे हैं इस सवाल का सही जवाब

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें