वैलनेस
स्टोर

डिहाइड्रेशन दूर कर, इंस्टेंट एनर्जी देती है छाछ, जानिए क्‍यों जरूरी है गर्मियों में हर रोज छाछ पीना

Published on:7 May 2021, 10:30am IST
हमारा देसी खानपान कई फैंसी डाइट को मात दे सकता है। यकीन न हो तो अपने गर्मियों के आहार में छाछ को शामिल करके देखें। यकीनन आप एनर्जी ड्रिंक भूल जाएंगी।
अंबिका किमोठी
  • 90 Likes
छाछ गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखती है. चित्र-शटरस्टॉक.

सारे बैक्‍टीरिया खराब नहीं होते। कुुछ अच्‍छे भी होते हैं। जिन्‍हें गुड बैक्‍टीरिया कहा जाता है। गट हेल्‍थ के लिए इन गुड बैक्‍टीरिया का संतुलन बहुत जरूरी है। इसके लिए छाछ से बढ़कर कुछ भी नहीं। गर्मियों में देसी खानपान का खास हिस्‍सा होती है छाछ। यह न सिर्फ आपको इंस्‍टेंट एनर्जी देती है, बल्कि गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखती है। क्‍या आप जानना चाहती हैं कि हम छाछ की तारीफों के पुल क्‍यों बांध रहे हैं? तो आगे पढ़ती रहिए-

क्‍यों खास है छाछ

दही से बनी छाछ में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। साथ ही इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी-2 और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है। एक्सपर्ट की मानें तो इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो डायरिया जैसी समस्या में राहत दिलाते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को ठंडा रखता है। अध्ययन में पाया गया है कि खाने के बाद छाछ पीने से खाना आसानी से पच जाता है। तो चलिए जानते है, बढ़ती गर्मियों में छाछ का सेवन क्यों जरूरी है?

एक कप छाछ (245 मि.ली.) में जानिए कितने पोषक तत्व पाए जाते हैं-

कैलोरी: 98
प्रोटीन: 8 ग्राम
कार्ब्स: 12 ग्राम
फैट: 3 ग्राम
फाइबर: 0 ग्राम
कैल्शियम: 284 मि.ग्रा.
सोडियम: दैनिक जरूरत का 16%
राइबोफ्लेविन: दैनिक जरूरत का 29%
विटामिन B-12: दैनिक जरूरत का 22%
पैंटोथेनिक एसिड: दैनिक जरूरत का 13%

यहां जानिए छाछ से होने वाले सेहत लाभ

1 डिहाइड्रेशन से बचाती है छाछ

गर्मियों के मौसम में अक्सर हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। डिहाइड्रेशन से शरीर कमजोर हो जाता है। लेकिन छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। आप दिन में अगर एक या दो गिलास छाछ का सेवन करती हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आप डिहाइड्रेशन से बची रहती हैं।

2 कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करती है छाछ

छाछ का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। छाछ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है। यह नेचुरल फैट बर्नर है, अगर आपको लग रहा है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल लगातार बढ़ रहा है, तो अपने आहार में आज ही से छाछ को शामिल करना शुरू कर दें।

3 इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर है छाछ

वर्किंग वूमन्स को गर्मियों में छाछ पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि छाछ में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। तो दोपहर तक काम करते हुए अगर आपकी एनर्जी डाउन होने लगी है तो बस एक गिलास छाछ पिएं।

इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

4 छाछ से हड्डियां मजबूत होती है

छाछ में कैल्शियम के अलावा पोटेशियम, विटामिन-बी और फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है। जिस कारण छाछ हमारी हड्डियों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होती है। जो लोग गर्मी के मौसम में नियमित रूप से छाछ पीते हैं, उनको हड्डियों का कमजोर होना, शरीर में कैल्शियम की कमी होना, जोड़ों में दर्द होना जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

5 वजन कम करती है छाछ

छाछ का सेवन करने से शरीर का वजन नहीं बढ़ता। इसकी वजह इसमें कैलोरी बहुत कम होती हैं। जबकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी होता है। वैसे भी लोगों को छाछ गर्मियों में जरूर पीनी चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मियों में आपको लू जैसी समस्या से बचाती है।

इसे भी पढ़ें-मूंग दाल स्‍प्राउट्स चाट के साथ दें अपने दिन को एक स्‍वस्‍थ और ऊर्जावान शुरूआत, जानिए इसके फायदे

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।