और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डेंगू से मुकाबला कर रहीं हैं? तो ये 5 खाद्य पदार्थ जल्दी ठीक होने में करेंगे आपकी मदद

Updated on: 10 August 2021, 11:40am IST
यदि आप डेंगू से रिकवरी के दौरान सही और पाष्टिक आहार नहीं ले रही हैं, तो इसके दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं। यही कारण है कि हम डेंगू डाइट का सुझाव देते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ये सुपरफूड्स करेंगे डेंगू में सुधार. चित्र : शटरस्टॉक
ये सुपरफूड्स करेंगे डेंगू में सुधार. चित्र : शटरस्टॉक

मानसून आ गया है और यह वह समय है जब मच्छर सभी प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं! डेंगू और मलेरिया दो सबसे आम बीमारियां हैं जो कहर बरपाती हैं। दुर्भाग्य से, जो लोग डेंगू से पीड़ित होते हैं उन्हें पेट में दर्द, तेज बुखार और कमजोरी का अनुभव होता है। सबसे खराब मामलों में, इससे ठीक होने में महीनों लगते हैं। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि डेंगू के लिए एक विशेष आहार है, जो तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।

डेंगू से तेजी से ठीक होने के लिए आपको ये खाद्य पदार्थ खाने चाहिए

1. पपीते के पत्ते

अगर घर में किसी को डेंगू हुआ है, तो आपने उसे पपीते के पत्तों का इस्तेमाल करने की की सलाह देते हुए सुना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि डेंगू के साथ, हमारे प्लेटलेट काउंट में भारी गिरावट आती है, और पपीते के पत्ते इसे वापस सामान्य करने में मदद कर सकते हैं। इनका सेवन जूस के रूप में किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे आप डेंगू से जल्दी ठीक हो जाते हैं।

अगर सामान्य प्लेटलेट काउंट की बात करें तो यह प्रति माइक्रोलीटर रक्त में 1,50,000 से 4,50,000 प्लेटलेट्स के बीच आता है।

डेंगू एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है।चित्र- शटरस्टॉक.
डेंगू एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है।चित्र- शटरस्टॉक.

2. नारियल पानी

नारियल पानी आवश्यक खनिजों और लवणों का एक पॉवरहाउस है। यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखता है, इसलिए आप डिहाईड्रेशन महसूस नहीं करते हैं। साथ ही, यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है और कमजोरी को कम करता है। आपके ठीक होने के दौरान प्रतिदिन दो गिलास नारियल पानी पीना आवश्यक है।

3. फलों का रस

जब डेंगू ठीक होने की बात आती है तो तरल पदार्थ बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि वे हमारे शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित हो जाते हैं, और कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। फलों के रस, विशेष रूप से खट्टे फल, विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

वे विटामिन C से भरपूर होते हैं, जो अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही, यह पेट के अनुकूल है और जूस में मौजूद फाइबर आपको गैस्ट्रिक समस्याओं से भी दूर रखेगा।

बस यह सुनिश्चित करें कि आप घर पर ताजा रस निकालें, क्योंकि मानसून के मौसम में खुला जूस कीटाणुओं से भरा हो सकता है!

4. हर्बल चाय

आप इलायची, पुदीना, अदरक, दालचीनी आदि विभिन्न प्रकार की चाय के मिश्रण का विकल्प चुन सकते हैं। हर्बल चाय आपके शरीर और मस्तिष्क को आराम देने में मदद करेगी। यह नींद को प्रेरित करने में भी मदद करती है, ताकि आपका शरीर अधिकतम समय तक आराम कर सके और आपको जल्द से जल्द डेंगू से उबरने में मदद मिले।

हर्बल चाय आपके लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हर्बल चाय आपके लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक दिन में दो कप हर्बल चाय काफी अच्छी होती है। साथ ही, ज्यादा मसाले न मिलाएं। चाय को हल्का और पचाने में आसान रखने की कोशिश करें।

5. दलिया

बेशक, ट्रैक पर वापस आने के लिए आपके शरीर को भी कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। दलिया के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पचने में आसान होता है, साथ ही आप इसका बहुत अधिक सेवन करने के बाद भारी और फूला हुआ महसूस नहीं करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप लैक्टोज-इन्टोरेंट हैं, तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

तो, तेजी से ठीक होने के लिए यहां एक पूर्ण डेंगू आहार है।

यह भी पढ़ें : क्या बारिश के मौसम में सलाद और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए? डायटीशियन दे रहीं हैं इसका जवाब

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।