फॉलो

मानसून में ट्राय करें ये एंटी-डायबिटिक जामुन शॉट्स, हम बता रहे हैं रेसिपी

Published on:17 July 2020, 15:15pm IST
जामुन को अगर आप थोड़े अलग अंदाज में अपनी मानसून डाइट में एड करना चाहती हैं, तो हम लेकर आए हैं ऐसी ही एक लाजवाब रेसिपी।
योगिता यादव
  • 91 Likes
जामुन शॉट्स : ये डायबिटीज के लिए हेल्‍दी ड्रिंक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बरसात के मौसम के कुछ खास फल है, जो आपको इस मौसम में होने वाली परेशानियों से बचाने में नेचुरली मदद करते हैं। इस मौसम का ऐसा ही खास फल है जामुन। अगर आप डायबिटिक हैं, तब तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद है। जामुन की नेचुरल प्रापर्टीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं, जिससे आपको अचानक ब्लड शुगर बढ़ने का जोखिम नहीं रहता।

वैसे सबसे अच्छा यही है कि आप जामुन को सीधे खाएं। पर अगर आप इसे अन्य तरीकों से अपनी डाइट में एड करना चाहती हैं, तो हम आपके लिए जामुन शॉट्स रेसिपी लेकर आए हैं। ये शॉट्स आपको किसी भी अन्य ड्रिंक की तुलना में ज्यादा फायदेमंद लगेगा। एक बार ट्राय करके देखें।

जामुन शॉट्स रेसिपी

सामग्री
पके हुए 8-10 काले जामुन
ठंडा पानी आधा गिलास
काला नमक 1/4 छोटा चम्मच
चाट मसाला- 1/4 छोटा चम्मच
शक्कर- 2-3 छोटे चम्मच (वैकल्पिक)

जामुन शॉट्स : जामुन की नेचुरल प्रोपर्टीज शुगर लेवल को कंट्रोल रखती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे तैयार करें जामुन शॉट्स

सबसे पहले जामुन को अच्छी तरह से पानी में धो लें। कोविड-19 के समय में भी आपको फल और सब्जियों को किसी केमिकल से धोने की जरूरत नहीं। बस यह ध्यान रखें कि बाजार से लाने के बाद उन्हें कुछ घंटे के लिए ऐसी जगह पर रख दें, जहां उन्हें धूप लग सके।

जामुन को धोने के बाद उनकी गुठली निकाल कर अलग कर दें और पल्प एक बाउल में रखें। अब एक जार में ठंडा पानी, जामुन पल्‍प, चीनी, चाट मसाला और काला नमक डालकर मिक्सी में ग्राइंड करें। शॉट्स को प्रजेंट करने के लिए गिलास के किनारों पर नमक की लेयर लगाई जाती है। इसके लिए एक प्लेट में काला नमक फैला लें।

शॉट गिलास लेकर उसकी रिम पर नींबू लगाकर प्लेट में उल्टा करके रख दें। इससे नमक गिलास के किनारे पर चिपक जाएगा। अब इन गिलास में जामुन के मिश्रण को डालें। और थोड़ा सा नमक बुरक कर सर्व करें। शॉट को पीते वक़्त हर बार गिलास को घुमाकर पिएं। तो टेस्ट लगातार बरकरार रहेगा।

ये हैं जामुन खाने के कुछ खास फायदे

जामुन टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एंटी डायबिटिक हैं जामुन

जामुन टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए आजमाया और परखा हुआ फल है। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जामुन में एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज होती हैं। यानी जामुन स्टार्च को चीनी में बदलने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। जिससे आपके रक्त में स्टार्च के चयापचय होने पर ब्‍लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि की संभावना को कम करता है।

पाचन रहता है दुरुस्त

मानसून में ज्यादातर लोगों को कमजोर हाजमे की परेशानी होने लगती है। ऐसी स्थिति में जामुन का सेवन फायदेमंद होता है। ये एसिडिटी और दस्त से भी राहत दिलाते हैं। अगर कुछ गड़बड़ खा लेने से आपको लूज मोशन हो गए हैं तो आप जामुन के रस में सेंधा नमक के मिलाकर पिएं। इससे आपको आराम आएगा।

जामुन पाचन तंत्र में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्किन का भी फ्रेंड है जामुन

जामुन की नेचुरल प्रोपर्टीज रक्त को शुद्ध करने का काम करती हैं। और जब आपका ब्लड साफ नहीं होता तो उसका असर स्किन पर भी एक्ने और पिंपल के रूप में नजर आता है। अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहती हैं, तो किसी भी फॉर्म में अपनी डाइट में जामुन को शामिल करें।

इसके अलावा आप जामुन को फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए जामुन पल्प में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा।

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

जामुन में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो आपकी इम्यूनिटी के लिए एक जरूरी विटामिन है। मानसून में होने वाले ज्यादातर संक्रमण की वजह कमजोर इम्यूनिटी ही होती है। इसलिए अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ती हैं, तो आपको अपनी डाइट में जामुन जरूर एड करना चाहिए।

तो लेडीज इस इंटरेस्टिंग रेसिपी के साथ ही हमने आपको जामुन के इतने सारे फायदे बता दिए हैं। तो इस वंडर फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करें और हमें बताएं कि कैसा रहा आपका एक्सपीरिएंस।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री