फॉलो

स्‍नैक्‍स का परफेक्‍ट पार्टनर है ये सुपर टेस्‍टी चुकंदर हम्‍मस, नोट कीजिए ये हेल्‍दी रेसिपी

Published on:29 August 2020, 20:00pm IST
चने और चुकंदर से बना ये हम्‍मस न सिर्फ आपके स्‍नैक्‍स टाइम में टेस्‍ट एड करेगा, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes

अब आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि एक डिप किसी भी स्‍नैक्‍स के स्‍वाद को दोगुना कर देता है। उस पर भी अगर हम्‍मस का डिप हो तो कहना ही क्‍या। हालांकि, सच्चाई यह है कि बाजार में उपलब्ध अधिकांश डिप्‍स प्रीजर्वेटिव और केमिकल्‍स से भरे हुए होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसी स्थिति में, अगर घर में बना हम्‍मस मिल जाए, तो मजा ही आ जाए।

जब आप हम्‍मस के बारे में सोचते हैं, तो मन में रिच, क्रीमी और टेस्‍टी डिप की याद आती है जो नाश्‍ते के स्‍वाद को और भी बढ़ा देता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह प्रोटीन, आयरन, फोलेट, फॉस्फोरस और विटामिन बी जैसे आवश्यक पदार्थों से भरा हुआ होता है – इसे आपके स्नैक्स के लिए एकदम हेल्‍दी डिप बना देता है।

इस डिप में ताहिनी भी शामिल है, जो तिल के बीज से बनता है और जिसमें कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस भी होते हैं।

अब जब हम इस डिप की पोषण संबंधी क्रेडेंशियल्स आपको बता रहे हैं, तो हमें उस खास चीज के बारे में भी आपको बता ही देना चाहिए, जो इसे इतना पोषण युक्‍त बना देता है। और वह खास चीज है चुकंदर यानी बीटरूट (Beetroot)!

चुकंदर कई पोषक तत्‍वों से भरा एक हेल्‍दी सुपरफूड है। जिसमें आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। इसलिए, सेल स्वास्थ्य, चयापचय, हड्डी की वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए यह एक बूस्टर की तरह काम करता है।

beetroot-yogurt dip
ये डिप स्वाद और स्वास्थ्य का सही मिश्रण है। चित्र : शटरस्टॉक

तो, अब आपके स्‍नैकिंग टाइम में सेहत और स्‍वाद जोड़ने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं हम्‍मस की लाजवाब रेसिपी। जिसे आप चिप्स, कबाब या रोल्‍स के साथ डिप कर सकती हैं।

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

उबला हुआ चना 2 कप
1 चुकंदर, छीलकर कटा हुआ
4-5 लहसुन की कलियां
¼ कप जैतून का तेल,  और थोड़ा सा टॉपिंग के लिए
1 चम्मच तिल के बीज
1 बड़ा चम्मच दही
1 चम्मच जीरा पाउडर
2 बड़े चम्मच नींबू का रस
स्वाद के लिए नमक

 आइए तैयार करें ये टेस्‍टी और हेल्‍दी डिप :

1 स्टोव पर या 10 मिनट के लिए प्रीहीट ओवन में चुकंदर को थोड़ा सा तेल डालकर भूनें। इसे ठंडा होने दें और फिर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें।

2 एक पैन में, तिल भूनें, जब तक इनमें से भीनी-भीनी सुगंध न आने लगे। इसे ठंडा होने दें और फिर इसे पीस लें।

3 एक फूड ग्राइंडर या ब्लेंडर का उपयोग करके उसमें उबले हुए चने पीसें। साथ ही इसमें लहसुन और थोड़ा सा पानी मिलाएं, तब तक पीसें जब तक कि यह चिकना न होने लगे। यदि आपको लग रहा है कि मिश्रण सूखा या हार्ड है तो इसमें और पानी मिला सकती हैं।

4 ब्लेंडर में कटा हुआ चुकंदर, तिल पाउडर, दही, जैतून का तेल, जीरा पाउडर और नमक एड करें। और पीसें, जब तक यह क्रीमी और चिकना नहीं हो जाता।

5 मिश्रण को एक बाउल में डालें और इसमें नींबू का रस निचोड़ें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अपने टेस्‍ट के अनुसार मसाले एड करें।

6 जैतून का तेल और ताजा धनिया पत्तियों से इसकी सजावट करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री