फॉलो

यह रोस्‍टेड करेला चिप्स जितने टेस्‍टी हैं, उतने ही हेल्‍दी भी, बनाना तो है और भी आसान

Updated on: 2 August 2020, 16:31pm IST
करेला खाने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और यह स्वादिष्ट करेला चिप्स आपको अपने आहार में उस गुडनेस को एड करने का मौका दे रही है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes

जब हम में से अधिकांश करेले के बारे में सोचते हैं, जिसे अंग्रेजी में बिटर गार्ड (Bitter gourd)  कहा जाता है, तो हमारे मन में एक ऐसी कड़वे स्‍वाद वाली सब्‍जी का ख्‍याल आता है, जिससे सभी दूर भागना चाहते हैं। पर असल में यह सब्‍जी नहीं एक फ्रूट है, क्‍योंकि इसके अंदर बीज होते हैं। पर अगर अपनी व्‍यंजन परंपरा की तरफ देखें, तो भई हम इसे सब्‍जी के रूप में ही जानते हैं।

हम में से अधिकांश ने खुद को इसे खाने से किसी न किसी तरह बचाया ही होगा। पर सच्‍चाई यह है कि यह इतना ज्‍यादा सेहतमंद होता है, कि हमारे शरीर के लिए इसे खाना जरूरी हो जाता है। इसके पोषक तत्‍वों को इसके कड़वे स्‍वाद के बावजूद नजरंदाज नहीं किया जा सकता।

करेला वास्तव में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, फोलेट, जिंक और आयरन में समृद्ध है। वास्तव में, एक कप करेला आपको विटामिन सी की दैनिक खुराक का 93% दे सकता है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने और रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें आपकी विटामिन ए की दैनिक खुराक का 44% देने की क्षमता है। जो आपकी त्वचा में चमक बनाए रखने और आपकी आंखों की रोशनी बेहतर रखने के लिए जरूरी है।

इसके अलावा आप हैरान होंगे कि करेला खाने के कुछ खास औषधीय लाभ भी हैं। वास्तव में, यह उन लोगों के लिए बेहद अच्छा है जो मधुमेह से ग्रस्‍त हैं। Antidiabetic effects of Momordica charantia (bitter melon) शीर्षक से PubMed सेंट्रल में प्रकाशित एक अध्‍ययन में इसके औषधीय लाभों के बारे में बताते हुए दावा किया गया है कि यह मधुमेह रोगियों में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

मधुमेह में ये करेला चिप्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इसकी वजह यह है कि इसमें बहुत सारा फाइबर होता है। यानी यह आपके  पाचन को दुरुस्‍त रखता है। साथ ही यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है जिससे आपको भूख नहीं लगती। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

तो यहां हमने आपको अपने आहार में करेला शामिल के कुछ कारण दिए हैं। हालांकि, हम समझते हैं कि स्वाद के कारण आप अभी भी खुद को इसके लिए प्रोत्‍साहित नहीं कर पा रहीं हैं, फि‍र भी यह जरूरी है। हम यहां एक ऐसा क्रिस्‍पी स्‍नैक आपको बता रहे हैं, जो आपका करेले के प्रति प्‍यार जरूर बढ़ा देगा।

रोस्‍टेड करेला चिप्स एक स्वादिष्ट नाश्‍ता है जो आपकी सेहत का भी ध्‍यान रखता है। सबसे अच्‍छी बात कि यह बहुत कम समय में तैयार हो सकता है। हम यहां आपको इसे बनाने का तरीका बता रहे हैं!

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

3 सामान्‍य आकार के करेले, गोल काटे हुए
नमक, स्वाद के अनुसार
½ बड़ा चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच अमचूर पाउडर
1 बड़ा चम्मच गरम मसाला

अब इस तरह बनाएं:

1 करेले को गोल काट लें ।
2 अब इन गोल कटे स्लाइस पर नमक छिड़कें।

नोट: आप इसे अपने स्वाद के अनुसार कुछ और भी चाहें तो एड कर सकते हैं, पर बेहतर यही है कि आप सीमित मात्रा में ही मसालों का उपयोग करें।
3 इसमें अमचूर, गरम मसाला और काली मिर्च छिड़कें।
4 अपने हाथों से दबाकर करेला स्‍लाइस से अतिरिक्त पानी बाहर निकाल दें। आप चाहें तो इन्‍हें थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ सकती हैं। निचोड़ने के बाद यह जल्‍दी सूख जाता है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें।

5 180 डिग्री सेल्सियस पर ओवन को प्रीहीट करें।
6 10 से 15 मिनट के लिए ओवन में करेला चिप्‍स को रोस्‍ट करें।

लीजिए आपके टेस्‍टी और हेल्‍दी करेला चिप्स तैयार हैं। करेला चिप्‍स खाएं और अपने जीवन में स्वास्थ्य को और बेहतर बनाएं!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री