फॉलो

लाल शिमला मिर्च और शकरकंद का एक कटोरी सूप वजन घटाने में होगा मददगार

Published on:16 June 2020, 17:15pm IST
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
रेड बेल पेपर और शकरकंद का सूप वेटलॉस का हेल्‍दी आइडिया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब बात हो वज़न को कम करने की और हेल्दी खाने की तो हर बार स्वाद से समझौता हो ऐसा ज़रूरी तो नहीं। यह भी ज़रूरी नहीं कि हर बार महंगा और मुश्किल से मिलने वाला ही आहार ही खाया जाए। आपके अपने फ्रिज में ऐसी बहुत सी चीज़ें मौजूद हैं जो आपको न सिर्फ टेस्टी और टैंगी फ्लेवर दे सकती हैं बल्कि वज़न घटने में भी मददगार हो सकती हैं।

इसलिए हम आपके लिए आज एक ऐसी सूप रेसिपी लेकर आएं है। जो देखने के साथ-साथ टेस्ट में भी बहुत फैंसी है। तो तैयार हो जाइये अपना वज़न घटाने के लिए फ्रेश लाल शिमला मिर्च (Bell Pepper) और शकरकंदी (Sweet Potato) के स्वादिष्ट सूप के साथ।

सामग्री:

एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
100 ग्राम शकरकंद, कटी हुई
1 प्याज, मोटा कटा हुआ
एक चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच ताजा कटा हरा धनिया
लहसुन की 2 कलियां
1 बड़ा चम्मच तेल
नमक स्वाद अनुसार
200 ml पानी

विधि:

1. एक पैन में तेल गर्म करें और एक बार गर्म होने पर, कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें।
2. अब शिमला मिर्च और शकरकंद डालें। जब तक वे मीडियम भुन न जाएं उन्हेंय हिलाती रहें। और फिर पानी डाल कर 5 मिनट के लिए उबाल लें।
3. गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। अब, नमक और काली मिर्च एड करके ब्लेंडर में ब्लेंडड करें। इतना कि वह एक हेल्दीच प्यूररी बन जाए।
4. इस मिश्रण को छान लें और फिर से पैन में डाल कर इसे एक उबाल दें। आप चाहें तो और पानी डाल सकते हैं। एक बार उबाल आ जाने के बाद, इसे एक कटोरे में डालें और ऊपर से कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करें।

यह लाल बेल पेप्पर और शकरकंद का सूप विटामिन्स (A और C) और फाइबर का भरपूर सोर्स होता है। यह आपकी ऊर्जा को कभी भी कम नहीं होने देगा। इस सूप में शायद ही कोई कैलोरीज हो।

एनीमिया में यह सूप बहुत फायदा देगा

लाल बेल पेप्पर में आयरन भरपूर होता है, यह एनीमिया वाले मरीज़ों के लिए फ़ायदेमंद होता है। जर्मेन नुट्रिशन सोसाइटी, डीजीई (Deutsche Gesellschaft für Ernährung) के अनुसार गर्भवती महिलाओं को इसे ज़रूर खाना चाहिए ताकि उनके शरीर में आयरन की कमी न हो।

गर्भावस्‍था में लाल शिमला मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शकरकंद है हेल्दी कार्ब्स

जब हम डाइट कर रहे होते हैं, तब हमारी ऊर्जा कुछ कम हो जाती है। इसका कारण है हमारे भोजन में कार्बोहायड्रेट की कमी। डाइट के दौरान कार्ब्स के सेवन में कमी लाने के बजाए यदि हम इसके अन्य विकल्प खोजें, तो ज्या दा बेहतर होगा। यही शकरकंद आपकी इस जरुरत को पूरा करता है। यह कार्बोहायड्रेट से भरपूर होता है।

नुट्रिएंट नामक जर्नल में प्रकाशित एक शोध कहता है कि शकरकंद में लिपिड और मिनरल्स होते हैं जो वज़न कम करते है। यह लम्बे समय तक आपके पेट को भरा रखते है, जिसके कारण आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती।

देखिये कैसे दो सिंपल से खाद्य पदार्थ न सिर्फ आपके स्वाद में इज़ाफ़ा कर सकतें हैं, बल्कि आपको पोषण देते हुए आपका वज़न भी कण्ट्रोल में रख सकते हैं। इस रेसिपी को अपने घर में ज़रूर बनाइये और हमे कमेंट सेक्शन में लिख कर बताइये कि आपको और आपके परिवार वालों को यह कैसी लगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री