फॉलो

यह गर्मी भगाने का आयुर्वेदिक फॉर्मूला है, आइए जानते हैं बेल का जूस बनाने की ईजी रेसिपी

Published on:13 June 2020, 12:30pm IST
इन गर्मियों में तपिश कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। बेल जूस का इस्तेमाल करके आप अपनी तपिश वाली गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं और ला-जवाब स्वाद का भी अनुभव कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
बेल फल वास्तव में एक सुपरफूड है। चित्र सौजन्य शटरस्टॉक

इन गर्मियों में तपिश कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। बेल जूस का इस्तेमाल करके आप अपनी तपिश वाली गर्मी से छुटकारा पा सकते हैं और इसके ला-जवाब स्वाद का भी अनुभव कर सकते हैं। 

जब बात की जाती है किसी सुपरफूड की, आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? क्या आप चिआ, किनवा फ्लैक्स सीड्स सिर्फ इन्हें सुपरफूड के रूप में जानते हैं? पर उनका क्या जो देसी सुपरफूड्स है और जो आयुर्वेद ने हमें बताए हैं जो सदियों से हमारी अच्छी सेहत का राज रहे हैं?

बड़े अफसोस की बात है कि हमने ऐसे देसी सुपरफूड्स को थर्ड ग्रेड सिटीजन जैसी परिस्थिति में रखा हुआ है। जबकि आयुर्वेद द्वारा इन्हें सर्वोच्च फायदे वाले खाद्य पदार्थ माना जाता है। यही हमारी सबसे बड़ी गलती है, हमें यही नहीं पता होता कि हम क्या खाएं। क्या है जो हमारे आस-पास आसानी से उपलब्ध है जो हमें बेहतर सेहत और पौष्टिकता दे सकता है। हम बस महंगे और विदेशी भोजन की तरफ भागते हैं। अब अगर आप गिल्टी महसूस कर रहे हैं तो थोड़ा सा ध्यान दीजिए। अपने आसपास मिलने वाले देसी सुपरफूड्स पर जो आपको इन गर्मियों की तपिश से बचा सकता है जिसका नाम है बेल फ्रूट। 

यह गर्मियों में भरपूर मात्रा में मिलता है। आपने अक्सर इसके बारे में अपनी नानी या दादी से सुना होगा। इसके अंदर ठंडक पहुंचाने के अद्भुत गुण होते हैं। यह हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और यह गर्मी से बचने के लिए एक ब्रह्मास्त्र है। 

तो आइए जानते हैं इसकी जूस रेसिपी के कुछ नुस्खे को जो आप घर में ही बना सकते हैं

 सामग्री:

  • 1 बेल का फल
  • 250ml पानी
  • सेंधा नमक स्वाद के लिए
  • चाट मसाला स्वाद के लिए
  • 1 नींबू
  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 1 चम्मच जीरा पाउडर
  • 2-3 बर्फ के टुकड़े
  • गार्निश के लिए 3-4 पुदीने की पत्तियां

 विधि:

  • बेल के फल का छिलका हटा दें और गूदे को एक कटोरे में निकाल लें। अब पानी डालें और फल को आधे घंटे के लिए भीगने दें। 
  • अपने हाथों से इस गूदे को पानी में तब तक कुचलें जब तक कि यह वांछित स्थिरता तक न पहुंच जाए। यदि आप मिश्रण को बहुत घना पाते हैं तो आप पानी डाल सकते हैं। 
  • जब पानी और गूदा अच्छी तरह से मिलाया जाता है, तो शहद, नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। 
  • इसे अच्छी तरह मिलाएं।अब एक गिलास में बर्फ के टुकड़े डालें और उनके ऊपर रस डालें। इसे पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और इस समर इसका आनंद लें।

गर्मियों में बेल जूस पीने के 4 फायदे

यह बेल का फल बहुत अच्छा स्रोत साबित होता है विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 और बी12 के लिए। बस अब आप जानते हैं कि इस एक फल से आपको कितने सारे फायदे मिल सकते हैं। 

1. कब्ज से छुटकारा

गर्मियों में कब्ज एक बड़ी समस्या बन जाती है। लेकिन, इस फल का शुक्रिया कीजिये, क्योंकि बेल फल आपको कब्स से छुटकारा दिला सकता है।  इंडियन जनरल फार्मोकोलॉजी में पब्लिक नामक एक स्टडी हमें बताती है कि यह फल आपके मल त्याग में फायदा करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। 

मधुमेह को रोकने के लिए बेल के रस को करें ट्राई। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

2. डायबिटीज को करता है कंट्रोल

यदि आपके परिवार में किसी को ब्लड शुगर से संबंधी बीमारी है या आप खुद अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं। दिन भर में 1 गिलास जूस का लाइफ़सेवर बन सकता है। जर्नल ऑफ हर्बल फार्म इको थेरेपी नामक एक स्टडी बताती है कि 30 दिनों तक यदि दिन में दो बार आप इस जूस को पीते हैं तो यह आपके ब्लड के ग्लूकोस लेवल को नीचे ले आता है। 

3. त्वचा पर पड़े चखतों को करता है ठीक

यह फल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है इसलिए यह आपकी त्वचा पर पड़े रैशेस या चख्तों से आप को बचाता है। 

बेल का रस त्वचा को कांतिमय बनाकर ठंडक प्रदान करता है।  चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

4 . कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज नामक शोध कहता है कि बेल का जूस और इसके पत्तों का अर्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत परिणाम देता है। 

तो दोस्तों इन गर्मियों में इस फल को बिल्कुल भी नजर अंदाज मत कीजिए। इसे हल्का तो बिलकुल भी  मत लीजिए क्योंकि यह आपकी सेहत को बाजार में मिलने वाले अन्य फलों की बजाए कई गुना अधिक अच्छे परिणाम दे सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए असीमित गुण लेकर आता है। तो तैयार हो जाइए रोज एक गिलास ठंडा बेल का जूस पीने के लिए। 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री