फॉलो
वैलनेस
स्टोर

पोषक तत्‍वों से भरपूर ये आसान ग्रीन जूस रेसिपी आपको बना देगी पालक का दीवाना

Published on:11 August 2020, 17:17pm IST
पालक, सेलेरी, खीरे और सेब की गुडनेस से भरपूर ये ग्रीन जूस रेसिपी आपको स्‍वाद के साथ-साथ सेहत भी देगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स

हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। इसके बावजूद हम में से ज्यादातर लोग इन्‍हें देखकर नाक-भौं सिकोड़ते हैं और उन्‍हें अपने आहार में शामिल करने से बचते हैं। हालांकि, कुछ और चीजें एड करके हम इसका टेस्‍ट बढ़ा सकते हैं। और तब हमारी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद ये ग्रीन वेजिटेबल्‍स टेस्‍ट में भी लजीज हो जाती हैं। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपको स्‍वाद के साथ- साथ सेहत भी देगी।

सबसे अच्छी बात यह है यह रेसिपी आपके आहार में हरे पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने का बेस्‍ट तरीका बता रही है। खासकर यदि आप फि‍टनेस फ्रीक हैं, तो यह रेसिपी आप ही के लिए है। हरी पत्‍तेदार सब्जियों की गुडनेस के साथ यह ग्रीन जूस शॉट आपको टेस्‍ट और हेल्‍थ भी दे रहा है।

ये ग्रीन जूस है क्‍या?

बस यह मान लीजिए कि आपके लिए हर रोज जरूरी पोषक तत्‍वों की खुराक ये ग्रीन जूस आपके लिए लेकर आया है। जो आपकी इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही आपको अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देगा।

ग्रीन जूस की मुख्‍य सामग्री पालक है, जो हेल्‍थ का पावरहाउस होता है, क्योंकि यह विटामिन ए, सी, और के, मैग्नीशियम, लोहा और मैंगनीज में रिच है। इसलिए यह दृष्टि, सेलुलर फंक्‍शन,  स्‍वस्‍थ त्वचा, स्वस्थ बालों के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है।

साथ ही इसमें एड की गई है सेलेरी। जो फाइबर का एक अच्छा स्रोत, सेलेरी के नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है। इसके अलावा, यह एपिजेनिन नामक एक यौगिक से भी परिपूर्ण है, जिसे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल एजेंट के रूप में जाना जाता है।

यह ग्रीन जूस रेसिपी पोषक तत्वों का पावरहाउस है। चित्र: शटरस्टॉक

इसकी अगली सामग्री है खीरा, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही महत्‍वपूर्ण तत्‍व इलेक्‍ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। हेल्‍थ एंड सर्विसेज इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, खीरा कैंसर को रोकने में मददगार तत्‍व cucurbitacin  में समृद्ध होता है।

अंत में नींबू का रस, जो विटामिन सी से समृद्ध है और इम्‍युनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है;  अदरक, जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं; और सेब, जो इस ग्रीन जूस को हल्‍की मिठास देता है। पोषक तत्‍वों से भरपूर सेब आपकी डाइट को कंप्‍लीट करता है।

कृपया ध्यान दें:  हम यह सलाह दे रहे हैं कि इस ग्रीन जूस को बनाने के लिए आप ब्लेंडर का उपयोग करें, क्योंकि जूसर में इन सभी का रफेज निकल जाएगा, जो आपके शरीर के लिए जरूरी फाइबर प्रदान करता है।

तो अब हम बताते हैं कि ग्रीन जूस की 2 सर्विंग्‍स बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी:

2 कप पालक, कटा हुआ
1 कप सेलेरी, कटी हुई
1 कप खीरा, छील कर कटा हुआ
2 बड़े चम्मच अदरक
2 बड़े चम्मच ताजा नींबू का रस
1 कप सेब, कटा हुआ
½  कप पानी

अब सीखिए इसे बनाने का तरीका :

1 ग्रीन जूस बनाने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि पालक और सेलेरी को अच्‍छी तरह धो लें। अब इन दोनों के साथ ही शेष सामग्री को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, ताकि उस मिक्‍स करना आसान हो जाए।
2 सारी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालकर तब तक पीसें, जब तक यह स्‍मूद न हो जाए। यदि आपको लग रहा है कि यह काफी गाढ़ा है तो इसमें अपनी इच्‍छानुसार पानी एड करें। और एक बार फि‍र से ग्राइंड करें।
3 बस ग्रीन जूस तैयार है, बस जरूरत है इसे पीने की!

सेब के प्राकृतिक मिठास लिए इस ग्रीन जूस को आप अपनी डेली डाइट का हिस्‍सा बनाएं और इसके सभी सेहत लाभ ईटी और टेस्‍टी तरीके से लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।