फॉलो

वेट लॉस के लिए परफेक्‍ट नाश्‍ता है मसाला मखाना रेसिपी, बस 20 मिनट में करें तैयार

Published on:22 August 2020, 17:15pm IST
किसी ऐसी मसालेदार रेसिपी की तलाश में हैं जो स्‍वाद के साथ-साथ सेहत का भी भंडार हो, तो यह मसाला मखाना रेसिपी आप ही के लिए हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes

हम मखाने अकसर उपवास के समय खाते हैं। लेकिन हाल ही में कुछ लोगों ने इसे वेट लॉस स्नैक्स के रूप में भी इस्‍तेमाल करना शुरू किया है। जिसे अलग-अलग तरीकों से खास टेस्‍ट दिया जा रहा है।

फोक्‍स नट या लोटस सीड्स के रूप में जाने जाने वाले मखाना को इस तरह तैयार किया जाता है कि उसमें स्वाद के साथ-साथ पोषण भी बरकरार रहता है। हालांकि मखाना को किसी भी तरह का स्‍वाद दिया जा सकता है। पर अगर आप सचमुच मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो आपको यह मसाला मखाना रेसिपी इसके टैंगी फ्लेवर पंच के लिए पसंद आएगी। पोषक तत्‍वों से भरपूर यह मसाला मखाना रेसिपी आपको टेस्‍ट भी लाजवाब देती है।

और सबसे अच्‍छी बात, इसे पकाने के लिए आपको ज्‍यादा समय की भी जरूरत नहीं है। आप बस 15 से 20 मिनट में इसे तैयार कर सकती हैं!

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी

100 ग्राम मखाना
4 चम्मच जैतून का तेल
¼ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
¼ छोटा चम्मच काली मिर्च
½ चम्मच चाट मसाला
स्वाद के लिए अमचूर
स्वाद के लिए नमक

आप जानिए कि इसे कैसे बनाना है –

1 पैन में आधा जैतून का तेल डालकर लो हीट पर गर्म करें। अब इसमें मखाना डालें और चलाते हुए भूनते रहें। ताकि ये दाने जलने न लगें।

2 मखानों को रोस्‍ट होने में ज्‍यादा समय नहीं लगेगा। 4 से 5 मिनट के बाद आप चैक करें कि ये ठीक से भुन गए हैं या नहीं। भुनने पर ये क्रंची हो जाएगा। अब इसे एक बाउल में अलग निकाल लें।

3 अब पैन में बचा हुआ जैतून का तेल डाल कर गरम करें। धीमी आंच पर इसमें सारे मसाले एड करें। ध्‍यान रहें कि मसाले जलने न पाएं।

4 अब मसाला मिक्‍स में मखाने डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। ताकि सभी मखानों पर मसाला अच्‍छी तरह लग जाए। कम लौ पर कुछ मिनट के लिए पकाएं और लीजिए आपकी मसाला मखाना रेसिपी तैयार है।

how to makhanas
मखाना वजन घटाने में कमाल हैं । चित्र : शटरस्टॉक

आइए जानते हैं क्‍यो आपी सेहत के लिए फायदेमंद है मखाना

यह मसाला मखाना सिर्फ तैयार करने में ही आसान नहीं है, बल्कि यह आपको कई सेहत लाभ भी देता है। इनमें मौजूद हाई फाइबर बाउल मूवमेंट को दुरुस्‍त कर आपका पाचन तंत्र बनाए रखते हैं।

मखाना में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, उन्हें अपने आहार में शामिल करना आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास करवाता है। तो मखाना  वास्तव में उन लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है जो हेल्‍दी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री