फॉलो

सुबह की शुरुआत करें इस कॉफी और केले की स्मूदी के साथ, जो है प्रोटीन से भरपूर

Published on:13 September 2020, 10:00am IST
आपको अपने दिन की शुरुआत कुछ ऐसी चीज़ों से करनी चाहिए जो आपको ऊर्जावान बनाए रखें और साथ ही साथ आपको हेल्‍दी डोज भी दे। तो जानिए कॉफी बनाना स्‍मूदी रेसिपी, जो सिर्फ आपके लिए है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes

हम सभी को स्मूदी पसंद है, क्योंकि इसके बहुत सारे कारण हैं! स्मूदी सुपर स्वादिष्ट और मलाईदार होती है। साथ ही, वे आपको हेल्‍दी बनाए रखती है। स्मूदी प्रोटीन और हेल्‍दी फैट का एक पॉवर हाऊस हैं। इसलिए, वे आपके दिन को किकस्टार्ट करने के लिए पूरी तरह से इफैक्टिव है। खासकर जब आप आराम से नाश्ता करने के मूड में हों। स्मूदी में पाया जाने वाला प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाने और मजबूत करने में मदद कर सकता है!

स्मूदी स्वास्थ्य और स्वाद का परफेक्‍ट मिक्‍सचर है। तो, आइए अब और इंतजार न करें और इस स्वादिष्ट पेय को बनाने के लिए नीचे पढ़े। याद रखें कि यह ‘हेल्‍द से भरा गिलास है’ जिसमें प्रोटीन, पोटेशियम और स्वस्थ वसा सब कुछ है, जिससे आप कुछ ही समय में खुद को चार्ज महसूस करेंगी। क्या आप तैयार है?

यहां वे सभी चीजें हैं, जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

1 केला, मसला हुआ
1 चम्मच इंस्टेंट कॉफी
1 चम्मच शहद या गुड़
1 कप ग्रीक योगर्ट
1 कप दूध या बादाम/ सोया दूध
1 स्कूप प्रोटीन, वैकल्पिक
1/2 छोटा चम्मच चिया बीज (भिगोए हुए) ऑप्‍शनल

अब जानिए कि कैसे तैयार करनी है स्‍मूदी:

स्मूदीज के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे अधिक समय नहीं लेती हैं। आपको बस एक ब्लेंडर की आवश्यकता है। सभी चीजों को एक साथ जार में डालें और तेजी से ब्‍लैंड करें। थोड़ी सी बर्फ और भिगोये हुए चिया सीड़्स डालकर स्मूदी को गार्निश करें।

बनाना शेक सुबह का सबसे असान और पौष्टिक नाश्ता। चित्र: शट्टरस्टॉक
बनाना शेक सुबह का सबसे असान और पौष्टिक नाश्ता। चित्र: शट्टरस्टॉक

यहां जाने क्यों यह स्मूदी है इतनी हेल्‍दी

केला पोटेशियम और फाइबर का एक पॉवर हाऊस हैं। हम सभी जानते हैं कि फाइबर आपके पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन अपने फाइबर सामग्री के लिए नियमित रूप से केले खाने की सलाह देता है। पोटेशियम आपके दिल को स्वस्थ रखता है, साथ ही विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने की शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है।

जब कॉफी का कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो कॉफी दिल के लिए फायदेमंद हो सकती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि कॉफी पीने से समय के साथ स्ट्रोक का खतरा 20% तक कम हो जाता है।

चिया सीड्स के साथ इस स्मूदी को टॉप करना एक बहुत अच्छा आइडिया है, क्योंकि यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है, और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

चिया बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

ग्रीक योगहर्ट में भी प्रोबायोटिक्स की अच्‍छी मात्रा होती है, जो पाचन में मदद करते हैं।

यदि आप चाहती हैं, तो आप इस स्मूदी की रेसिपी में थोड़ा फेरबदल भी कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वीगन हैं, तो दूध से बचने के लिए आप बजाय बादाम या सोया दूध का उपयोग करें। यदि आप परिष्कृत चीनी, शहद या गुड़ से दूर रहते हैं, तो यह और भी अच्छा है। अगर आप अपनी स्‍मूदी में एक्‍स्‍ट्रा प्रोटीन एड करना चाहती हैं, तो आप एक चुटकी प्रोटीन पाउडर भी मिला सकती हैं।

इसलिए, और इंतजार न करें और नाश्ते के लिए इस स्मूदी रेसिपी को आज़माएं – आखिरकार, सुबह के समय ऊर्जा और स्वास्थ्य की खुराक कौन नहीं चाहता है?

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।