फॉलो

5 ईजी टू मेक हेल्दी स्नैक्स रेसिपी, जो जंक फूड क्रेविंग को रखेंगे दूर

Published on:9 June 2020, 20:00pm IST
कोरोना की वजह से अब शायद ही हम कहीं बाहर खाना खाने जा पाएं। इन्हीं सब बातों का ख़याल रखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं हैल्दी स्नैक्स रेसिपी जो बनाने में आसान और खाने में मजेदार हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
आप घर पर ही कुछ हेल्‍दी ट्राय करना चाहती हैं, तो हम ये खास रेसिपी आपके लिए लेकर आए हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

आज कल जंक फ़ूड की क्रेविंग कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है, खासकर जबसे लॉकडाउन हुआ है। ऐसा लगता है महीनों हो गए कुछ भी चटपटा खाए। कोरोना की वजह से अब शायद ही हम कहीं बाहर खाना खाने जा पाएं। इन्हीं सब बातों का ख़याल रखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं हैल्दी स्नैक्स रेसिपी जो बनाने में आसान और खाने में मजेदार हैं।

निश्चित रूप से अपनी इम्यूानिटी बढ़ाने के लिए आपने हेल्दी फूड लेना शुरू कर दिया होगा? लेकिन फिर भी आपकी इच्छाू चटपटा और तीखा खाने की होती है? फ़िक्र मत कीजिए हम सब के साथ भी यही सब कुछ हो रहा है। अब भला जिन लोगों को पहले रोज़ जंक फ़ूड खाने की आदत हो वह अपनी क्रेविंग को कैसे रोकें? क्रेविंग केवल कुछ पल की होती है, लेकिन उसके बाद जो असर हमारी सेहत पर पड़ता है वो कई गुना अधिक होता है।

यह पांच हेल्दी स्नैाक्सग रेसिपीज जो ना सिर्फ आपकी क्रेविंग को दूर करेंगी, बल्कि डाइटिंग में भी मदद करेंगी।

1. एग चाट

हम सब स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हैं, कभी न कभी मौका मिलने पर हम उसे ट्राई कर ही लेते हैं। यहां उसका एक अन्य विकल्प हम लाए हैं, जो ज्यादा हेल्दी होगा और उससे भी ज्यादा ईजी !

ये एग चाट आपको स्‍ट्रीट फूड की याद दिला देगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

सामग्री:
• उबले अंडे
• प्याज
• टमाटर
• हरी मिर्च
• चाट मसाला
• नमक

विधि:
उबले अंडे, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को काट लें। उन्हें एक कटोरे में एक साथ मिलाएं और नमक के साथ चाट मसाला छिड़कें। यदि आप चाहें तो थोड़ी सी काली मिर्च डाल सकते हैं। इस आसान चाट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है इसमें किसी भी चीज के अनुपात की कोई सीमा नहीं है। आप मसालों को अपने स्वाद के अनुसार सेट कर सकते हैं।

2. फ्रूइटी फ्रोजन योगहर्ट

अगर आपका लाइफ स्टाइल फिटनेस ओरिएंटेड है और आप कुछ भी मीठा खाने को अक्सर तरस जाते हैं। जबकि मीठा खाना हमेशा अन-हेल्दी नहीं होता, आप चाहें तो इसे ज़रूर ट्राई करें। वैसे भी गर्मी के मौसम में ये फ्रोजन दही चाट आपको ठंडक के साथ-साथ सेहत भी देगी।

सामग्री:
• फल
• दही

विधि:
अपनी पसंद के कुछ फलों को मसल लें और दही के साथ मिलाएं। इसे एक या दो घंटे के लिए फ्रीजर में रखें और आनंद लें!

3. चिल्ली लेमन पॉपकॉर्न

क्या आप जानते हैं पॉप कॉर्न में सबसे कम कैलोरीज होती हैं। उनके लिए यह एक बिलकुल परफेक्ट स्नैक है जो लोग अपने वज़न को कम करना चाहते हैं। अगली बार आप अपने लिए जब भी पॉपकॉर्न बनाएं उसमें थोड़ी सी क्रिएटिवटी दिखाते हुए उसे अधिक चटपटा बना लें। आप उसमें वह सभी फ्लेवर डाल सकती हैं, जो भी आप मिस कर रही हैं – जैसे नींबू और मिर्च डाल कर आप उसे ज्यादा तीखा और चटपटा बना सकती हैं।

सामग्री:
• पॉपकॉर्न
• मिर्च पाउडर
• नींबू

विधि:
पॉपकॉर्न पकाने के लिए आप एक नॉन-स्टिक पॉट ही लें जो एक टाइट ढक्कन के साथ आता है। मक्की के दानों को सबसे कम फ्लेम पर रखें और ढक्कन बंद करें। सुनिश्चित करें कि आप हर 2 मिनट में बर्तन को हिलाएं, अन्यथा पॉपकॉर्न जल जायेंगे! इसमें अधिक समय भी लग सकता है। यह आपके स्वाद पर ध्यान देने के साथ कैलोरी को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा।

पॉपकॉर्न को आप अपने स्‍वाद के अनुसार जैसा चाहें वैसा बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक बार वह बन जाएं, तो पॉपकॉर्न को एक बड़े कटोरे में लें। कुछ मिर्च पाउडर और एक नींबू निचोड़ लें। इसके ऊपर एक ढक्कन रखें और इसे अच्छे से शेक करें। ज्यादा नींबू का उपयोग न करें, बहुत अधिक नींबू का रस आपके पॉपकॉर्न को गीला कर देगा। बस ऐसे ही इसे बनाते रहो और खाते रहो!

4. हम्मस (Hummus)

यह बाजार में मिलने वाला सबसे हेल्दी और टेस्टी डिप है, इसकी बेस्ट बात ये है कि यह घर में भी बनाया जा सकता है और वो बहुत आसानी के साथ। आप इसे फ्रीज़ कर के भी रख सकती हैं और बाद में काफी लम्बे समय तक उपयोग में ला सकती हैं।

सामग्री:
• उबले हुए चने
• नींबू
• जैतून का तेल
• लहसुन
• पिसा जीरा

विधि:
सबसे पहले, आधा कप पके हुए छोले लें और उन्हें मैश करें। फिर, उन्हें ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में 1/4 कप नींबू का रस, 1 छोटा लहसुन, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1/2 चम्मच जीरा, नमक (स्वाद के लिए) और 2 से 3 बड़े चम्मच पानी के साथ डालें। सभी को मिक्सो करें। एक या दो मिनट के लिए ब्लेंड करें और स्मूथ और थिक कंसिस्टेंसी आने के बाद उसे निकाल लें।

यह लगभग छह बार इस्तेमाल के लिए अच्छा होगा और आप इसे लगभग पांच दिनों तक फ्रीज़ भी कर सकते हैं।

5. बेक्ड बीटरूट चिप्स

अगर आपने सोच लिया है के अब से आप सिर्फ और सिर्फ हेल्दी खाएंगी, तो इसका मतलब यह तो नहीं की आप चिप्स नही खा सकती।

चिप्‍स का ये सबसे हेल्‍दी ऑप्‍शन है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हां सभी तरह चिप्स नहीं खा सकते आप, लेकिन चुकंदर यानि बीटरूट के चिप्स तो खा ही सकतें हैं ना ! और खासकर जब यह बेक्ड चिप्स हो तब तो यह आपकी सेहत के लिए और डाइट के लिए अतिरिक्त लाभ दे सकतें हैं।

सामग्री:
• चुकंदर
• जैतून का तेल

विधि:
चुकंदर को स्लाइस करें और अपनी पसंद का थोड़ा सा जैतून का तेल और मसाला डालें। ओवन को 350 डिग्री पर प्रीहीट करें और इसमें बीटरूट स्लाइस को लगभग 20 मिनट तक रखें। इसके साथ डिप के लिए ऊपर दिए हम्‍मस नुस्खा का उपयोग कर सकते हैं।

तो, आप देखते हैं, आपको स्वाद या स्वास्थ्य से कोई समझौता नहीं करना है! ये हेल्दी स्नैक्स कैसे लगे ? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री