इस विंटर सीजन अपने पराठे को इन हरी सब्जियों के साथ स्टफ करें और बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट

Updated on: 1 November 2021, 22:21 pm IST

मौसमी हरी सब्जियों का उपयोग पराठे की स्टफिंग बनाने के लिए किया जा सकता है, जो आपको न केवल बेहतरीन स्वाद प्रदान करेगा, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी देगा।

Healthy vegetable stuffed paratha ki recipe
इन हेल्दी सब्जी के साथ स्टफ करें पराठा। चित्र:शटरस्टॉक

पराठा एक प्रमुख भारतीय व्यंजन है जिसे नाश्ते के रूप में पसंद किया जाता है। यह भरवां या सादा हो सकता है, और आमतौर पर इसका सेवन दही, मक्खन और अचार के साथ किया जाता है। यह कुरकुरा, गर्म और स्वादिष्ट होता है, जो इसे सर्दियों के दौरान एक पसंदीदा व्यंजन बनाता है। आमतौर पर आलू का इस्तेमाल परांठे में स्टफिंग के लिए किया जाता है। हालांकि, परांठे को स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों बनाने के लिए मौसमी हरी सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता है!

हरी सब्जियां अत्यधिक पौष्टिक होती हैं जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती हैं। ये सब्जियां आयरन (Iron) , विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देती हैं और इम्युनिटी में सुधार करती हैं।

मीरा राजपूत कपूर, जो अब एक लोकप्रिय सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर और फिटनेस फ्रीक हैं, हरी सब्जियों के मौसम को लेकर उत्साहित हैं। अपने इंस्टाग्राम स्टोरी के माध्यम से उन्होंने सांझा किया, “सर्दियों के साग के लिए इंतजार नहीं कर सकती … पराठे लाओ!”

Winter mein stuffed paratha
सर्दियों में हेल्दी सब्जियों के साथ बनाएं स्टफ पराठा। चित्र-शटरस्टॉक

तो, क्या आप इन हरी सब्जियों को अपने पराठे में शामिल करने के लिए तैयार हैं?

यहां 5 शीतकालीन साग हैं, जिन्हें आप अपने पराठे की स्टफिंग में शामिल कर सकते हैं

1 पालक 

यह कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। सूजन को कम करके और इम्युनिटी को बढ़ाकर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। पालक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

इसलिए, मधुमेह के रोगी भी इसे एक स्टफिंग विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की क्लीनिकल न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स दीप्ति खाटूजा के मुताबिक, पालक के सेवन से आपको आयरन और विटामिन सी मिलेगा। इसके अलावा, यह फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

2  बथुआ 

यह हरी पत्तेदार सब्ज़ी एक स्वस्थ स्टफिंग बन सकती है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। इसमें विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर भी मौजूद है। यह पोषण संबंधी जरूरते, एंटीबैक्टिरीयल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करने में मदद करती है। यह पाचन में सहायता करती है, और शरीर के दर्द को दूर करती है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है।

3 मेथी 

मेथी एक बहुगुणी सब्जी है, जो फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कॉपर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रदान करती है। यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, पाचन में सहायता करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

Methi ke saag tasty aur healthy hote hai
मेथी के साग स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कोलंबिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद की आहार विशेषज्ञ डॉ अदिति शर्मा ने कहा, कच्ची मेथी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कैलोरी में भी कम है।”

4 बंद गोभी

कैलोरी में कम और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर, गोभी का उपयोग स्वादिष्ट पराठे बनाने के लिए किया जा सकता है। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। वजन के प्रबंधन और पाचन में सहायता करने से लेकर रक्तचाप को कम करने तक यह सब्जी फायदेमंद है।

यह कैलोरी में भी कम है, और यह पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है। यह रक्तचाप के स्तर को कम करने के साथ शारीरिक कार्यों को बढ़ावा देता है।

5 हरी-फूल गोभी (ब्रोकोली)

पावर फूड के नाम से प्रख्यात ब्रोकोली, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी, ई और के को प्रदान करने में सहायता करता है। इसलिए, चाहे वह मांसपेशियों का निर्माण हो या हड्डियों को मजबूत बनाना, यह इन सब मामलों में चैंपियन है।

Broccoli aapki best friend ho sakti hai
ब्रोकोली आपकी बेस्‍ट फ्रेंड हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो लेडीज, इन 5 पौष्टिक सर्दियों के सागों को पराठे की स्टफिंग के रूप में आजमाएं, और अपने टेस्ट बड्स को भी सक्रिय करें। 

यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने के लिए अपने एजिंग पेरेंट्स की डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें