वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस के लिए परफेक्ट नाश्ता है रवा इडली, यहां है इसकी हेल्दी रेसिपी

Published on:28 July 2021, 15:00pm IST
जब आप कुछ हल्का, टेस्टी और सेहतमंद खाना चाहते हैं, तो इडली को इस सूची में जरूर शामिल करें। खासतौर से रवा या सूजी से तैयार इडली वेट लॉस के लिए भी परफेक्ट है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
रवा इडली उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को कम कर सकती है, जो अभी कमर के साइड्स पर नजर आ रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
रवा इडली उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को कम कर सकती है, जो अभी कमर के साइड्स पर नजर आ रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारे आसपास शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो, जिसे साउथ इंडियन व्यंजनों से प्यार न हो! इडली-डोसा, सांबर-वड़ा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। मगर, इन सभी डिश में चावल का इस्तेमाल होता है और ऐसा माना जाता है कि वज़न घटाने के लिए चावल नहीं खाने चाहिए!

तो अगर आप भी बेहद डाइट कॉन्शियस हैं, और आपको भी यह समझ नहीं आता है कि नाश्ते में क्या खाएं, तो हम आपके लिए लाएं हैं टेस्टी और हेल्दी रवा इडली रेसिपी! चिंता मत करिए, ये आपके नाश्ते के लिए एक परफेक्ट आप्शन है! तो चलिए जानते हैं रवा इडली कि रेसिपी

रवा इडली बनाने के लिए आपको चाहिए

1 छोटा चम्मच घी
एक छोटा चम्मच सरसों के दाने
चुटकी भर हींग ( वैकल्पिक)
1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
कड़ी पत्ता 1 डंडी
½ छोटा चम्मच हल्दी
2 कप सूजी
दो कप दही
1-2 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार
½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
1 कप बारीक चॉप की हुई सब्जियां, जैसे गाजर, शिमला मिर्च)

नोट : ये सामग्री 2 लोगों के लिए पर्याप्त है

रवा इडली बनाने की विधि

1. एक कड़ाही में धीमी आंच पर घी डालें। अब घी में सरसों के दाने और हींग डालें। जब ये हलके चटकने लगें, तो अदरक, करी पत्ता और हल्दी डालें। कुछ मिनट के लिए भूनें, फिर इसमें सभी सब्जियां डाल दें। थोड़ी देर तक भूनें जब तक सभी चीजें अच्छे से पक न जाएं।

इडली विश्‍व के बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट में से एक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. कुछ मिनट के लिए भूनें, फिर सूजी डालें। सूजी को धीमी आंच पर या सूजी की महक आने तक लगभग 5-10 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें। आंच बंद कर दें और अब सूजी में दही और नमक मिलाएं। मिश्रण काफी गाढ़ा होगा, लेकिन यह ठीक है। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

3. 15 मिनट बाद, बैटर में पानी डालें, जब तक कि यह हल्का गढ़ा न हो जाए। अंत में इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। अब इडली के सांचों में हल्का घी लगाएं या कुकिंग स्प्रे से स्प्रे करें। इडली का घोल सांचे में भर लें, ध्यान रहे कि सांचों में थोड़ी जगह बाकी रहे, क्योंकि इडली फूलती है।

4. कुकर में पानी डालकर, मोल्ड को अंदर रखें और प्रेशर रेगुलेटर को बंद कर दें ताकि भाप निकल जाए। अब इडली को 4-5 मिनिट तेज आंच पर पकने दें। उसके बाद आंच बंद कर दें, कुछ देर बाद मोल्ड को बाहर निकालें और चाकू की मदद से इडली निकालें।

आपकी गर्मागर्म रवा इडली तैयार है! इसे अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें!

सूजी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, चित्र : शटरस्टॉक
सूजी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, चित्र : शटरस्टॉक

आपको बता दें कि एक इडली में

कैलोरी: 71kcal | कार्बोहाइड्रेट: 8g | प्रोटीन: 2ग्राम | वसा: 1 ग्राम | संतृप्त वसा: 1g |g सोडियम: 33mg | पोटेशियम: 48mg | फाइबर: 1g | चीनी: 1 ग्राम | विटामिन A: 4IU | विटामिन C: 1mg | कैल्शियम: 77mg | आयरन: 4mg मौजूद होता है।

आपके लिए क्यों फायदेमंद है रवा इडली?

1. ये कैलोरीज में बेहद कम है और इसमें सूजी है, जो आपको सही फाइबर और ऊर्जा प्रदान करती हैं, जिससे आप दिन भर चुस्त – दुरुस्त रहेंगी।

2. इसमें घी है जो मसल स्ट्रेंथ के लिए फायदेमंद है। साथ ही, इसमें दही है जो गट हेल्थ के लिए नेचुरल प्रोबायोटिक का काम करता है।

3. रवा इडली में आप अपनी पसंदीदा कोई भी सब्जी डाल सकती हैं, जो इसे और भी ज्यादा पौष्टिक बना सकता है।

तो, मानसून में बेफिक्र होकर रवा इडली का मज़ा लीजिये!

यह भी पढ़ें : जानिए कितनी हेल्दी हैं आपकी सावन वाली सेवइयां, हम बता रहें हैं हेल्दी सेवइयां खीर रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।