वैलनेस
स्टोर

केप गूसबेरी या रसभरी है डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:6 March 2021, 09:30am IST
वे जूसी हैं, स्वादिष्ट हैं, और कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई हैं। लेडीज, हम किसी ओर चीज के बारे में नहीं बल्कि केप गूसबेरी उर्फ ​​रसभरी की बात कर रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
केप गूजबेरी या रसभरी के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि जब बात भोजन की आती है, तो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के पास फूडस के बहुत कम विकल्प होते हैं। क्योंकि उन्हें अपने इंसुलिन के स्तर को लेकर अधिक सतर्क रहना पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसे फल भी हैं जो न केवल डायबिटीज के अनुकूल हैं, बल्कि वे ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में भी मदद करते हैं। केप गूसबेरी (cape gooseberries) उर्फ ​​रसभरी उन सभी में सबसे लोकप्रिय है।

जब रसभरी के स्वास्थ्य लाभों की बात आती है तो ये स्वादिष्ट कैंडी के जैसी बेरी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती  हैं, बल्कि वे बहुत फायदेमंद भी हैं। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें इस फल को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

ऐसे कई फल हैं जो डायबिटीज की रोकथाम में मदद करते हैं, और इसीलिए पोषण विशेषज्ञ हमेशा मधुमेह रोगियों को एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फलों को डाइट में शामिल करने के लिए कहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अंगों के समुचित कार्य में मदद करते हैं, जो व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है।

क्‍यों फायदेमंद है रसभरी 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन, श्वेता गुप्ता बताती हैं कि केप गूसबेरी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है। “आपको डायबिटीज है या नहीं, आपको निश्चित रूप से मौसम के दौरान कुछ केप गोसेबेरी का सेवन करना चाहिए। आप में से जिन लोगों को डायबिटीज है, वे इस सुपरफूड के जरिए अपने ब्लड शुगर को बनाए रखने में सक्षम होंगे।

यहां जानिए रसभरी डायबिटीज के रोगियों के लिए कैसे एक वरदान है

डायबिटीज एक चिकित्सा स्थिति है, जो तब होती है जब ब्लड शुगर बहुत अधिक होता है। साथ ही जब शरीर भोजन को ऊर्जा के रूप में उपयोग करने की प्रक्रिया नहीं करता है।

डायबिटीज के दो अलग-अलग प्रकार हैं:

  • टाइप 1 एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जहां प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देती है।
  • टाइप 2 डायबिटीज तब होता है जब ब्लड में शुगर का निर्माण शुरू हो जाता है।

यह भी देखें:

रसभरी एक स्वादिष्ट फल है, जिसका सेवन सालों से किया जा रहा है। यह विटामिन, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों में समृद्ध है। जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

श्वेता कहती हैं “कई शोध अध्ययन यह भी कहते हैं कि इस फल में हृदय स्वास्थ्य में सुधार, कैंसर को रोकने, टाइप 2 डायबिटीज के प्रबंधन में मदद करने जैसे अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा, यह फल वजन घटाने में मदद करता है, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग को कम करता है, जो डायबिटीज की सामान्य जटिलताएं हैं।”

डायबिटीज के रोगियों के लिए रसभरी के स्वास्थ्य लाभ, विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज

  • रसभरी फाइबर में उच्च हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर, इंसुलिन और लिपिड में सुधार करने में मदद करता है।
  • डायबिटीज वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के पुराने स्तर होते हैं, जिन्हें जामुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।
  • इसमें फ्रुक्टोज (एक प्राकृतिक चीनी) होता है, जिसमें इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, यह प्री डायबिटीज के साथ ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • डायबिटीज कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जिसमें हृदय रोग, तंत्रिका क्षति, गुर्दे की क्षति, आंखों की क्षति आदि शामिल हैं, अगर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर है। दूसरी ओर, रास्पबेरी की खपत में फाइबर और पोषक तत्व शामिल होते हैं जो शुगर को नियंत्रण में रखते हैं और डायबिटीज के लिए सबसे अच्छा फल है।

यह भी देखें: 

यहां जानिए नियमित रूप से रसभरी खाने के कुछ अन्य फायदे

  • फाइबर और पानी की मात्रा कब्ज को रोककर पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है।
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • सूजन और लालिमा का इलाज करके त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • रास्पबेरी विटामिन सी और फोलिक एसिड में समृद्ध है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • इसलिए यदि आप चिंतित हैं कि आपका आहार या पारिवारिक इतिहास आपको डायबिटीज से ग्रस्त कर सकता है, तो अपने आहार में अभी से केप गूसबेरी को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: किशमिश है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, लेकिन कौन सी यह हम आपको बता रहे हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।