Ramadan 2022 : इफ्तार में इन 6 रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स के साथ खोलें रोज़ा, एनर्जी और हाइड्रेटिंग है रेसिपी

Published on: 7 April 2022, 17:28 pm IST

रमज़ान के पाक महीने में इन खास शरबतों का आनंद लें, जो हेल्दी तो हैं। साथ ही, रिफ्रेशिंग भी हैं और दिन भर रोज़ा रखने के बाद आपको इंस्टेंट एनर्जी देंगे।

apni iftar party mein shamil karein ye drinks
रमजान 2022: अपनी इफ्तारी में शामिल करें ये 6 रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स। चित्र : शटरस्टॉक

रमज़ान (Ramadan 2022) प्रियजनों के साथ घनिष्ठता बढ़ाने और मौसम का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। हालांकि, रमज़ान के रोज़े रखने के लिए सही तैयारी और कायदा आना बहुत ज़रूरी है। रमजान के लिए रोज़ा (Roza) रखते समय, हमेशा यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे और आप डिहाईड्रेशन से पीड़ित न हों।

आजकल गर्मियों का मौसम है। ऐसे में जब आप सुबह से शाम तक कुछ नहीं खाते हैं, तो डिहईड्रेट होने की संभावना बढ़ जाती है। तो चलिये जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो टेस्टी होने के साथ – साथ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

1 मुहब्बत का शर्बत (Muhabbat ka Sharbat)

मोहब्बत का शरबत गर्मियों में रूह अफजा, तरबूज, दूध और बर्फ के टुकड़े से बना एक स्वादिष्ट पेय है। यह ड्रिंक दिल्ली की सड़कों पर बेहद लोकप्रिय हैं। इलायची या दालचीनी के साथ बनाया जाने वाला मोहब्बत का शरबत स्वाद में लाजवाब और रिफ्रेशिंग होता है।

 muhabbat ka sharbat ki recipe
इस इफ्तार मुहब्बत का शर्बत ज़रूर ट्राई करें। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे बनाएं

मुहब्बत का शर्बत बनाने के लिए आपको रूह अफजा, तरबूज, दूध और बर्फ के टुकड़े मिक्सी में ब्लेंड करने हैं। बस आपका शर्बत बनकर तैयार है। अगर आपको रूह अफ़ज़ा पसंद नहीं है, तो आप इसे रोज़ सिरप से बदल सकती हैं।

इसमें सिर्फ 3 चीज़ें पड़ती हैं और इसे कुछ ही समय में बनाया जा सकता है। तो इसे अपनी इफ्तारी में ज़रूर शामिल करें।

2 जलाब (Jallab)

संयुक्त अरब अमीरात और पूरे मिडिल ईस्ट में जलाब सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है। रमजान के दौरान ज्यादातर घरों में यह पेय मुख्य तौर पर बनाया जाता है।

कैसे बनाएं

एक गिलास में पानी, खजूर, गुलाब जल, अंगूर के शीरे और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें बर्फ डालें, ऊपर से पाइन नट्स डालें और तुरंत परोसें।

यह गुलाब जल के साथ खजूर, अंगूर के शीरे का उपयोग करके बनाया जाता है। यह गर्मियों के दौरान आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। जलाब अक्सर कैलोरी में कई गुना कम होता है, इसमें कोई आर्टीफिशियल मिठास नहीं होती है और यह आसानी से बन जाता है।

3 बादाम और पिस्ता दूध (Badam Pista Milk)

बादाम और पिस्ता दूध स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर है। ये एक हाइ एनर्जी ड्रिंक है, जिसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और यह सभी को पसंद भी आता है।

Badam doodh recipe zaroor try karein
टेस्टी और हेल्दी है बादाम दूध रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे बनाएं

बादाम और पिस्ता दूध बनाने के लिए आप इन दोनों समग्रियों का पेस्ट बना सकते हैं। इसके बाद दूध को खौलाकर इसमें पेस्ट डालें, चाहें तो केसर भी डाल सकती हैं। इसे ठंडा करें और बादाम – पिस्ता के साथ गार्निश करें। यह पौष्टिकता से भरपूर है। इसलिए बादाम और पिस्ता दूध को अपनी इफ्तार पार्टी का हिस्सा ज़रूर बनाएं।

4 कमर अल-दीन (Qamar-al-din)

यह पेय मिडिल ईस्ट में सबसे लोकप्रिय रमजान ड्रिंक है और रमजान के मौसम के लिए बहुत अच्छा है।

कैसे बनाएं

कमर अल-दीन बनाने के लिए खुबानी के पेस्ट को पानी में मिलाएं, चाहें तो चीनी डाल सकते हैं। और चिल्ड सर्व करें।

इसका मुख्य घटक सूखे खुबानी या खुबानी का पेस्ट है। कमर अल-दीन एक लोकप्रिय इफ्तार पेय है क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है, चयापचय को नियंत्रित करने के साथ-साथ विटामिन और खनिजों जैसे स्वस्थ गुणों से युक्त होने के लिए जाना जाता है।

swasthy ke liye faydemand hai khajoor
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

खजूर का दूध (Dates and Milk)

खजूर आमतौर पर व्रत तोड़ने के लिए सबसे पहले खाई जाती है। ज्यादातर लोग खजूर को परंपरा के अनुसार और पैगंबर मोहम्मद की शिक्षाओं के पालन में परोसने से एक दिन पहले दूध में मिलाना पसंद करते हैं।

कैसे बनाएं

इस दूध को खूब सारी बर्फ, कुछ मेवे और खजूर के पेस्ट के साथ बनाएं। दूध में कुछ खजूर का पेस्ट डालकर इसे मेवे के साथ अच्छी तरह उबालें और ठंडा करके इसका आनंद लें।

मॉडरेशन में पीना है ज़रूरी

इनमें से बहुत सारे पेय स्वादिष्ट और व्यापक रूप से उपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इनका बहुत अधिक सेवन करना चाहिए। उपरोक्त विकल्पों में से कुछ को अत्यधिक संसाधित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : रमजान 2022 : ज़रूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट डार्क चॉकलेट खजूर रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें