रमजान 2022 : ज़रूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट डार्क चॉकलेट खजूर रेसिपी

Published on: 2 April 2022, 18:00 pm IST

रमजान के महीने में आप रोज़ा रखें या न रखें, पर इस पीनट बटर के साथ चॉकलेट खजूर की रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

dark chocolate dates recipe
पूजा मखीजा द्वारा डार्क चॉकलेट खजूर की विधि. चित्र : शटरस्टॉक

रमजान का पवित्र महीना करीब आ गया है। यह उस अद्भुत जीवन, भोजन और रिश्तों के लिए कृतज्ञता महसूस करने का समय है जो हमें बनाते हैं। जीवन में छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। हालांकि, बहुत सारी खुशियां पेट से शुरू होती है, और इसे खुश और स्वस्थ रखना भी आवश्यक है!

जो लोग रमजान के महीने में उपवास करते हैं, वे इफ्तार के समय की प्रतीक्षा करते हैं, जो एक ऐसा भोजन है जिसे उपवास तोड़ने के लिए परोसा जाता है। और इसे करने के लिए सेहतमंद तरीके से लोग पहले खजूर खाकर इसे तोड़ते हैं। खजूर में उच्च मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं, जो कुछ शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे कि हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलना। इसलिए, यह व्रत तोड़ने के लिए इसे एक आदर्श भोजन है।

इस खूबसूरत महीने का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपनी चॉकलेट-डिप्ड खजूर की रेसिपी साझा की। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में जो नुस्खा साझा किया है, वह पीनट बटर से भरे गूई सेंटर के साथ स्वादिष्ट और स्वस्थ लग रहा है!

peanut butter ke fayde
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पीनट बटर। चित्र : शटरस्टॉक

इसे आपके उपवास को तोड़ने का एक सही तरीका बताते हुए, उसने अपने वीडियो को कैप्शन दिया, “रमजान का पवित्र महीना जल्द ही आ रहा है, यह पीनट बटर से भरपूर खजूर हमारा हेल्दी इफ्तार हो सकता है!”

यह बनाने में आसान और मजेदार है और यह आपके ‘इफ्तार दस्तरख्वान’ के लिए एकदम सही है। यह सुंदर व्यंजन न केवल इफ्तार के लिए एक स्वादिष्ट शुरुआत होगी, बल्कि यह गिल्ट फ्री भी है।

यहां रमज़ान के लिए चॉकलेट-डिप्ड खजूर की रेसिपी है:

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

बड़े खजूर (मेडजूल या ओमानी)
पीनट बटर
मूंगफली के टुकड़े
डार्क चॉकलेट

अब जानिए इसकी रेसिपी

खजूर को काट लें। मूंगफली का मक्खन एक बैग में भरें और उन्हें खजूर के अंदर पाइप करें। ऊपर से कुछ मूंगफली छिड़कें। डार्क चॉकलेट की एक पट्टी को पिघलाएं। चॉकलेट में खजूर को हल्का डुबोएं। ऊपर मूंगफली के अधिक टुकड़े छिड़कें। रात भर फ्रीज करें और इफ्तार के समय इसका आनंद लें।

इसका वीडियो यहां देखें:

इस रेसिपी को आजमाएं और परिवार के सभी सदस्यों को खिलाएं। एक साथ मिलें, इस रमजान में अपने इफ्तार भोजन का आनंद लें और अपने पारिवारिक बंधन को मजबूत करें। यह रेसिपी आपकी इफ्तार पार्टि का सितारा बन सकती है!

यह भी पढ़ें : Navratri Fasting 2022 : डायबिटीज है, तो उपवास में जोखिम से बचने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें