रमज़ान 2022 : शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने के लिए ‘सेहरी’ में ज़रूर शामिल करें ये 3 फूड्स

Published on: 14 April 2022, 22:00 pm IST

कार्ब्स, प्रोटीन, फैट और फाइबर खाकर खुद को रखें रोज़े के दौरान एक्टिव। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए इन फूड्स की खासियत।

apni sehri diet mein shamil karein ye foods
अपनी 'सेहरी' डाइट में शामिल करें ये फूड्स. चित्र : शटरस्टॉक

रमज़ान का पवित्र महीना अपने साथ उत्सव की नई लहर लेकर आता है। दुनिया भर के मुसलमान इस महीने भर चलने वाले त्योहार को मनाने के लिए उपवास रखते हैं। जिसमें वे सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच में कुछ नहीं खाते हैं। सूर्योदय से पहले के भोजन को ‘सेहरी’ कहा जाता है, और सूर्यास्त के बाद भोजन को ‘इफ्तार’ कहा जाता है। दिन के समय लोग भोजन या पानी का सेवन करने से परहेज करते हैं।

इस तरह का उपवास और रोज़े रखना सेल्फ कंट्रोल का ही दूसरा रूप है। रोज़े बिल्कुल किसी इंटरमिटेंट फस्टिंग (Intermittent Fasting) की तरह ही होते हैं, जिसमें बॉडी को डिटॉक्स (Detox) होने का पूरा मौका मिलता है। मगर उपवास में की गयी थोड़ी सी लापरवाही या गलती आपकी सेहत पर असर डाल सकती है।

ऐसे में आपकी तबियत खराब हो सकती है और पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए अपने ‘सेहरी’ (Sehri) और ‘इफ्तार’ (Iftar) के भोजन को सोच समझ कर चुनें। और इसमें आपकी मदद करने के लिए हाजिर हैं – डॉ. सिद्धांत भार्गव।

डॉ. सिद्धांत सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और फूड दर्जी के सह-संस्थापक हैं। ये आलिया भट्ट और सारा अली खान जैसी एक्ट्रेस को खानपान के तरीकों में गाइड करते हैं।

हाल ही में, इंस्टाग्राम पर अपने साझा किए एक वीडियो में वे हमें बता रहे हैं, सेहरी के लिए कुछ खास फूड्स, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखेंगे। अपने पोस्ट के कैप्शन में उन्होनें लिखा – ”Make the perfect Sehri for yourself as you kickstart the month of Ramadan! Here’s the main food groups you must include in your meal 🤗 #RamadanKareem” यानी ”रमज़ान के महीने की शुरुआत में अपने लिए एकदम सही सहरी बनाएं! यहां मुख्य खाद्य समूह हैं जिन्हें आपको अपने भोजन में शामिल करना चाहिए #रमादन करीम”

यहां देखें उनकी पोस्ट :

डॉ सिद्धांत के अनुसार सेहरी में जरूर शामिल करें ये 3 तरह के फूड्स (Foods to include in your sehri diet)

1 ऐसे कर्ब्स जो धीरे – धीरे पचें

स्लो डायजेस्टिंग कार्बोहायड्रेट्स, ऐसे कार्ब्स होते हैं जो शरीर में धीरे – धीरे पचते हैं और पूरे दिन आपको भरपूर ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए, डॉ सिद्धांत की सलाह है कि आप सहरी में उपमा, पोहा, चावल, ज्वार या रागी का आटा, बाजरा, ब्रैड और आलू जैसे फूड्स खाएं। इन सभी में कार्ब्स की भरपूर मात्रा है, जो आपको जल्दी भूख नहीं लगने देंगे।

2 प्रोटीन या स्लो डायजेस्टिंग प्रोटीन

करीब 15 घंटों तक चलने वाले ये रोज़े आपको थका सकते हैं और मांसपेशियों की ताकत को कम कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इसलिए, सहरी के दौरान प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना बहुत ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : रमजान 2022 : ज़रूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट डार्क चॉकलेट खजूर रेसिपी

जैसे – अंडे, मछ्ली, चिकन, मटन या आप चाहें तो प्रोटीन पाउडर भी ले सकती हैं। डॉ सीद्धांत का कहना है कि आप सहरी में दही खाएं, क्योंकि यह एक स्लो डायजेस्टिंग प्रोटीन है। जो पूरे दिन धीरे – धीरे पचेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होने देगा।

3 फैट और फाइबर

फैट और फाइबर लेना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि यह आपको लंबे वक़्त तक भरा रखेंगे। जल्दी भूख नहीं लगने देंगे और कार्ब्स को धीरे – धीरे पचाएंगे। इतना ही नहीं, फाइबर आपको कब्ज नहीं होने देगा और फैट आपको पूरे दिन चुस्त – दुरुस्त रहने की ताकत प्रदान करेगा। इसलिए हेल्दी फैट और फाइबर खाएं।

यह भी पढ़ें : रमजान 2022: टॉप शेफ से जानिए ‘इफ्तार स्पेशल’ वेट लॉस रेसिपीज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें