वैलनेस
स्टोर

वजन घटाने की बात हो या एक दमकती त्वचा पाने की, अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह देती हैं घी खाने की सलाह

Published on:5 March 2021, 19:06pm IST
अपने परांठों के साथ या किसी और चीज के साथ घी खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। रकुल प्रीत और उनकी पोषण विशेषज्ञ राशि ने बताए घी खाने के फायदे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
रकुल प्रीत बिना घी खाए एक दिन भी नहीं बिताती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

एक भारतीय परिवार में बड़े होने का मतलब है कि घी आपके आहार का एक अभिन्न अंग रहा है। याद कीजिए जब आपके माता-पिता कहते थे, “यदि आप घी नहीं खाएंगे, तो आप कैसे मजबूत बनेंगे?”

अपनी दाल की कटोरी में बस एक चम्मच घी डालना उसे अधिक स्वादिष्ट बना सकता है लेकिन हममें से कई लोग इस विश्वास के कारण इसे त्याग देते हैं कि इससे वजन बढ़ेगा। यदि आप भी ऐसे क्लब का हिस्सा हैं, तो आपको निश्चित रूप से अभिनेत्री रकुल प्रीत को सुनना चाहिए!

अपने नवीनतम यूट्यूब वीडियो, डब्ल्यूटीएफ-व्हाट द फूड (WTF–What The Food), के तीसरे एपिसोड में, रकुल ने खुलासा किया कि वह हर दिन घी का सेवन करती हैं। दिलचस्प बात यह है कि उनकी पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने सुझाव दिया कि व्यक्ति को नियमित रूप से घी खाना चाहिए क्योंकि यह एक फायर एक्सटिंगिशर की तरह काम करता है।

रकुल अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से भोजन से संबंधित मिथकों को तोड़ रही हैं।  और साथ ही, वे स्वस्थ आहार को लेकर लोगों में आम संदेह का भी जवाब देने की कोशिश कर रही हैं।

अपने नवीनतम वीडियो में, रकुल प्रीत अपनी पोषण विशेषज्ञ राशि के साथ घी के सेवन के बारे में मौजूद मिथकों को तोड़ने को लेकर बातचीत कर रही हैं।

रकुल अधिक सेवन को लेकर लोगों को सावधान करती हैं। उनके अनुसार, आपको बहुत अधिक घी नहीं खाना चाहिए।  लेकिन इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए संयम का अभ्यास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, वे सुझाव देती हैं कि आप अपने परांठों के साथ घी खा सकती हैं, क्योंकि यह घी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है।

देशी घी खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए घी आपके लिए कैसे अच्छा हो सकता है

सनफ्लावर और राइस ब्रैन ऑयल के बाद, घी में सबसे अधिक स्‍मोक पॉइंट (smoking point) होता है। पोषण विशेषज्ञ राशी के अनुसार, यह उच्च गर्मी खाना पकाने और डीप फ्राई के लिए उपयुक्त है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए दुनिया का सबसे सरल आहार है स्कैंडिनेवियन डाइट, जानिए यह कैसे काम करती है

धूम्रपान बिंदु के अलावा, यूट्यूब पर रकुल के वीडियो में 5 प्रमुख कारक दिए गए हैं, जिसमें घी के बारे में प्रचलित मिथकों का जवाब देने की कोशिश की है :

  1. क्या लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोग घी खा सकते हैं?

राशी ने कहा, “ जब डेयरी उत्पादों की बात आती है, तो घी और मक्खन दोनों अपवाद हैं। उनके पास लैक्टोज और कैसिइन की नगण्य मात्रा है, विशेष रूप से घी क्योंकि घी एक क्लेरिफाइड बटर है।”

  1. क्या घी कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है?

राशि के अनुसार “यह एक मिथक है कि घी कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है।” उन्होंने स्पष्ट किया कि जब आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, तो यह वसा या घी या अंडे के कारण नहीं होता है, जिसका आप सेवन कर रही हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां बहुत अधिक सूजन है। रकुल ने कहा कि “कोलेस्ट्रॉल खराब वसा का सेवन करने और अच्छे वसा का सेवन के नहीं करने के कारण होता है।”

घी आपके बालों को भीतर से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
घी आपके बालों को भीतर से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. क्या घी वजन घटाने के लिए अच्छा है?

राशि ने कहा, “घी वजन घटाने के लिए अच्छा है क्योंकि यह वास्तव में फायर एक्सटिंगिशर की तरह काम करता है। पाचन शक्ति जब हमारे पास ठीक नहीं होती है, तो घी उसको बसाने में मदद करता है।” हम सभी को मॉडरेशन में घी चाहिए।

इस पर रकुल ने घी के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, “मैंने घी खाए बिना एक दिन भी नहीं बिताया है और मैं अपने साथ घी को लेकर हर जगह यात्रा करती हूं। क्योंकि घी अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए बहुत अच्छा होता है और इस तरह से यह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और वजन घटाने मदद भी करता है।”

  1. क्या घी हमारी त्वचा के लिए अच्छा है?

विटामिन ए, डी, ई और के, सभी वसा में घुलनशील हैं। इसलिए, जब आप अपने आहार से वसा की कटौती करती हैं, तो महत्वपूर्ण विटामिन के कम अवशोषण के कारण आपकी त्वचा अस्वस्थ दिखना शुरू हो सकती है। तो, अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने और चमकदार त्वचा पाने के लिए घी का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

  1. किस प्रकार का घी सबसे अच्छा है?

राशि का सुझाव है कि घर पर ही ऑर्गेनिक दूध से घी बनाना चाहिए। किसी भी मामले में, आपको एक कार्बनिक किस्म का घी चुनना चाहिए, भले ही आप इसे बाहर से खरीद रही हों।

अंत में, रकुल हम सभी से परांठे के साथ घी का आनंद लेने के लिए कहती हैं! इसलिए, हम घी को लेकर हमारी गलतफहमी को स्पष्ट करने के लिए रकुल का धन्यवाद करते हैं।

यह भी पढ़ें: किशमिश है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, लेकिन कौन सी यह हम आपको बता रहे हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।