ऐप में पढ़ें

सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद है किशमिश, जानिए इसके फायदे और खाने का तरीका

Published on:7 November 2021, 18:00pm IST
सर्दियों में किशमिश खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर को गर्म रखती हैं और इम्युनिटी बढ़ाती है।
kishmish ke fayde
सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद है किशमिश. चित्र : शटरस्टॉक

किशमिश या सूखे अंगूर (Dry Grapes) एक अद्भुत खाद्य पदार्थ है। इसका उत्पादन पूरी दुनिया में होता है और इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है। किशमिश की किस्में इस्तेमाल किए गए अंगूर के प्रकार पर निर्भर करती हैं। यह हरे, काले, भूरे, नीले, बैंगनी और पीले सहित विभिन्न आकारों और रंगों में बनाई जाती हैं।

किशमिश कैलोरी (Calories) और शर्करा (Sugar) के रूप में आवश्यक पोषक तत्वों, खनिजों और ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है। ये ऊर्जा से भरे होते हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। ये प्राकृतिक रूप से मीठे और कैलोरी में उच्च होते हैं, लेकिन कम मात्रा में खाने पर वे हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

वास्तव में, सर्दियों में किशमिश खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। चलिये जानते हैं किशमिश खाने का तरीका और फायदे

1. आपकी आई हेल्थ के लिए फायदेमंद

आजकल वातावरण में प्रदूषण (Smog) बहुत बढ़ गया है। किशमिश पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन A। A-कैरोटीनॉयड और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है जो आपकी आंखों की रोशनी को मजबूत रखने में मदद करती है। ये पोषक तत्व दृष्टि को कमजोर करने वाले मुक्त कणों की क्रिया को कम करके आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के पतन के साथ-साथ मोतियाबिंद (Cataract) का कारण बनते हैं।

kishmish ke fayde
आंखों के स्वास्थ्य का रखे ख्याला। चित्र: शटरस्टॉक

2. खून बढ़ाए और गर्मी प्रदान करे

किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इनमें आयरन (Iron) और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा होती है जो एनीमिया को ठीक कर सकती है। साथ ही किशमिश (Raisin) में मौजूद कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। इसे खाने से आपका शरीर भी गरम रहेगा।

3. ब्लड प्रैशर नियंत्रित रखे

किशमिश पोटेशियम से भरपूर होती है जो आपके शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करने में मदद कर सकती है। इस प्रकार, यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। ये फाइबर (Fiber) का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो रक्त वाहिकाओं के जैव रसायन को अनुकूल रूप से बदल सकते हैं। और बदले में रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

kishmish ke fayde
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिश। चित्र : शटरस्‍टॉक

4. इम्युनिटी बढ़ाए

सर्दियों में बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छी इम्युनिटी (Immunity) की बेहद ज़रूर होती है। ऐसे में किशमिश कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। किशमिश के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और जीवाणुरोधी गुण आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जिससे आपके शरीर में संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

किशमिश खाने का तरीका

आप इन्हें सुबह उठकर खाली पेट खा सकती हैं।

किशमिश को रात को दूध के साथ भी लिया जा सकता है।

इन्हें रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाया जा सकता है।

इनका स्वाद खाने में भी बहुत अच्छा लगता है इसलिए, बिरियानी या खीर में इसे ज़रूर डालकर खाएं।

यह भी पढ़ें : दुबई वाली खजूर की बर्फी पसंद है, तो इस आसान रेसिपी से इसे घर पर ही बनाएं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।