आपकी वेट लॉस जर्नी में मददगार साबित हो सकता है क्विनोआ, जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

Published on: 17 January 2022, 09:30 am IST

क्विनोआ (Quinoa) असल में सुपरफूड है और आप इसका कई तरह से सेवन कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात कि यह आपकी वेट लॉस जर्नी की रफ्तार बढ़ा सकता है।

wazan ghtaane ke liye faydemand hai quinoa
क्विनोआ में पाए जाते है यह पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप सेलेब्स की वेट लॉस जर्नी फॉलो करती हैं, तो आपने क्विनोआ (Quinoa) का नाम ज़रूर सुना होगा। आजकल रेस्टोरेंट भी स्मूदी, सलाद, दही और मिठाइयों में क्विनोआ का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह आजकल एक पॉपुलर फूड बन गया है और ऐसा माना जाता है कि यह काफी हेल्दी होता है।

मगर क्या यह वेट लॉस के लिए फायदेमंद है? क्या आप इसका सेवन कर सकती हैं? चलिये पता करते हैं। मगर जान लेते हैं क्विनोआ के बारे में।

क्या है क्विनोआ और इसके पोषण मूल्य?

क्विनोआ एक अनाज जैसा बीज है, जिसे चावल की तरह पकाया जा सकता है। क्विनोआ (Quinoa) मुख्य रूप से दो प्रकार में उपलब्ध है: लाल और सफेद।

quinoa aapke liye faydemand hai
क्विनोआ सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर हम क्विनोआ के पोषण मूल्य के बारे में बात करते हैं, तो एक कप पके हुए क्विनोआ में लगभग 220 कैलोरी होती है। जिसमें लगभग 72% पानी, 20 ग्राम कार्ब्स, 4 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम वसा होता है।

यह प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, विटामिन ई और बी 6, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, आइरन और मैग्नीशियम से भी समृद्ध है। जो इसे वज़न घटाने के लिए पर्फेक्ट बनाता है।

जानिए वज़न घटाने के लिए कैसे फायदेमंद है क्विनोआ

1. यह ग्लूटेन फ्री है

यदि आप अपने आहार के पोषण और एंटीऑक्सीडेंट मूल्य को बढ़ाना चाहते हैं, तो क्विनोआ (Quinoa) ग्लूटेन फ्री है और सबसे अच्छा विकल्प है। जो लोग ग्लूटेन-फ्री आहार पसंद करते हैं, वे क्विनोआ को एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग मकई और आलू जैसे अन्य ग्लूटेन फ्री उत्पादों के स्थान पर किया जा सकता है।

2. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर

क्विनोआ प्रोटीन का एक पौधा-आधारित स्रोत है। क्विनोआ में पाए जाने वाले प्रोटीन में अमीनो एसिड की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। ये अमीनो एसिड मांसपेशियों के विकास का समर्थन करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। यह फाइबर में भी समृद्ध है और इसलिए, यह कब्ज को रोकने में मदद करता है।

एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, पर्याप्त फाइबर का सेवन कब्ज, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और डायवर्टीकुलोसिस सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

quinoa aapki gut health ke liye faydemand hai
गट हेल्थ के लिए फायदेमंद । चित्र-शटरस्टॉक।

3. पोषक तत्वों से भरपूर

क्विनोआ आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। मैग्नीशियम टाइप 2 मधुमेह को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अनिद्रा को रोकने में मदद करता है। आयरन रक्त कोशिकाओं और मस्तिष्क के समुचित कार्य में मदद करता है।

4. गट के लिए फायदेमंद

क्विनोआ में सूजन-रोधी गुण होते हैं, और यह आंत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह शरीर के पाचन संबंधी मार्ग की रक्षा करता है। ‘हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार, “क्विनोआ आसानी से पचने वाला होता है और इसमें कोई ग्लूटेन नहीं होता है, जो इसे किसी के लिए भी उपयुक्त बनाता है।”

स्वस्थ पाचन किसी भी वजन घटाने की यात्रा का एक महत्वपूर्ण घटक है। खराब पाचन आपके मेटाबॉलिज्म पर भी असर डालता है, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को बाधित कर सकता है।

क्विनोआ का सेवन कभी भी किया जा सकता है

ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में। लेकिन सोने से पहले स्वस्थ भोजन जैसे क्विनोआ खाना सबसे अच्छा है। यह नींद को प्रेरित करता है, क्योंकि यह उच्च मैग्नीशियम और प्रोटीन सामग्री के कारण मांसपेशियों को आराम देता है।

यह भी पढ़ें : क्या वाकई तीन दिन में वेट लाॅस कर सकता है आर्मी या मिलिट्री डाइट प्लान?

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें