आपकी सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं हैं कद्दू के बीज का तेल, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

Published on: 6 December 2021, 08:00 am IST

कद्दू की सब्जी बनाते समय आप अक्सर इसके बीज फेंक देते हैं। लेकिन इसी बीज से बना तेल आपकी सेहत के लिए अमृत समान है। जानिए इसके हेल्थ बेनेफिट।

kaddu ke beej ke tel ke fayade
कद्दू के बीज से निकला हुआ तेल यूरिनरी हेल्थ और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।चित्र : शटरस्टॉक

कद्दू की सब्जी तो आपने कभी न कभी जरूर खाई होगी। ज्यादातर लोग सब्जी बनाते समय कद्दू से बीज हटा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं?  इसलिए उनका चूर्ण बनाकर और तेल तैयार करके अनेक लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। 

आयुर्वेद में कद्दू के बीजों को काफी महत्व दिया गया है। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से आयुर्वेद आपको सतर्क रहने की सलाह देता है। कद्दू के बीज का अधिक सेवन कब्ज की समस्या का जोखिम बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अधिक पानी सोखता है। ज्यादा मात्रा में इसे खाने से यह आपके आंत में मौजूद पानी को सूखा देता है। जिसके कारण मल त्याग में परेशानी होती है। 

लेकिन अगर कद्दू के बीज से निकले हुए तेल की बात करें तो यह यूरिनरी हेल्थ (urinary health) और हृदय स्वास्थ्य (heart health) को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह लिनोलिक (linoleic acid) और ओलिक एसिड (olic acid) के साथ-साथ विटामिन और एंटी इन्फ्लेमेटरी (anti inflammatory) गुण से भरपूर होता है। इसके अलावा पंपकिन सीड ऑयल में जिंक (zinc) सबसे अधिक होता है। शरीर में जिंक आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। 

कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक
कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक

जानिए पंपकिन सीड ऑयल के स्वास्थ्य लाभ 

1 बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद 

एनसीबीआइ (NCBI) के डाटा के अनुसार कद्दू के बीज से तैयार किया गया तेल बालों के विकास के लिए बहुत लाभदायक है। स्टडी में पाया गया कि जिन पुरुषों ने 24 सप्ताह तक हर दिन 400 मिलीग्राम पंपकिन सीड ऑयल का सेवन किया, उनमें वास्तव में प्लेसीबो ग्रुप के पुरुषों की तुलना में बालों की वृद्धि 40%अधिक थी। 

2 डिप्रेशन में असरदार 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकियाट्री के पिछले निष्कर्षों ने डिप्रेशन से पीड़ित बच्चों को कद्दू के बीज देने के सकारात्मक परिणाम दिखाए। जिसके बाद से माना जाता है कि कद्दू के बीज का तेल और कद्दू के बीज दोनों ही समान रूप से मूड को ठीक करने और डिप्रेशन को दूर करने के लिए उपयोगी है।

3 हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव 

यकीनन आपको यह पता होगा कि सैचुरेटेड फैट (saturated fat) दिल के लिए अच्छा नहीं होता है। विज्ञापन और बड़े ब्रांड्स से भरे बाजार में सही तेल का चयन कर पाना मुश्किल होता है। 

Heart related disease ka jokhim badh raha hai
कद्दू के बीज से निकाला गया तेल वास्तव में एक अनसैचुरेटेड फैट होता है. चित्र: शटरस्टॉक

कद्दू के बीज से निकाला गया तेल वास्तव में एक अनसैचुरेटेड फैट होता है।, जिसका अर्थ है कि यह हृदय के लिए ‘गुड फैट’ प्रदान करता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह सामने आया कि पंपकिन सीड ऑयल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर है। 

4 यूरिनरी हेल्थ के लिए लाभदायक 

कद्दू के बीज का तेल आपके यूरिनरी ट्रैक पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह ट्रैक किडनी, ब्लैडर और उरेठरा (urethra) से बना होता है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित किए गए एक डांटा के अनुसार, अध्ययन में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को 500 से 1,000 मिलीग्राम कद्दू के बीज का तेल दिया।  प्रतिभागियों ने अपने ओवरएक्टिव ब्लैडर के लक्षणों में भारी सुधार देखा।

तो लेडीज, अगर आप हार्ट हेल्थ के अनुकूल किसी अच्छे तेल की तलाश में हैं, तो पंपकिन सीड ऑयल आपकी मदद कर सकता है। 

यह भी पढ़े : क्या आपको भी फूलगोभी खाने पर गैस हो जाती है? तो जानिए इसका कारण और सेवन का सही तरीका

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें