रिफ्रेशिंग होने के साथ – साथ वेट लॉस फ्रेंडली भी है कद्दू का जूस, जानिए इसकी आसान रेसिपी और फायदे

आपने कद्दू की सब्जी तो कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी कद्दू का जूस पिया है? ये टेस्टी होने साथ - साथ एट लॉस फ्रेंडली भी है।
वज़न घटाने के लिए कद्दू के जूस के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 August 2022, 09:00 am IST
ऐप खोलें

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे हमेशा से ही पौष्टिक और स्वादिष्ट माना गया है। भारत में कद्दू की सब्जी शायद हर किसी को पसंद होती है। जिसे रोटी चपाती और पूरी के साथ खाया जाता है। मगर, यदि आप उन लोगों में से हैं जो कद्दू खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप कई आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों से वंचित रह जाएंगे जो इस सब्जी में मौजूद होते हैं।

वास्तव में, कद्दू कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का दावा करता है, जिसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी भी शामिल है। यह एक सुपरफूड है और वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में यदि आप वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो हमारी सलाह है कि आप कद्दू का जूस ट्राई करें ये वाकई अच्छा लगता है। इस तरह आपको कद्दू का स्वाद भी नहीं आयेगा। कद्दू का जूस (Pumpkin Juice) बनाना काफी आसान है।

लेकिन इससे पहले कि हम कद्दू के जूस की रेसिपी जानें, पहले बात कर लेते हैं इसके फायदों कि।

आखिर वज़न घटाने में किस तरह मददगार है कद्दू

कैलोरी में कम

कद्दू के जूस में नमात्र की कैलोरी होती है। यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू में मात्र 26 कैलोरी होती है। इसके अलावा, कद्दू का रस आपको भर देता है और भूख को दूर रखता है।

अच्छी नींद लेने में मददगार

हेल्दी स्लीपिंग पैटर्न वज़न घटने में तेज़ी लता है और कद्दू का रस भी आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। रात को सोने से पहले कद्दू का रस थोड़े से शहद के साथ पीने से शामक प्रभाव पड़ता है और अच्छी नींद आती है।

यह फैट फ्री है

एक 100 ग्राम कद्दू में मात्र 0.1 ग्राम वसा (यूएसडीए डेटा के अनुसार) होती है, इसलिए कद्दू का रस व्यावहारिक रूप से वसा रहित होता है। यह कद्दू के रस को सबसे सही वजन घटाने वाला पेय बनाता है, जब आपको कसरत के बाद अपने शरीर के तरल पदार्थ को फिर से भरने की आवश्यकता होती है।

अगर आप हेल्दी रहना चाहती हैं तो आपको कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

इन्फ्लेमेशन से लड़ता है

विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की उपस्थिति का मतलब है कि कद्दू के रस का सेवन सूजन को दूर रखता है, जिससे स्वस्थ वजन कम होता है। विटामिन सी यह भी सुनिश्चित करता है कि संक्रमण को दूर रखा जाए, जिससे आपका वजन कम करने की यात्रा आसान हो जाती है।

पाचन में मदद करता है

स्वस्थ पाचन तंत्र वजन घटाने की कुंजी है और कद्दू का रस स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करता है और इसके रेचक गुणों के कारण कब्ज को दूर रखता है।

जानिए आप किस तरह से बना सकती हैं पंपकिन का जूस?

कद्दू का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए

सफेद कद्दू – 2 कप कटा हुआ
खीरा – 1 कप कटा हुआ
आवश्यकतानुसार पानी
नमक स्वादअनुसार
नींबू का रस स्वादानुसार

कद्दू का जूस बनाने की विधि

एक ब्लेंडर में खीरा, कद्दू लें और चिकना होने तक प्यूरी करें।

इसे छान लें, नमक और नींबू का रस डालें।

एक कप में आइसक्यूब्स डालें और उसमें जूस डालकर परोसें।

यह भी पढ़ें : जानिए आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद कोलाइन के ये 6 फूड रिसोर्स

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story