सुपरफूड है कद्दू, पंपकिन राइस रेसिपी के साथ करें इसे वेट लॉस डाइट में शामिल

कद्दू पोषण का खजाना है। लो कैलोरी होने के कारण ये आपकी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बन सकता है।

pumpkin for weight loss
पंपकिन में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 23 April 2022, 14:00 pm IST
  • 132

भारतीय रसोई में पंपकिन (Pumpkin) या कद्दू सब्जी के तौर पर जानी जाती है। कद्दू से करी, सब्ज़ी, सूप, कबाब और यहां तक कि हलवा भी बनाया जा सकता है। कद्दू एक ऐसी सब्जी है, जो स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों का पूरा खजाना है। भारत, संयुक्त राज्य, अमेरिका, चीन, कनाडा और मैक्सिको कद्दू के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय उत्पादकों में से एक है। यह काफी वर्सेटाइल है और तेजी से वजन कम (Pumpkin to lose weight) करने में कारगर रहता है। यहां है पंपकिन राइस रेसिपी (Pumpkin rice recipe), जो आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस डाइट (Pumpkin to lose weight) का हिस्सा हो सकता है।

पोषक तत्वों का भंडार है कद्ददू 

पंपकिन यानी कद्दू में न्यूट्रीएंट्स जहां खूब सारा होता है, वहीं कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और फैट बिलकुल नहीं होता। कद्दू के यही गुण वजन घटाने के लिए कस्टमाइज़ डाईट में शामिल करने के लिए आदर्श बन सकते हैं। कद्दू के गूदे, बीज और बीज के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

इससे मीठा या नमकीन कुछ भी बनाया जा सकता है। इसे पाई और केक में बेक किया जा सकता है, तो स्मूदी, लैट्स फॉर्म के अलावा उबला हुआ और मैश भी खाया जा सकता है। यह आपकी भूख को कंट्रोल कर सकता है। कद्दू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो इसे वजन घटाने के लिए आइडियल बनाते हैं।

जानिए वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है कद्दू (Pumpkin to lose weight)

वजन घटाने का मतलब है कि आप रोजाना जितना खाएं, उससे ज्यादा कैलोरी बर्न कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप अपने खाने में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो यह वजन कम करने में मददगार के तौर पर काम कर सकता है।

Kaddu har tarh se faydemand hai
कद्दू हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

कम कैलोरी 

यूएसडीए के आंकड़ों के मुताबिक, 100 ग्राम कच्चे कद्दू में सिर्फ 26 कैलोरी होती है। इस तरह कद्दू कम कैलोरी में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीएंट्स देने में सक्षम है।

हाई फाइबर

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू में सिर्फ 0.5 ग्राम फाइबर होता है। तो, कद्दू के हर कप में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है, जिसमें लगभग 49 कैलोरी होती है।

फाइबर पाचन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, जो न केवल वजन घटाने की कुंजी है, बल्कि यह भूख को भी कम करता है, जिससे आपको भोजन के बीच में नाश्ता करने की आवश्यकता नहीं रहती है।

पोस्ट वर्कआउट मील है कद्दू 

कद्दू में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होने के कारण यह कसरत के बाद का खाए जाने वाला एक बेहतरीन ऑप्शन है, जो मांसपेशियों को ठीक करने में भी मदद करता है। 100 ग्राम कद्दू में 340 मिलीग्राम पोटैशियम होता है, जो केले में मौजूद मात्रा से अधिक होता है। आप जिम में पसीना बहाने के बाद, अपनी मांसपेशियों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो कद्दू खाना अच्छा विकल्प हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आवश्यक विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की उपस्थिति कद्दू को इम्युनिटी बूस्टर बनाती है। जल्दी और हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए एक अच्छी और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity system) का होना महत्वपूर्ण है।

मूड को बूस्ट करता है और तनाव से लड़ता है

कद्दू में ट्रिप्टोफैन और एमिनो एसिड पाया जाता है, जिसे प्राकृतिक मूड बूस्टर (natural mood booster) और तनाव (stress & anxiety) से लड़ने वाला माना जाता है। वजन घटाने और फिटनेस में डाइट के नियमों को बनाए रखने में यह आपकी मदद कर सकता है।

डिलीशियस पंपकिन राइस रेसिपी आपको देगी ढेर सारा पोषण 

कैलोरी- 587-29%
कार्बोहाइड्रेट- 32.3g-12%
फाइबर – 4.9g-0
फैट- 48.3g- 69%
शुगर- 17.9 g – 20%
नमक- 0.93g- 16%
प्रोटीन – 5.9g- 12%
कार्ब्स- 32.3g- 12%

यह भी पढ़ें – बाहर की प्रोसेस्ड आइसक्रीम खाने की बजाए, इस रेसिपी के साथ घर पर ही बनाएं हेल्दी मैंगो आइसक्रीम

पंपकिन राइस रेसिपी के लिए आपको चाहिए 

1 कद्दू , लगभग 1kg
2 कली लहसुन , छील ले
जैतून तेल
1 लाल प्याज , छील कर बारीक काट ले
एक छोटी मुठ्ठी ब्लैक ऑलिव, बीज निकाला और कटा हुआ
1 सूखी मिर्च
समुद्री नमक
काली मिर्च पाउडर
½ छोटा चम्मच पिसा हुआ जायफल
आधा छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी
50 ग्राम बासमती चावल , धो कर छान लें
75 ग्राम सूखे क्रैनबेरी
50 ग्राम छिलके वाले पिस्ता
1 चुटकी कीनू जेस्ट
200 मिली ऑर्गेनिक वेजिटेबल स्टॉक

नोट कीजिए आसान रेसिपी 

1 कद्दू इतने वर्सेटाइल होते हैं कि इनका स्वाद मिर्च और जायफल के साथ बहुत अच्छा लगता है। यदि आपने कद्दू पहले कभी नहीं पकाया है, तो यह आसान रेसिपी आपके लिए है ।

2 ओवन को 230ºC/450ºF/गैस पर पहले से गरम कर लें। कद्दू का ऊपरी हिस्सा काटें । बीज को चम्मच से निकाल कर एक तरफ रख दें। कद्दू के गूदे को निकालकर खोखला बना लें। कद्दू के गूदे और लहसुन की एक कली को बारीक काट लें। मध्यम आंच पर एक फ्राइंग पैन गरम करें।

Pumpkin rice ek healthy recipe hai
पंमकिन राइस एक हेल्दी रेसिपी है। चित्र: शटरस्टॉक

3 जैतून के तेल के छींटे डालें, फिर कटा हुआ कद्दू, कटा हुआ लहसुन, प्याज कटे ऑलिव डालें। कद्दू के नरम होने तक धीरे-धीरे 10 मिनट तक पकाएं।

4 इस बीच, साबुत लहसुन की कली कूट लें। सूखी मिर्च में क्रम्बल करें, एक चुटकी नमक, काली मिर्च, जायफल और दालचीनी डालें और पेस्ट बनने तक फेंटें। मिश्रण को पतला करने के लिए इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और फिर कद्दू के अंदर के हिस्से को इस पर डालें।

5 पके हुए कद्दू के मिश्रण को सीज़न करें और चावल, क्रैनबेरी, पिस्ता और कीनू के ज़ेस्ट में एक चुटकी जायफल और दालचीनी डालें। अच्छी तरह से मिलाएं फिर वेजिटेबल स्टॉक डालें, उबाल आने दें और 3 मिनट के लिए उबाल लें (ज़्यादा न उबालें वरना चावल ओवरकुक हो जाएंगे)।

6 बेकिंग टिन में बेकिंग शीट लगाएं। कद्दू को इसके ऊपर रखें और उसमें चावल का मिश्रण डालें। फिर रखा हुआ कद्दू का ऊपरी हिस्सा साइड रख दें। कद्दू के बाहरी हिस्से पर जैतून का तेल लगाएं, इसे बेकिंग शीट में लपेटें और लगभग एक घंटे के लिए ओवन में बेक करें। पम्पकिन राइस तैयार है। मोटे वेजेज में काटें और डिश को इसी तरह गर्म ही एन्जॉय करें।

यह भी पढ़ें – बैंगन का भर्ता खाकर बोर हो गई हैं? तो ट्राई कीजिए बैंगन की ये 5 उंगलियां चाट जाने वाली रेसिपीज

  • 132
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory