Protein rich fruits: प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे, प्रोटीन युक्त ये 6 खास फल

बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें (Protein rich fruits)। खासकर यदि आप वेजिटेरियन हैं, तो आपके लिए प्रोटीन की मात्रा पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।
सभी चित्र देखे protein rich fruits to include in your diet
जानें कुछ खास प्रोटीन रिच फ्रूट्स के नाम। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 6 Jun 2024, 10:00 am IST
  • 126

प्रोटीन शरीर के लिए उन आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर को सही से कार्य करने के लिए उत्तेजित करते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी होने से शरीर के कई फंक्शंस पर नकारात्मक असर पड़ता है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही वेट मैनेजमेंट, हेल्दी स्किन और आपके बालों की सेहत सभी के लिए बहुत जरूरी होती है। वहीं प्रोटीन को हड्डियों की समस्या में भी कारगर माना जाता है। परंतु कई बार शरीर में इसकी कमी हो सकती है, जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें (Protein rich fruits)। खासकर यदि आप वेजिटेरियन हैं, तो आपके लिए प्रोटीन की मात्रा पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

प्रोटीन की विशेषता को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, ऐसे कुछ खास फल, जिनमें प्रोटीन (Protein rich fruits) की प्रयाप्त मात्रा पाई जाती है। न्यूट्रीफाई बाई पूनम डायट एंड वैलनेस क्लीनिक की डायरेक्टर, डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा ने प्रोटीन युक्त फलों के नाम और उनकी विशेषता बताई हैं। तो चलिए जानते हैं, इन फलों के नाम।

यहां जानें कुछ खास प्रोटीन रिच फ्रूट्स के नाम (Protein rich fruits)

1. अमरूद (guava)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार प्रोटीन युक्त फलों की बात करें तो अमरुद इन में सबसे पहले स्थान पर आता है। एक कप अमरूद में आपको लगभग 4.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है। प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत होने के साथ ही इस फल में विटामिन सी और फाइबर की प्रयाप्त मात्रा पाई जाती है। आप इसके बीज और छिलके भी खा सकती हैं।

protein rich fruits to include in your diet
प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. एवोकाडो (avocado)

एक कप कटे हुए एवोकाडो में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन होता है। मैश किए हुए में 4.6 ग्राम प्रोटीन होता है। यदि देखा जाए तो फलों के अनुसार इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा यह फैट, फाइबर, पोटेशियम जैसे खास पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके पोषक तत्वों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए आप बेफिक्र होकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। यह आपके शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करती है, जो इसे किसी भी भोजन में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

3. कीवी फल (kiwi fruit)

कीवी आपको प्रति कप लगभग 2 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती हैं। आप चाहें तो कीवी को इसके छिलके के साथ खा सकती हैं। बस खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें, कि ये अच्छी तरह से साफ हो। फिर स्लाइस करें और इसे एंजॉय करें। इसका रूखा छिलका आपको नुकसान नहीं पहुंचाता। खट्टे मीठे फल में प्रोटीन के अलावा विटामिन सी की गुणवत्ता पाई जाती है, प्रोटीन और विटामिन सी दोनों ही वेट लॉस में बेहद कारगर साबित होंगे।

Protein rich fruits
कीवी का सेवन हर रोज करने से कैल्शियम की कमी होती है पूरी। चित्र- शटर स्टॉक

4. ब्लैकबेरी और रास्पबेरी (blackberry and raspberry)

सभी बेरी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत नहीं हैं। लेकिन ब्लैकबेरी में प्रति कप में लगभग 2 ग्राम प्रोटीन होता है। रास्पबेरी में भी प्रोटीन अपेक्षाकृत अधिक होता है। वे प्रति कप लगभग 1.5 ग्राम प्रोटीन देते हैं। आप इन्हें अकेले खा सकती हैं, या प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए दही में मिलाकर लें। यह शरीर में प्रोटीन के दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगा। साथ ही साथ इसमें अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की गुणवत्ता पाई जाती है, जो सेहत के लिए अन्य रूपों में बेहद कारगर साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Cooling Herb : आपकी रसोई में मौजूद हैं नेचुरल एयर कंडीशनर्स, ट्राई कीजिए ये 5 कूलिंग हर्ब्स

5. संतरा (orange)

रिसर्चगेट के अनुसार संतरा विटामिन सी का एक और बेहतरीन स्रोत हैं। एक मध्यम आकार के संतरे में लगभग 1.2 ग्राम प्रोटीन होता है। हालांकि, पोषक तत्वों के लिए इसके जूस पर निर्भर न रहें। एक कप में केवल आधा ग्राम ही होता है। ऐसे में इस खट्टे फल के सभी प्रोटीन लाभों का फायदा उठाने के लिए, आपको इसके मीठे गूदे को अपने दातों में दबाना होगा। यानी की आपको पूरा फल खाने की आवश्यकता होती है।

oranges benefits for health
संतरा विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है।चित्र-शटरस्टॉक।

6. केला (banana)

केले के कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार, एक मध्यम आकार के केले में 1.3 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं केले में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। आप इसे अपने अनुसार खा सकती हैं, परंतु यदि आप वर्कआउट करती हैं फिर इसे वर्कआउट के पहले खाने से शरीर में अत्यधिक ऊर्जा का संचार होता है। जिससे कि आप अधिक प्रभावी रूप से वर्कआउट कर पाती हैं।

यह भी पढ़ें: सेहतमंद रहना है, तो इन 4 हेल्दी होममेड डिप से रिप्लेस करें मायोनिज और कैचप

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 126
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख