प्रोटीन पाउडर और पीनट बटर से बनाएं हेल्दी कुकीज़, बच्चों और बड़ों सभी को आएंगी पसंद

कुकीज हम सभी को बहुत पसंद होती हैं। पर इनमें मौजूद शुगर और मैदा सेहत खराब करता है। इसलिए आज हम आपको कुकीज की एक हेल्दी रेसिपी बताने जा रहे हैं।
मैदा मुख्यतौर पर आपका वजन बढ़ने का कारण बन सकता है और इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 15 May 2024, 08:00 am IST
  • 134

चाय में बिस्कुट, हल्की भूख लगने पर बिस्कुट, कुछ काम नहीं तो बिस्कुट या कछ काम है तो बिस्कुट। भारतीय घरों को बिस्कुट से कुछ अलग ही लगाव है। चाय के साथ बिस्कुट के बिना तो कई लोगों की सुबह ही नहीं होती है। पर क्या आपको पता है कि पैकेट में मिलने वाले एक बिस्कुट में कितनी कैलोरी होती है? बाज़ार में मिलने वाले एक बिस्कुट में 127.75 कैलोरी होती हैं। अगर आप एक पूरा पैकेट खा रहे हैं, तो यह आपको और अधिक कैलोरी दे रहा है। इन बिस्कुट को रिफाइंड शुगर और बहुत अधिक वसा से बनाया जाता है। इसलिए इन अनहेल्दी बिस्कुट या कुकीज को छोड़ें और प्रोटीन पाउडर से तैयार ये हेल्दी कुकीज ट्राई करें।

क्यों अनहेल्दी हैं बाज़ार में मिलने वाली कुकीज या बिस्कुट 

मैदा मुख्यतौर पर आपका वजन बढ़ने का कारण बन सकता है और इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो डायबिटीज का खतरा बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है। बच्चों को बिस्कुट खाना बहुत पसंद होता है और माता-पिता से बच्चों को बहुत आसानी से उनकी भूख को खत्म करने के लिए खिला भी देते हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि ये अनहेल्दी कुकीज आपके बच्चे का वजन बढ़ने और डायबिटीज का खतरा पैदा करने का मुख्य कारण हो सकता है। 

घर पर बनाएं पीनट बटर चॉकलेट चिप ब्लौंडी। चित्र:शटरस्टॉक

प्रोटीन पाउडर और पीनज बटर से घर पर ही आप हेल्दी बिस्कुट या कुकीज को आसानी से तैयार कर सकती है। जो आपकी हेल्थ का ख्याल तो रखेगा ही साथ ही आप इसे बिना किसी गिल्ट के खा सकती है। ये बिना किसी मैदे और रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किए बिना बनाई जाती है। 

जानिए हम क्यों कर रहे हैं इन हेल्दी कुकीज की सिफारिश 

1 ये हाई प्रोटीन हैं 

प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए जरूरी है, और पीनट बटर प्रोटीन कुकीज़ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो अक्सर वेह प्रोटीन पाउडर या नट बटर जैसे स्रोतों से बनाए जाते हैं। यह इन्हे, फिटनेस के प्रति उत्साही या अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

2 भूख शांत करने का हेल्दी ऑप्शन 

प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्ति और संतुष्ट महसूस कराने की क्षमता के लिए जाना जाता है। कुकीज़ में प्रोटीन क्रेविंग को रोकने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे अपने वजन को नियंत्रित करने या संतुलित आहार पर टिके रहने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं।

3 ऊर्जा बूस्ट करता है

पीनट बटर स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत देता है। प्रोटीन और पीनट बटर प्रोटीन को मिलाकर बनाए गए कुकीज़ निरंतर ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती हैं, जिससे वे व्यस्त दिनों या एक्सरसाइज से पहले और बाद में एनर्जी के लिए एक हेल्दी स्नैक्स की तरह काम करता है।

4 अनहेल्दी शुगर से बचाती है 

पारंपरिक कुकीज़ की तुलना में जिनमें अक्सर रिफाइंड शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा अधिक होती है, पीनट बटर प्रोटीन कुकीज़ एक स्वस्थ विकल्प हैं। वे अच्छे पोषक तत्व प्रदान करते हुए आपके मीठे की क्रेविंग को भी संतुष्ट कर सकते हैं, जिससे आपको एक गिल्ट फ्री रहकर कुकीज इंजॉय करने का मौका मिलता है। 

नोट कीजिए प्रोटीन पाउडर और पीनट बटर कुकीज की रेसिपी 

कुकीज बनाने के लिए आपको चाहिए

पीनट बटर 1 कप 

प्रोटीन पाउडर 1/2 कप

शहद या मेपल सिरप 1/4 कप 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंडा 1 बड़ा 

वेनिला एक्सट्रैक्ट 1 चम्मच 

ड्राई फ्रूट या चॉको चिप 

ghar pr tayaar karein high protein shakes
पीनट बटर प्रोटीन कुकीज़ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

कैसे बनाएं प्रोटीन पीनट बटर कुकीज

  1. अपने ओवन को 350°F पर प्री हीट कर लें। चिपकने से बचाने के लिए बेकिंग शीट पर बटर पेपर बिछा दें या हल्का बटर लगा दें। 
  2. एक बड़े कटोरे में, पीनट बटर, प्रोटीन पाउडर, शहद या मेपल सिरप, अंडा और वेनिला एक्सट्रैक्ट मिलाएं। तब तक हिलाएं जब तक सभी सामग्रियां अच्छी तरह से मिल न जाएं।
  3. पूरी तरह से एक गाढ़ा घोल तैयार होने के बाद इसमें अपनी पसंद के चोको चिप या ड्राई फ्रूट मिक्स कर सकते है। 
  4. एक चम्मच या कुकी स्कूप का उपयोग करके, आटे को अलग करें और इसे गेंदों में रोल करें। गेंदों को तैयार बेकिंग शीट पर रखें, उनके बीच कुछ इंच का अंतर रखें।
  5. प्रत्येक कुकी को धीरे से चपटा करने के लिए एक कांटे के चम्मच का उपयोग करें। 
  6. कुकीज़ को पहले से गरम ओवन में 10-12 मिनट तक या किनारों के आसपास हल्के सुनहरे भूरे रंग का होने तक बेक करें।
  7. इसके बाद कुकीज को बाहर निकाल लें और और ठंडा होे का सर्व करें। 

ये भी पढ़े- हाई प्रोटीन वीगन फूड है सोया मिल्क, इस रेसिपी के साथ आप इसे घर पर भी कर सकती हैं तैयार

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख