बच्चों के लिए बनाएं प्रोटीन से भरपूर नगेट्स रेसिपी, टेस्ट और हेल्थ का है कॉम्बो

बच्चों को पोषण प्रदान करने के लिए आहार में प्रोटीन को एड करना बेहद ज़रूरी है। इस बॉडी बिल्डिंग फूड से बच्चों की मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है और शरीर भी स्वस्थ बना रहता है। जानते हैं प्रोटीन नगेट्स की मज़ेदार रेसिपी
सभी चित्र देखे Protein nugget recipe kaise karein tayaar
काबुली चना प्रोटीन का रिच सोर्स है। इसके सेवन से बार बार भूख नहीं लगती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 27 Jun 2024, 06:00 pm IST
  • 141
Preparation Time
Preparation Time 20 mins
Cook Time
Cook Time 20 mins
Total Time
Total Time 39 mins
Serves
Serves 4

बढ़ती उम्र में बच्चों में पोषक तत्वों का अभाव कई समस्याओं का कारण बन जाता है। मगर खान पान में बच्चों की आनाकानी शरीर को कमज़ोर और ग्रोथ को धीमा कर देती है। इससे अक्सर पेरेंटस रिग्रेट फील करते हैं। ऐसे में बच्चों को पोषण प्रदान करने के लिए आहार में प्रोटीन को एड करना बेहद ज़रूरी है। इस बॉडी बिल्डिंग फूड से बच्चों की मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है और उनका शरीर भी स्वस्थ बना रहता है। तो चलिए देर किस बात की, जानते हैं प्रोटीन नगेट्स की मज़ेदार रेसिपी (protein nugget recipe), जिससे टॉडलर्स की कुछ न खाने की आदत को किया जा सकता है आसानी से हल।

जानते हैं प्रोटीन नगेट्स किस प्रकार से हैं शरीर के लिए हेल्दी (Protein nugget benefits)

1. काबुली चना शरीर में ऊर्जा को बढ़ाए 

काबुली चना प्रोटीन का रिच सोर्स है। इसके सेवन से बार बार भूख नहीं लगती है। मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फोलेट से भरपूर काबुली चने (kabuli chane) की न्यूट्रिशन वैल्यू अधिक होने से मांसपेशियों का विकास तेज़ी से होने लगता है। इसमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर की मात्रा गट हेल्थ को बूस्ट करती है। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा का भी विकास होने लगता है। बच्चों के लिए मॉडरेट ढ़ग से इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

Jaanein kabuli chana ke fayde
मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फोलेट से भरपूर काबुली चने की की न्यूट्रिशन वैल्यू अधिक होने से मांसपेशियों का विकास तेज़ी से होने लगता है। चित्र एडॉबीस्टॉक।

2. गाजर से होगी विटामिन ए की प्राप्ति

आहार की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए गाजर बेहद आवश्यक है। इसमें पाई जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंटस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा गाजर में मौजूद विटामिन ए की मात्रा बच्चों के आंखों के स्वास्थ्य के लिए कारगर है। इसके अलावा गाजर से शरीर को बीटा कैरोटीन की भी प्राप्ति होती है, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

3. प्याज से रखें शरीर को हाइड्रेट

बच्चों को पोषण प्रदान करने के लिए कच्चा प्याज बेहद कारगर साबित होता है। इसे खाने से शरीर को विटामिन और मिनरल की प्राप्ति होती है। साथ ही गर्मी में बढ़ने वाली निर्जलीकरण (Dehydration) की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। कच्चा प्याज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और गर्मी में बढ़ने वाले संक्रमण के जोखिम से राहत मिल जाती है।

4. अदरक से करें इम्यून सिस्टम को बूस्ट

एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। इससे बच्चों में बढ़ने वाले मौसमी खांसी जुकाम से राहत मिल जाती है। इसके अलावा छोटे बच्चों का पाचन भी उचित बना रहता है, जिससे टॉडलर्स में पाई जाने वाली पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या हल होने लगती है।

Protein nuggets kaise banayein
प्रोटीन नगेट्स की मज़ेदार रेसिपी, जिससे टॉडलर्स की कुछ न खाने की आदत को किया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

प्रोटीन नगेट्स रेसिपी (Protein nugget recipe)

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

काबुली चना 1 कटोरी
ग्रेटिड गाजर 1/2 कप
कटा हुआ प्याज 1 कप
ग्रेटिड अदरक 1 चम्मच
काली मिर्च 1/2 चम्मच
लौंग 2 से 3
बेसन 2 बड़े चम्मच
ऑयल 2 चम्मच
नमक स्वादानुयार

जानें प्रोटीन नगेट्स तैयार करने की विधि (protein nugget recipe steps)

  1. एक कटोरी काबुली चने लेकर उन्हें ओवरनाइट भीगने के लिए एक बड़े बर्तने में डालकर रख दें और उपर से ढ़क दें।
  2. रात भर भीगने के बाद चने को पानी समेत कूकर में डालकर पकाएं और उसमें 2 से 3 लौंग डाल दें। पकने के बाद चनों को ठंडा होने के लिए रखें।
  3. चने को पानी से अलग कर दें और उसे ब्लैण्डर में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट की कंसीस्टेंसी थिक रहेगी।
  4. अब तैयार पेस्ट में कटा प्याज, ग्रेटिड गाजर, अदरक का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर ब्लैण्ड कर दें और एक बाउल में निकालें।
  5. इसके बाद पेस्ट में 2 चम्मच बेसन और आधा चम्मच काली मिर्च को एड कर दें। इस पेस्ट को तैयार करने के दौरान पानी का प्रयोग करने से बचें
  6. मिश्रण को हल्का गूंथ लें और फिर उससे नगेट्स की शेप तैयार करें। इन्हें डीप फ्राई करने की जगह शेलो फ्राई करें और क्रिस्पी नगेट्स को सर्व करें।

ये भी पढ़ें- ईजी और टेस्टी ब्रेड टोस्ट को बनाना है और भी हेल्दी, तो इन 8 तरह से करें ट्राई

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख