इस डिटॉक्स प्लान के साथ अपने शरीर को करें मानसून के लिए तैयार

Published on: 27 June 2022, 11:00 am IST

मानसून अब दूर नहीं है, ऐसे में आपके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है अपनी सेहत का ख्याल रखना। इसलिए इन उपायों के साथ खुद को दें मॉनसून से पहले एक बेहतरीन डिटोक्स सेशन।

monsoon detox diet
मानसून में ट्राई करें ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम नें हल्की करवट लेनी शुरू कर दी है, कुछ ही दिनों में मानसून अपने पूरे शबाब पर होगा। बरसात का मौसम हम सभी को पसंद होता है क्योंकि ऐसे में चाय के साथ पकौड़े खाने का मज़ा ही कुछ और है। इस मौसम में हमेशा कुछ न कुछ चटपटा खाने का मन करता रहता है। इस वजह से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। भारीपन, मन घबराना, उल्टी, दस्त, इनफेक्शन, बुखार आए दिन कुछ-न-कुछ लगा ही रहता है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि आपका पाचन तंत्र बिगड़ते खानपान की वजह से खराब होने लगता है और आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है।

इससे बचने के लिए आपकी बॉडी को समय – समय पर एक अच्छे डिटॉक्स सेशन की ज़रूरत है, ताकि आपका लिवर, किडनी, पाचन तंत्र आदि अच्छी तरह से काम कर सकें। इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं कि कैसे इस मानसून में आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से आप बीमारियों के खतरे को कम कर सकती हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन क्या है और आपको इसकी आवश्यकता कब होती है?

जैसे आप खुद को बाहर से साफ रखने के लिए नहाती हैं और अपने दांतों को ब्रश करती हैं। ठीक वैसे ही आपके शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) का मतलब आंतरिक सफाई है। आम आदमी के शब्दों में, कहें तो डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ है विषाक्त पदार्थों को साफ करना और इसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार से बदलना। यह प्रक्रिया न केवल आपको को बीमारियों से बचाती है, बल्कि आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करती है

बरसात के मौसम से पहले कैसे करें खुद को डिटॉक्स?

डिटॉक्सिफिकेशन खानपान को संतुलित और शुद्ध बनाए रखने जैसा है। आपको तंबाकू, शराब, सिगरेट को छोड़ना चाहिए। इसके अलावा, तले हुए भोजन, चीनी, संतृप्त वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से भी बचें जैसे – :

दुग्ध उत्पाद
अंडे
मैदा
शीतल पेय और चॉकलेट
फास्ट फूड
मिठाई, केक, और पेस्ट्री
तले हुए खाद्य पदार्थ
स्ट्रीट फूड

 detox drink
डिटॉक्स ड्रिंक। चित्र:शटरस्टॉक

ऊपर बताए गए सभी खाद्य पदार्थ अनहेल्दी खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। आप इन्हें कभी-कभार खा सकते हैं लेकिन डिटॉक्सिफिकेशन में आपको नहीं करना चाहिए।

उपरोक्त फूड्स को कुछ दिनों के लिए डाइट से हटाने के बाद इन ड्रिंक्स का सहारा लें

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगी और आपकी त्वचा को अपनी चमक वापस लाने में मदद करेगी। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो संक्रमण और सर्दी और फ्लू की संभावना को कम कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

यह आसानी से बनने वाला ड्रिंक है जो आपकी किडनी के लिए अच्छा है। लगभग दो लीटर पानी में बस एक या दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और दिन भर इसका सेवन करते रहें।

नींबू और पुदीने का पानी (Lemon And Mint Water)

यह नुस्खा पोषक तत्वों का भंडार है और आपके विटामिन सी के स्तर को तुरंत बढ़ा देगा। यह संक्रमण से लड़ने में भी मदद करेगा। पुदीना डालने से आप उमस भरे मौसम में तरोताजा महसूस करेंगी।

nemboo aur pudine ka paani
नींबू और पुदीने का पानी पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल पानी (Coconut Water)

यह प्राकृतिक डिटॉक्स ड्रिंक आपको हाइड्रेट भी रखेगा। इसे एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी जाना जाता है। साथ ही, यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है और प्रोबायोटिक्स का भंडार है, जो आपकी गट हेल्थ के लिए अच्छा है।

हल्दी दूध (Turmeric Milk)

यह न केवल इम्युनिटी बढ़ाता है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी काम करता है। एनसीबीआई के अनुसार हल्दी में मौजूद करक्यूमिन फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं और संक्रामण दूर रखते हैं।

तो आप भी मॉनसून में 2 – 3 दिनों के लिए इस डिटोक्स प्लैन को फॉलो कके खुद को डिटोक्स कर सकती हैं। इसके साथ ही, पर्याप्त पानी पीना न भूलें।

यह भी पढ़ें : सेहत और फिटनेस की शुरूआत होती है स्मार्ट खरीदारी से, इन 7 टिप्स के साथ करें हेल्दी शॉपिंग 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें