वैलनेस
स्टोर

अपनी ईद को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने के लिए इन व्यंजनों को अपने मेन्यू में करें शामिल

Published on:14 May 2021, 13:30pm IST
इस साल, सुरक्षित रहें और स्वाद या पोषण से समझौता किए बिना व्यंजनों को तैयार करके घर पर ईद मनाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
ईद के मौके पर इन व्यंजनों को भोअजन में ज़रूर करें शामिल. चित्र : शटरस्टॉक

ईद-उल-फितर प्रियजनों के साथ खुशी मनाने और स्वादिष्ट भोजन तैयार करने का अवसर है। लंबे रोजे के बाद यह सेलिब्रेशन का भी समय होता है। इसलिए इसे ‘मीठी ईद’ भी कहा जाता है। पिछले एक महीने से, दुनिया भर में कई लोग रमजान के लिए उपवास रख रहे हैं, जो ईद-उल-फितर की दावत के साथ समाप्त होता है।

वर्तमान स्थिति को देखते हुए, लोगों से मिलना-जुलना फि‍लहाल असंभव है, लेकिन आप अपने परिवार के साथ इस त्योहार का आनंद लेने के लिए घर पर स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकती हैं। भोजन ईद के उत्सव में और अधिक खुशी जोड़ता है और लोगों के बीच प्यार बढ़ाता है।

तो, ईद-उल-फितर की दावत के लिए इन स्वस्थ और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ रमजान का जश्न मनाएं:

1. शमी कबाब

जब शुरुआत की बात आती है, तो ईद पर चिकन शमी कबाब सबसे अच्छे मांसाहारी स्नैक्स में से एक है। शमी कबाब को प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती के मसालेदार भरावन के साथ रसीला कीमा बनाया हुआ लैंब और चना दाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है। आप इसे धनिया या पुदीने की चटनी के साथ परोस सकती हैं।

2. पान ठंडाई

ईद-उल-फितर गर्मियों का त्यौहार है और एक महीने के लंबे उपवास के बाद आता है। ऐसे में कुछ स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग पेय तैयार करना तो बनता है। पान ठंडाई आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह आपके टेस्ट बड्स को तुरंत हाइड्रेट और तृप्त करता है। पान ठंडाई के अपने फायदे हैं क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जिससे गट हेल्थ, प्रतिरक्षा प्रणाली और कब्ज में सुधार होता है।

इस ईद पर पान की ठंडाई से पाएं ताजगी. चित्र : शटरस्टॉक

3. मटन बिरयानी

बिरयानी के बिना ईद का जश्न अधूरा है। मटन, चावल और कई तरह के मसालों से बनी यह स्वादिष्ट रेसिपी कई पोषक तत्वों से भरी हुई है। मटन में आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी, ई, के, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं, जो ईद के इस खास मौके पर मटन बिरयानी को स्वास्थ्यप्रद व्यंजनों में से एक बनाते हैं। अपनी क्रेविंग्स को खत्म करने के लिए आप इसे रायता या मसालेदार सलाद के साथ खा सकती हैं।

4. चिकन कोरमा

मेन कोर्स के लिए, आप चिकन कोरमा बना सकती हैं जो दही, नट्स, मसाले, बीज, सब्जियों और मांस से बना एक स्वादिष्ट ग्रेवी डिश है। यह व्यंजन प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी हड्डी और गट हेल्थ को बेहतर बनाता है। आप इसे पराठा, नान, उबले हुए चावल या जीरा चावल के साथ परोस सकती हैं।

5. शाही टुकड़ा

ईद को मीठी ईद के रूप में भी जाना जाता है, और शाही टुकड़ा सभी इफ्तार भोज में एक प्रमुख मिठाई है। ज्यादातर लोग अक्सर शाही टुकड़े की मदद से अपना उपवास तोड़ते हैं। घी, तली हुई ब्रेड, गाढ़ा मीठा दूध, केसर और नट्स के साथ बनाया गया, शाही टुकड़ा बेहद स्वादिष्ट होता है और हमें लगता है कि इस तरह की स्वादिष्ट मिठाई के लिए इससे अधिक उपयुक्त नाम नहीं हो सकता था।

तो, इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ अपने समारोहों को और अधिक विशेष बनाएं और अपने प्रियजनों के साथ सुरक्षित ईद मनाने के लिए घर के अंदर रहें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।