अल्टीमेट एनर्जी ड्रिंक है फालसे का शरबत, इस आसान रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

बड़े रसीले फालसे ले…, ठंडे-मीठे फालसे ले…. बचपन की इस यादगार आवाज की ही तरह मिठास और ठंडक से भरा होता है फालसे का शरबत। ये सिर्फ आपको हाइड्रेट ही नहीं करता, बल्कि एनर्जी भी देता है।
फालसा शर्बत गर्मियों का लाजवाब कूलेंट ड्रिंक है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:03 pm IST
  • 91

गर्मियां आ चुकी हैं और इन दिनों गर्मियां अपने पूरे शबाब पर हैं। पर गर्मियों में पड़ने वाली यह तीखी धूप और लू आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। इसके दुष्प्रभाव से खुद को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। फालसे का शरबत (Phalsa Sharbat) ऐसा ही एक अल्टी मेट एनर्जी ड्रिंक है, जो आपको इन तीखी-झुलसती गर्मियों का मुकाबला करने में मदद करेगा।

गर्मियों में जरूरी है पानी पीते रहना

इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है पानी पीते रहना। इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और हमें गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाए रखता है। लेकिन कोई व्यक्ति आखिर कितना पानी पी सकता है? साथ ही सादा पानी पीना सभी समस्याओं का हल नहीं है। क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट, डॉ. लवनीत बत्रा सुझाव देते हैं कि “सादा पानी आपके शरीर में सोडियम की भरपाई नहीं कर पाता।”

इसलिए आज हम आपको एक ऐसा पेय बनाना सिखा रहे हैं जो गर्मियों में आपके लिए जरूरी लिक्विड और सोडियम दोनों की आवश्यकता को पूरा करता है। खास बात यह कि ये न सिर्फ आपकी प्यास बुझाएगा, बल्कि पेट को भी दुरुस्त रखेगा। तो फि‍र तैयार हो जाइए फालसे का यह ठंडा और मीठा शरबत बनाने के लिए –

फालसे का शरबत बनाने के लिए सामग्री

-100 ग्राम फालसे
-सेंधा नमक स्वाद के लिए
-3 बड़ा चम्मच शहद
-3-4 पुदीने की पत्तियां
-4-5 बर्फ के टुकड़े
-250 मिली पानी

इस तरह करें तैयार

फालसे को अच्छीे तरह धोकर इन्हें 3 से 4 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं। अब अपने हाथों से फालसे को मैश करें। ताकि उनका पूरा गूदा निकल सके।

टिप: बेहतर है कि आप उसी पानी में फालसे मैश कर लें, जिनमें उन्हें भिगोया था। इससे पल्प ज्यादा आसानी से निकल आएगा। अब इस पल्प को एक छलनी में छानें ताकि फालसे के बीज और छिलकों को अलग किया जा सके। अब इस गूदे में पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

अब इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाकर उसे ग्राइंड कर लें। इसके साथ ही इसमें शहद और सेंधा नमक डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। एक गिलास में, बर्फ के टुकड़े डालकर प्यास बुझाने वाले फालसा शर्बत को डालें। पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और ठंडे-मीठे फालसे के  शरबत का आनंद लें।

गर्मियों में खास क्यों है फालसा शर्बत

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में हमें बहुत पसीना आता है और हमारे शरीर से बहुत सारा सोडियम निकल जाता है। इसके कारण हमेें कमजोरी, और थकावट महसूस होती है। कभी-कभी चक्कर भी आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपको इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं। हो सकता है वे आपको पानी में नमक और चीनी मिलाकर पीने की सलाह दें।

अच्छी खबर यह है कि फालसा या फालसा बेरी सोडियम और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। जिसके कारण यह रक्तप्रवाह में आयनों को बनाए रखने में मदद करता है। यही वजह है कि एक गिलास फालसा शरबत पीते ही आप खुद को तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं। वास्तव में, वर्ल्ड जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह सबसे अच्छा प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट माना जाता है।

फालसा आपकी आंत के लिए भी अच्छा है

डॉ. बत्रा भी सुझाव देते हैं कि गर्मियों में हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। फालसा का सेवन पाचन एंजाइमों को पुनर्जीवित करने में आपकी बड़ी मदद कर सकता है। वे सुझाव देते हैं,“कई बार हमें गर्मियों में भूख नहीं लगती। ऐसे में फालसा शरबत का एक गिलास हमें काफी सारी एनर्जी दे सकता है।”

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
फालसा शरबत गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

साथ ही, मेडिसिनल केमिस्ट्री की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फालसा बेरी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ये आपकी आंत के लिए भी अच्छा होता है।

डॉ. बत्रा कहते हैं “यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं और यूटीआई से बचाए रखने में मददगार है।”
तो, फि‍र देर किस बात की, अब आपको एक ऐसा लोकल सुपरफूड मिल गया है, जो गर्मियों की बहुत सारी समस्यारओं से आपको निजात दिलाएगा।

  • 91
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख