Ahoi Ashtami recipes : त्योहार पर इस बार मूंगफली से तैयार करें टेस्टी और हेल्दी हलवा, नोट कीजिए रेसिपी

आपने सूजी, बेसन और आटे का हलवा तो कई बार खाया होगा। मगर क्या कभी आपने मूंगफली का हलवा खाया है? यह प्रोटीन में रिच होता है और शुगर क्रेविंग्स भी पूरा करेगा।

peanut halwa recipe
जानिए मूंगफली का हलवा बनाने की रेसिपी हिन्दी में। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 17 October 2022, 08:00 am IST
  • 144

त्योहारों पर अकसर मिष्ठान्न जरूर पकाया जाता है। इनमें भी हलवा, सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मिष्ठान्न है। सूजी से लेकर बेसन तक हमारी दादी-नानी हर त्योहार पर अलग-अलग तरह का हलवा बनाया करती थीं। पर अब जब हम सभी कैलोरी कॉन्शियस हो गए हैं, तब त्योहारों के लिए कोई ऐसी रेसिपी ढूंढते हैं, जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो। ऐसी ही एक टेस्टी रेसिपी है मूंगफली का हलवा। तो चलिए इस बार अहोई अष्टमी के त्योहार पर आटे या सूजी के हलवे की बजाए तैयार करते हैं मूंगफली का हलवा (Peanut halwa recipe)।

हलवे का नाम सुनते ही मूंह में पानी आ जाता है और यह आपकी शूगर क्रेविंग्स को कम करने के लिए परफेक्ट है। क्योंकि अक्सर जब कुछ मीठा खाने का मन करता है तो ज़रूरी नहीं है कि हमेशा पेस्ट्री या चॉक्लेट केक खाना का मन करे। ऐसे में कभी – कभी घर पर तैयार किया हुआ हलवा भी आपका दिन बना सकता है।

मगर यदि आप डाइट पर हैं तो शुगर क्रेविंग्स के नाम पर चीट मील लेना भी आसान नहीं होता है। इसमें आपको कैलोरीज़ से लेकर शुगर इंटेक तक सबका ख्याल रखना पड़ सकता है। ऐसे में ऑप्शन बहुत कम रह जाते हैं जो कि आपकी शुगर क्रेविंग्स भी पूरा करें वो भी हेल्दी तरीके से।

इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं मूंगफली के हलवे की रेसिपी। यह आपके लिए बिल्कुल सही है। यह झटपट तैयार हो जाएगा और इसमें नट्स की गुडनेस भी है। तो देर किस बात की चलिये बनाते हैं मूंगफली का हलवा।

मूंगफली का हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए

मूंगफली (छिली हुई) – 100 ग्राम (1 छोटी कटोरी)
घी – 2 बड़े चम्मच
मावा (सूखा दूध) – 50 ग्राम (1/2 छोटी कटोरी)
कोकोनट शुगर- 125 ग्राम (1 1/4 छोटी कटोरी)
काजू – 15 (5-6 टुकड़ों में कटे हुए)
किशमिश – 15 से 20
बादाम – 7 से 8 (पतले स्ट्रिप्स में कटे हुए)
पिस्ता – 7 से 8 (कटे हुए)
इलाइची – 4 से 5 (छील कर क्रश कर लें)

barfi recipe hindi me
मूंगफली की बर्फी भी आप इसी तरह बन सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मूंगफली का हलवा बनाने की विधि

छिली हुई मूंगफली को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसे पानी से निकाल कर दरदरा पेस्ट बना लें।

कड़ाही में घी डालें और गरम करें, घी में मूंगफली के पेस्ट को अच्छे से भूनें। इसे चलाते रहें नहीं तो यह चिपक सकता है। हलवे से अच्छी महक आने पर मावा डालकर भून लें, हलवा हल्का ब्राउन होने पर गैस बंद कर दें।

अब एक बर्तन में चीनी डालिये, बर्तन में चीनी के बराबर पानी डालिए यानी जितना पानी उतनी चीनी। इसे गैस पर रखिये, चीनी के पिघलने तक पका लीजिये। हलवे को सजाने के लिए थोड़े से बादाम और पिस्ते अलग रख दें। चाशनी में बाकी के सूखे मेवे और इलाइची डाल कर अच्छी तरह मिला लें।

फिर भूने हुए पेस्ट को चाशनी में डालिये और मिलाइये और 4-5 मिनिट तक और पकाइये। आपका मूंगफली का हलवा तैयार है अब इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और गरमा गरम हलवा परोसें। आप इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से खा सकती हैं।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है मूंगफली का हलवा

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि मूंगफली खाने से किसी भी तरह के हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नट्स के रोजाना सेवन से हृदय रोग से होने वाली मृत्यु के जोखिम को 29% तक कम किया जा सकता है।

प्रोटीन से भरपूर

मूंगफली प्रोटीन सामग्री से भरपूर होती है, जो कुल कैलोरी का 22-30% होती है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हुए मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है।

वज़न घटाने में फायदेमंद

उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ-साथ स्वस्थ असंतृप्त वसा न केवल वजन घटाने के लिए एक अच्छा इंग्रीडिएंट है, बल्कि लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रख सकता है। जिससे आप बिंज इटिंग नहीं करेंगी।

यह भी पढ़ें : हेल्दी वेट लॉस और इंस्टेंट एनर्जी के लिए ट्राई करें, ये 4 प्री और पोस्ट वर्कआउट मील रेसिपीज

  • 144
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory