मूंगफली और गुड़ हैं दो सुपरफूड का हेल्दी कॉम्बीनेशन, यहां हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

Updated on: 10 January 2022, 18:25 pm IST

सर्दियों में मूंगफली और गुड़ खाने का मज़ा ही कुछ और है! पर क्या आप जानती हैं ये हेल्दी कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

sardiyon mein moongfali aur gud khane ke fayde
सर्दियों में मूंगफली और गुड़ खाने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

सर्दी का मौसम आ गया है और शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी है। अगर आपने गौर किया है, तो यही समय है जब हमें बाजार में चिक्की, गोंद के लड्डू (Gond Ke Laddu) , मूंगफली (Peanuts) मिलते हैं। कभी सोचा है क्यों? इसका कारण यह है कि इन सभी सामग्रियों की तासीर गर्म होती है।

यह सब शरीर के लिए अच्छे और पौष्टिक माने जाते हैं क्योंकि यह आपको सर्दी जुकाम और संबंधित बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। इनमें से सबसे पौष्टिक चीज़ें हैं गुड और मूंगफली (Jaggery And Peanuts) ! यकीनन हम सभी नें यह कॉम्बिनेशन अपने बचपन में कई बार खाया होगा। मगर अब बाज़ार में आने वाले नए – नए स्नेक्स की वजह से हम इसका स्वाद भूल गए हैं।

गुड और मूंगफली दो सुपरफूड्स हैं और इनका कॉम्बिनेशन बहुत टेस्टी लगता है। इतना ही नहीं यह कॉम्बिनेशन बहुत पौष्टिक भी है।

sardiyon mein moongfali ke fayde
सर्दियों में मूंगफली का मज़ा लें। चित्र : शटरस्टॉक

तो चलिये जानते हैं इसके स्वास्थ्यलाभ-

पोषक तत्वों से भरपूर

यह पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो सूक्ष्म खनिज (Micronutrients), विटामिन और पॉलीफेनोल्स का एक सुपर मिश्रण है। मूंगफली को फाइबर (Fiber) का अच्छा स्रोत माना जाता है जबकि गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन के तत्व होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

आवश्यक वसा से भरपूर, हड्डियों के लिए भी अच्छा है। एनसीबीआई के अनुसार गुड मूंगफली में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने में मदद करता है। यह विशेष रूप से एथलेटिक बच्चों और जिमनास्ट के लिए अच्छा है। फाइबर, पोटेशियम और जिंक के समृद्ध स्रोत के रूप में वे एक साथ प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Gud ke fayde
गुड़ समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एनीमिया से बचाए

एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) में अत्यधिक उच्च, यह उन बच्चों के लिए वरदान है जो फल खाना पसंद नहीं करते हैं। यह कॉम्बो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin)के स्तर में सुधार लाने और एनीमिया से बचाने में भी प्रभावी है। साथ ही दोनों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खून को शुद्ध (Detox) करने में मदद करते हैं।

प्रजनन संबंधी समस्याओं में सुधार करे

इसमें पीरियड्स (Periods) के दौरान ऐंठन को कम करने के लिए खनिज और विटामिन बी प्रोफाइल होता है। मूंगफली सेलेनियम से भरपूर होती है, और गुड़ मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है जो प्रजनन संबंधी समस्याओं में सुधार करता है।

गुड और मूंगफली एक बहतरीन स्नैक है! आप इसे गुड और मूंगफली की पट्टी के रूप में भी खा सकती हैं। इसमें उतनी कैलोरीज़ भी नहीं होती हैं। साथ ही यह एक अच्छा वेट लॉस स्नैक भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें : Omicron Diet : कोविड – 19 से बचने और जल्दी रिकवर होने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें