वैलनेस
स्टोर

ये 6 लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन ए की कमी

Published on:15 June 2021, 10:30am IST
विटामिन ए शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप इस बारे में सजग हैं तो आप समय रहते इस कमी को दूर कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
विटामिन ए की कमी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। चित्र-शटरस्टॉक.

दृष्टि, प्रतिरक्षा प्रणाली, प्रजनन स्वास्थ्य और त्वचा की देखभाल जैसे कई शारीरिक कार्यों के रखरखाव के लिए विटामिन ए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। ये वसा में घुलनशील विटामिन डेयरी उत्पादों और अंडों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। जबकि यह शरीर द्वारा भी बनता है, जब ये पालक और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थों में कैरोटीनॉयड को विटामिन ए में परिवर्तित करता है।
विटामिन ए की कमी से शरीर में अपर्याप्त वसा अवशोषण, तीव्र दस्त और लिवर में विकार हो सकते हैं। विटामिन ए की कमी के परिणामस्वरूप रतौंधी रोग भी हो सकता है।

पहचानें विटामिन ए की कमी के लक्षण

1. सूखी आंखें

आंसू पैदा करने में असमर्थता, सूखी आंखें विटामिन ए की कमी का एक सामान्य संकेत है। यदि सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो इसके कारण आंखों में अंधापन या जानलेवा कॉर्निया भी हो सकता है।

विटामिन ए की कमी होने से आपकी आंखों पर असर पड़ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

2. सूखी और खुजली वाली त्वचा

विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है। इसलिए इसकी कमी से एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसकी कमी से आपकी त्वचा शुष्क, खुजली और सूजन वाली बनती है। मुंहासों का निकलना भी विटामिन ए की कमी का संकेत है, क्योंकि विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से त्वचा की सूजन दूर हो जाती।

3. प्रजनन में समस्याएं

गर्भधारण करने में समस्या का अनुभव होना विटामिन ए की कमी का संकेत हो सकता है, क्योंकि प्रजनन क्षमता के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है। विटामिन ए शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है।

4. विकास रुक जाता है

विटामिन ए मानव शरीर के समुचित विकास के लिए आवश्यक है और जिन बच्चों को ये पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है, उनका शारीरिक विकास रुक जाता है।

5. छाती और गले में संक्रमण

यदि आपको छाती और गले के क्षेत्र में बार-बार संक्रमण का अनुभव होता है, तो ये विटामिन ए की कमी का संकेत हो सकता है। ये विटामिन श्वसन संक्रमण से बचाने और शरीर की संपूर्ण प्रतिरक्षा के निर्माण में सहायक होता है।

विटामिन ए की कमी से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है।चित्र:शटरस्टॉक

6. घाव भरने की क्षमता में कमी

यदि चोट या सर्जरी के बाद आपके घाव ठीक नहीं हो रहे हैं, तो इसका कारण विटामिन ए का निम्न स्तर हो सकता है। विटामिन ए कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य और कोशिकाओं के पुनर्जनन के लिए आवश्यक है।

अब जानिए विटामिन ए की कमी से बचने के उपाय

सबसे पहले अपने आहार में विटामिन ए के स्तर को बढ़ाएं, पर इससे पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। हालांकि, आप अपने आहार में गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, या चमकीले रंग के फल जैसे संतरे को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा, गाजर, कद्दू और अंडे भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं और विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए इन्हें अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है।

ज्यादातर मामलों में, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में विटामिन ए की कमी होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए ऐसे मामलों में पर्याप्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

तो लेडीज, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अगर आप गर्भावती हैं, तो शरीर को विटामिन ए की ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए इस कमी को दूर करें और डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

इसे पढ़ें-Potassium : जानिये क्‍यों आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है पोटेशियम रिच डाइट

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।