वैलनेस
स्टोर

हरियाली तीज पर इन 10 फूड्स के साथ अपने आहार में जोड़ें हरियाली

Published on:11 August 2021, 14:00pm IST
इस तीज, आइए कुछ स्वस्थ हरे खाद्य पदार्थों का पता लगाएं, जिन्हें हम अपने आहार में शामिल कर स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 101 Likes
Hariyali teej 2021
व्रत के दौरान इन ग्रीन फूड्स का करें सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

इस तीज के त्यौहार पर दावत होना तय है! घेवर, कचौरी, समोसा, जलेबी, मालपुआ… यह लिस्ट कभी खत्म नहीं हो सकती। लेकिन अगर आप पहले से ही इसके बारे में सोच रही हैं, तो थोड़ा रुक जाइये! तीज के त्यौहार के हरे रंग पर ध्यान दें, और उन अच्छे सागों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य के लिए आहार में शामिल कर सकती हैं।

हरे रंग का महत्व

तीज मानसून का त्यौहार है, और इसका नाम ही बारिश से चारों ओर लाई गई हरियाली और चमक को दर्शाता है। परंपरागत रूप से, महिलाएं तीज पर हरे रंग की पोशाक और हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं। वे पूरे दिन उपवास रखती हैं और नाचती-गाती हैं।

हरा आमतौर पर प्रकृति का रंग है, और यह ताजगी, विकास, स्वास्थ्य, नवीकरण और ऊर्जा का भी प्रतीक है। हालांकि, त्यौहार के दौरान पकवान का मज़ा लेने से किसी को कोई रोक नहीं है, लेकिन लंबे समय तक अपने आहार में हरे रंग को किसी रूप में शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। जानने के लिए पढ़ें!

Hariyali teej 2021
तीज पर जानें हरी रंग का महत्व. चित्र : शटरस्टॉक

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह 10 अच्छे फूड्स की एक दिलचस्प सूची सुझाती हैं, जिनका सेवन आप उपवास के दौरान कर सकती हैं।

1. खीरा: इसे कच्चा खाएं या इसका जूस निकाल लें! किसी भी तरह से, खीरा हमेशा एक स्वस्थ विकल्प होता है। ये न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं।

2. कच्चा पपीता: इसे थाई सलाद के रूप में मूंगफली के साथ खाएं। कच्चे पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है, विषाक्त पदार्थों को हटाता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है। साथ ही, मासिक धर्म में ऐंठन प्रबंधन में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि वजन घटाने में भी मदद करता है।

3. लौकी : उपवास के समय लौकी का जूस, टिक्की, हलवा या सब्ज़ी के रूप में काम आती है! लेकिन सामान्य तौर पर भी, यह एक हल्की सब्जी है जो स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से लेकर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में दद करती है।

4. नारियल पानी: खुद को हाइड्रेट रखना हमेशा जरूरी है! भले ही बहुत सी महिलाएं तीज पर ‘निर्जला’ (बिना पानी का) का व्रत रखती हैं। अन्य दिनों के लिए यह जानना मददगार हो सकता है कि ताजा नारियल पानी आपकी प्यास बुझाने के लिए स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक है। इसके इलेक्ट्रोलाइट्स इसे तत्काल ऊर्जा का प्राकृतिक स्रोत बनाते हैं।

nariyal paani ke fayde
इस मानसून पिएं नारियल पानी। चित्र : शटरस्टॉक

5. कीवी, आंवला, हरा नींबू: अगर आप इन खाद्य पदार्थों का कच्चे रूप में सेवन करती हैं, तो भी ये आपको विटामिन सी की पर्याप्त खुराक देंगे। ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो बदले में आपको बेहतर त्वचा और सामान्य रूप से बेहतर स्वास्थ्य में भी मदद कर सकते हैं।

6. वरियाली शर्बत: यह सौंफ का शर्बत मानसून की गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है! यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है और आपको ठंडक देने, शांत करने वाला प्रभाव देने के अलावा सूजन और पेट फूलने जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है।

7. पिस्ता और कद्दू के बीज: उपवास से पहले इन्हें मुट्ठी भर खाने से मदद मिल सकती है, या अन्यथा इन्हें स्मूदी या मीठे व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। पिस्ता स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जबकि कद्दू के बीज सुपरफूड हैं।

hare seb ke fayde
पोषण का भंडार है ग्रीन एप्पल। चित्र- शटरस्टॉक।

8. हरा सेब: हरे सेब का जूस, पाई, खीर या हलवा बनाकर तैयार कर लें या फिर ऐसे ही खाएं। यह फाइबर युक्त, कम वसा वाला फल आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने, अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

9. कच्चा केला, एवोकाडो: इन्हें कच्चा खाएं या स्वादिष्ट कच्‍चे केले और एवोकाडो की टिक्की बनाकर देखें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वस्थ होगा। ये दोनों खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं!

10. नाशपाती, अमरूद: एक नाशपाती या अमरूद आपके व्रत के लिए परफेक्ट हैं! यह पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे!

लेडीज, अपने त्यौहार में इन फूड्स को ज़रूर शामिल करें!

यह भी पढ़ें : वीगन हैं? तो आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है बनाना फ्लैक्स सीड्स मफिन, नोट कीजिए इसकी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।