वैलनेस
स्टोर

खाली पेट इन 5 मसालों का सेवन हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह, जानिए कैसे

Published on:3 March 2021, 13:56pm IST
खाली पेट मसालों का सेवन करने से वज़न घटाने में मदद मिल सकती है लेकिन, ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
ये मसाले आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

आपने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा, कि खाली पेट कुछ मसालों का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हां.. इसमें कोई संदेह नहीं है कि कुछ मसाले आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

हालांकि, कुछ ऐसे मसाले भी हैं जिनका कभी भी खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आंत की परतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक और बात का ध्यान रखें, कि भले ही ये अतिरिक्त वज़न घटाने में मदद करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए।

बात यह है कि यदि आप खाली पेट, भारी मात्रा में मसाले खाती हैं, तो यह आपके पेट को एसिडिक बना देगा। इससे गैस और एसिडिटी हो सकती है। लंबे समय तक ऐसा करने पर, यह आपके गुर्दे को प्रभावित करने के साथ ही, आंत के अस्तर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हम यहां 5 ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए:

  1. दालचीनी

दालचीनी की तासीर गरम होती है और यह आपके लीवर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। वास्तव में, यदि आप मसालों का बहुत अधिक सेवन करती हैं, तो इससे एलर्जी हो सकती है, जिससे मुंह में छाले, मुंह में सफेद धब्बे और मुंह के अंदरूनी हिस्सों पर खुजली हो सकती है।

ये पेट में कब्ज पैदा कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. काली मिर्च

विभिन्न अध्ययन में पाया गया है कि काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से कुछ दवाओं का प्रभाव कम हो जाता है। मूल रूप से, यह आंत के बायोम को बदल देता है जिसके कारण कुछ दवाएं शरीर को उस तरह से प्रभावित नहीं करती हैं जिस तरह से उन्हें करना चाहिए। इसके अलावा, यह कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन भी कर सकती है और एलर्जी पैदा कर सकती है।

  1. पपरिका

यदि आप सुबह खाली पेट पपरिका का सेवन करती हैं, तो पेट में फ्लू और जलन का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, भले ही आप सलाद का सेवन कर रहे हों, लेकिन इसमें पपरीका मिलाने से बचने की कोशिश करें। अच्छे स्वाद के लिए आप इसमें आधा नींबू भी जोड़ सकती हैं।

  1. मेथी

यदि आप किसी श्वसन संबंधी समस्या से पीड़ित है तो आपको मेथी से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसके बहुत अधिक सेवन से अस्थमा की समस्या हो सकता है। इसके अलावा, आप पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस कर सकती हैं।

आपको अपने पेट का अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. अजवाइन

ये आपके चयापचय को पंप करने का एक शानदार तरीका है लेकिन आपको इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह एक गर्म मसाला है। अजवाइन, आपके शरीर के तापमान के साथ गड़बड़ कर सकती है, और गर्मियों के दौरान यह विशेष रूप से हार्टबर्न का कारण बन सकती है। सिर्फ इतना  ही नहीं कई बार यह अपच और लूज मोशन का कारण भी बन सकती है।

इसलिए, इससे पहले कि आप वजन घटाने के लिए इन मसालों का रोज खली पेट सेवन करें, सुनिश्चित करें कि वे आपके स्वास्थ्य के लिए सही विकल्प हैं या नहीं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।