सर्दियों को अलविदा कहने से पहले इन 5 सब्जियों का उठाएं भरपूर लाभ

Published on: 22 February 2022, 12:30 pm IST

मौसम के अलविदा कहने से पहले क्यों न सर्दियों की कुछ हेल्दी सब्जियों का भरपूर लाभ उठाया जाए? उनके बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें!

Winter vegetable ke fayade
सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है सर्दियों की सब्जियां। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दी लगभग समाप्त होने वाली है, और हम उन उमस भरी शामों और गर्मागर्म दावतों को बहुत याद करने जा रहे हैं। निश्चित रूप से, उन अद्भुत, ताजी और हेल्दी विंटर वेजीस का कोई विकल्प नहीं है, जो स्वाद और सेहत में बहुत ही खास हैं! ये न केवल स्वाद में अच्छी हैं, बल्कि साथ ही, वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई हैं। 

इससे पहले कि सर्दी का यह मौसम पूरी तरह अलविदा कह दे और चिलचिलाती गर्मी शुरू हो जाए, इस मौसम की सबसे शानदार सब्जियों का अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास करें। पारुल मल्होत्रा ​​बहल, एक क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट और एक प्रमाणित मधुमेह शिक्षक, 5 ऐसी शीतकालीन सब्जियां चुनकर हमें उनके लाभों के बारे में बता रहीं हैं।

5 स्वस्थ सर्दियों की सब्जियां जो गर्मियों के आने से पहले लेनी चाहिए

1.चुकंदर

बहल कहती हैं, यह गहरे लाल रंग की, मीठी सब्जी न केवल खूबसूरत दिखती है, बल्कि फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। पोषक तत्वों से भरपूर यह सर्दियों में आवश्यक हृदय और व्यायाम प्रदर्शन के लिए स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। 

Beetroot ke fayade
चुकंदर सलाद में खाना चाहिए । चित्र : शटरस्टॉक

वे आगे कहती हैं, चुकंदर रक्तचाप को कम कर सकता है, जिससे हृदय रोग और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।  यह रूट वेजी ऑक्सीजन के उपयोग, सहनशक्ति और व्यायाम प्रदर्शन में भी सुधार कर सकती है।  वे आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किए जाते हैं, लेकिन इसमें ऑक्सालेट होते हैं, जो गुर्दे की पथरी और FODMAPs को जन्म दे सकते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।  इस प्रकार खपत से पहले बीट्स को पकाना (भाप या उबालना) हमेशा सबसे अच्छा होता है।”

2.सरसों और मेथी

सर्दी के मौसम में कड़वी और तीखी हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए।  सरसों का साग और मेथी का साग कैलोरी में कम और फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों, विशेष रूप से विटामिन सी और के से भरपूर होते हैं।

“सर्दियों के मौसम में इन हरी पत्तियों की एक अच्छी खुराक आपको सर्दी और फ्लू से बचाएगी, क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं।  वे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं। कड़वे होने के कारण इन्हें उबालकर या स्टर फ्राई करके ही पकाना बेहतर होता है।  अगर आप उत्तर भारतीय हैं, तो आप मक्की की रोटी के साथ सरसों का साग और दही के साथ मेथी परांठा खाना कैसे मिस कर सकते हैं?”

3 .लाल और काली गाजर

 इन मीठी और सेहतमंद सब्जियों का स्वाद तब तक लें जब तक ये खत्म न हो जाएं।  आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, इन दोनों गाजर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं।

 बहल बताती हैं, “लाल गाजर बायोटिन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन के, बी 6, और सी, और ट्रेस तत्व मोलिब्डेनम प्रदान करते हैं, जो लोहे की तरह एक आवश्यक खनिज है।  यह महत्वपूर्ण तत्व आपके शरीर में प्रमुख एंजाइमों को सक्रिय करता है जो इसे कुछ विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है।  काली गाजर में भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड एंथोसायनिन होता है, जो उन्हें अधिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बनाता है।”

4.हरी मटर

अधिकांश लोग इन स्वस्थ सर्दियों की सब्जियों का स्टॉक करते हैं, और गर्मी के मौसम में उपयोग करने के लिए इन्हें फ्रीज कर देते हैं।  बहल के मुताबिक ये मीठे और स्वादिष्ट मटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।  वे कैलोरी में काफी कम हैं, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं, और आपके शरीर को हर विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है।

Hari matar khane ke hote hai kayi swasthya labh
हरी मटर खाने के होते है कई स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

 बहल के अनुसार,”हरी मटर प्रोटीन के सबसे अच्छे पौधों पर आधारित स्रोतों है, जो एक प्रमुख कारण है कि वे इतने पोषण से भरे रहते हैं। इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो उन्हें वजन प्रबंधन और रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए बहुत अच्छा बनाता है।  घुलनशील फाइबर से भरपूर होने के कारण, वे मल त्याग के लिए और आपके पेट के बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होते हैं।

 मटर को एक बार में और छोटे हिस्से में पकाना हमेशा सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इनमें कुछ पोषक तत्व होते हैं जो पाचन में परेशानी का कारण बन सकते हैं।

5.मूली

यह तीखी, चटपटी और यहां तक ​​कि मीठे स्वाद वाली जड़ वाली सब्जी सर्दियों के मौसम में काटी जाती है।  मूली कैटेचिन, पाइरोगॉलोल, वैनिलिक एसिड और अन्य फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है।  इन जड़ वाली सब्जियों में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

बहल के अनुसार “वे कैलोरी में कम, ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फाइबर में उच्च हैं।  यह उन्हें आपके वजन को प्रबंधित करने और आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद बनाता है।  मूली में सुरक्षात्मक गुण भी होते हैं जो आपके दिल की मदद कर सकते हैं, और यकृत के कार्य को भी बढ़ा सकते हैं। 

बहल कहती हैं, “गाजर, मूली और चुकंदर को खारे पानी में उबाल लें।  वे प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स के रूप में कार्य करते हैं और आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।”

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें