फॉलो
वैलनेस
स्टोर

नवरात्रि व्रत में कींं ये 5 गलतियां तो घटने की बजाए बढ़ जाएगा आपका वजन

Updated on: 21 October 2020, 19:33pm IST
आप चाहें तो नवरात्रि व्रत आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान कर सकते हैं। पर इस दौरान कुछ गलतियां ऐसी भी हैं जो आपका वजन बढ़ा देती हैं।
Dt. Anshika Srivastava
  • 82 Likes
आलू खाना छोड़िये और लौकी की इस व्रत वाली सब्जी को आजमाइए। चित्र- शटरस्टॉक

नवरात्रि के त्योहार मे आमतौर पर सभी लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं, जो कि न केवल श्रद्धा और भक्ति को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर को भी स्वस्थ रखता है। इन दिनों में हम अपने खाने पे नियंत्रण रख कर मन को शांत रखने के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ रख सकते है।

नवरात्रि व्रत में जो भोजन लोग खाते हैं, वह सबसे अच्छा और हेल्दी होता है। अगर सही तरीके से खाया जाए। तो इस नवरात्रि आपकी थाली में वो सारे भोजन होने चाहिए जो आपको हेल्दी रखने और वेट लॉस मे मदद करते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

 

कुछ लोग व्रत इसलिए भी रखते है क्योंकि वो बॉडी को डीटॉक्स करना चाहते हैं। कुछ लोग वजन कम करने क लिए भी व्रत रखते हैं जैसे कि लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं। जिसमें उन्हें कुछ घंटे या कुछ दिन का व्रत रखना होता है। लेकिन अक्सर लोग नवरात्रि व्रत मे खाने वाली डाइट मे ऐसी गलतियां करते हैं, जो वजन कम करने की जगह वजन को बढ़ा देती हैं।

नवरात्रि में ये नौ कदम आपको वेटलॉस में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
नवरात्रि में वेटलॉस। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो कही आप भी ऐसी गलतियां तो नहीं कर रहीं! अगर हां, तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये आपके वजन को बढ़ाने के साथ- साथ आपको बीमारियों की तरफ भी धकेलती हैं।

1. खाने में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स की कमी-

हम अक्सर व्रत के खाने में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स को नज़रंदाज़ कर देते हैं। यह सोच कर कि हमें व्रत में केवल एनर्जी की ही जरूरत है। साबूदाना, कुट्टू का हलवा ये सब ही खाते है और फल और सब्जियों को भूल जाते हैं। जबकि फल और सब्जियां व्रत में अच्छी मात्रा मे खाना चाहिए। इनसे हमें फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं। फल और सब्जियों के सेवन से इन जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी नहीं होती। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. देशी घी और तेल का अत्यधिक सेवन-

अक्सर लोग व्रत में रोज़ की अपेक्षा ज्यादा तेल और घी का सेवन करने लगते हैं। जो भी फलाहार बनता है, वो देशी घी, मूंगफली के तेल में या अन्य किसी तेल मे बनता है। लोग कुट्टू की पूड़ी, पकौड़ी, चिप्स, फ्रेंच फ्राइस आदि से ही पेट भरने लगते हैं। जिससे तेल व घी का सेवन ज्यादा हो जाता है।

हेल्दी ऑप्शन के लिए आप कुट्टू की रोटी, साबूदाना खिचड़ी, समक के चावल की खिचड़ी, मखाना आलू टिक्की, राजगीर पनीर परांठा, लस्सी, दही-आलू आदि खा सकते हैं। इनमें घी या तेल बहुत कम लगता है। जिससे आप एक्‍स्‍ट्रा फैट नहीं बढ़ाएंगी।

नवरात्रों में घटाएं वजन। चित्र: शटरस्टॉक

3. शुगर या मीठे व्‍यंजनों का अत्‍यधिक सेवन-

आम दिनों मे वेट लॉस के लिए जो लोग शुगर या मीठा कम खाते हैं अक्सर वो व्रत मे जाने-अनजाने शुगर की खपत ज्यादा करने लगते हैं। व्रत मे हलवा, खीर, लड्डू जैसे व्‍यंजनों में चीनी बहुत अधिक मात्रा में इस्‍तेमाल होती है।

यदि आप वेट कॉन्शियस हैं, तो आपको शुगर की मात्रा बहुत कम लेनी चाहिए। शुगर के हेल्‍दी विकल्‍पों में आप गुड़, शहद, खजूर आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन सीमित मात्रा में। कुछ व्‍यंजनों को बिना शुगर के खाने की आदत डालें- जैसे खीर। क्योंकि उसमें दूध की मिठास से ही मीठापन आ जाता है।

4. पानी की कमी-

चाहें आप फास्ट रख रही हो या नहीं, बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लेकिन लोग अक्सर व्रत मे पानी बहुत ही कम पीते है। यही कारण है आपको ज्‍यादा भूख लगने लगती है। अच्छी मात्रा मे पानी पीने से स्किन ग्लो करती है, बॉडी डीटॉक्स होती है और हम बिन्ज ईटिंग से बचे रहते है। यदि आप वेट लॉस को आसान करना चाहती हैं तो बॉडी को हाइड्रेट रखिये।

5. बाहर के पैकेज्ड फूड्स का इस्तेमाल-

व्रत मे ज़्यादातर लोग बाहर का पैकेट वाला चिप्स, तला हुआ मखाना, व्रत के नमकीन पापड़ , जैसी चीज़ें खाने लगते हैं। जो के आपका वेट बढ़ा सकती हैं। कभी-कभी इनमें प्रयुक्‍त अनहेल्‍दी ऑयल कई बीमारियों का भी कारण बन जाते हैं। यदि आप चाहती हैं कि आप इस नवरात्रि व्रत से वेट लॉस करें या वेट मैनेज करें तो घर का बना हुआ फूड ही लें।

नवरात्रि व्रत से वेट मैनेज करें तो घर का बना हुआ फूड ही लें।। चित्र- शटर स्टॉक।

लोग अक्सर दिन भर व्रत रखकर रात मे एक बार खाते हैं, जिससे वो पोर्शन साइज का ध्यान नहीं रख पाते और ज्यादा भोजन कर लेते हैं। इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आप कितनी मात्रा मे कोई भी चीज खा रही हैं और ये बात सिर्फ व्रत मे ही नहीं, बल्कि सामान्‍य दिनों में भी लागू होती है।

तो इस नवरात्रि इन गलतियों को न दोहराए और अपने वेट को मेनटेन रखें, हेल्दी खाएं फिट रहें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dt. Anshika Srivastava Dt. Anshika Srivastava

Dt. Anshika Srivastava is Founder of Nutri Hub. Chief Clinical Nutrition Consultant.