फॉलो

क्‍या मधुमेह और मोटापे में चावल खाना बंद कर देना चाहिए? आइए पता करते हैं, क्‍या है सच्‍चाई

Published on:22 June 2020, 11:25am IST
अगर आप वजन घटाना चाहती हैं, या शुगर से बचे रहना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको चावल छोड़ देने की सलाह दी जाती है। पर क्या यह वाकई सच है? आइए पता लगाते हैं इन दावों की सच्चाई।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
मोटापे और डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के लिए चावल बंद कर देना क्‍या सही है? चित्र: शटरस्‍टॉक

चावल बहुत स्वादिष्ट पौष्टिक और स्टार्ची अनाज है। चावल का उपयोग पूरी दुनिया के असंख्य व्यंजनों में किया जाता है। फिर चाहे भारतीय बिरयानी हो, इटालियन रिसोत्तो, चाइनीस फ्राइड राइस या हो जपानी सुशी क्योंकि चावल एक स्टेपल फूड है। इसने अपनी जगह हर देश की रसोई में बना रखी है।

यह आसानी से पच जाता है और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इसकी खुशबू मुंह में पानी ला देती है और यही इसकी लोकप्रियता का कारण भी है। इतने स्वादिष्ट और डिलीशियस होने के बावजूद चावल को मोटापा बढ़ाने का कारण भी माना जाता है। बल्कि इसकी रेपुटेशन तो इतनी खराब है कि बहुत से डाक्टर और डाइटिशियंस चावल को ना खाने की सलाह देते हैं।

क्या चावल मोटापा बढ़ाता है?

हां! अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो चावल खाना बंद कर दे। आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो किसी भी कीमत पर चावल ना खाएं। ज्यादा चावल खाते हैं, तभी आप मोटे हैं। हम यही सब सुनते-सुनते बड़े हुए हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि असल में चावल एक गट फ्रेंडली और पौष्टिक अनाज है।

चावल का आपकी सेहत पर क्या् असर होगा, यह निर्भर करता है कि चावल किस प्रकार के हैं। यह अनाज विटामिन-बी, थायमिन, फाइबर और आयरन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे रात भर भिगोकर पकाया जाए, तो सफेद और ब्राउन राइस प्रतिरोधक स्टार्च का बहुत अच्छा सोर्स बन जाते हैं।

चावल पचने में आसान होते हैं और स्‍वादिष्‍ट भी। Gif: giphy

यह पेट में जाकर बेनिफिशियल बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह उनके भोजन बनते हैं जिसकी वजह से पोषक तत्वों को अब्सॉर्ब करने में और डाइजेस्ट करने में हमें आसानी होती है।

इसकी शॉट चेन फैटी एसिड जैसे butyrate पेट के स्वास्थ को बेहतर बनाती है और पेट में कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

लेकिन सफेद चावल खाने से बचें

सफेद चावल ज्यादा रिफाइंड और पॉलिश्ड होते हैं। हमेशा ऐसा चावल चुनिए जो कम पॉलिश्ड हो और ज्यादा थिक ग्रेन का हो जैसे ब्राउन और ब्लैक राइस। दोनों ही प्रकार के यह चावल फाइबर से भरपूर होते हैं। उन लोगों के लिए यह बहुत बेहतर ऑप्शन हैं, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं जिसकी वजह से आप अपना वजन अच्छे से मेंटेन कर सकते हैं।

सारी बातों की एक बात, अनपॉलिश्ड राइस आपके लिए, आपके दिल के लिए, गट के लिए, पीएच बैलेंस को इंप्रूव करने के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए हमेशा अनपॉलिश्ड चावल का ही इस्तेमाल करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री