फॉलो
वैलनेस
स्टोर

पोषक तत्‍वों का खजाना हैं तिल, हम यहां बता रहे हैं तिल के सेहत लाभ 

Updated on: 25 October 2020, 13:29pm IST
तिल ढेर सारे पोषक तत्‍वों का खजाना होता है। अगर आप इसकी गुडनेस का पूरा लाभ लेना चाहती हैं, तो हम बताते हैं इसे आहार में शामिल करने का तरीका।
प्रेरणा मिश्रा
  • 56 Likes
तिल के है अनेकों फायदे। चित्र: शटरस्टॉक

तिल के बीज का वैज्ञानिक नाम सीसमम इंडिकम (sesamum indicum) है। तिल के बीज छोटे, चपटे अंडाकार बीज होते हैं, जिनमें अखरोट का स्वाद और एक नाजुक क्रंच होता है। वे सफेद, पीले, काले और लाल सहित विभिन्न रंगों के होते है। 

कई तरह के होते हैं तिल 

अमूमन तिल तीन प्रकार के होते हैं । काले तिल,सफेद तिल, लाल तिल। आयुर्वेद के अनुसार तिल (sesame seed) बहुत उपयोगी होते है। आयुर्वेदा के अनुसार तिल के बीज, तेल और इसके पूरे पौधे का उपयोग किया जाता है, तिल के तेल का उपयोग अधिकांश आयुर्वेदिक तेलों के रूप में किया जाता है। तिल का तेल सभी प्रकार के तेल में खपत के साथ-साथ मालिश के लिए भी सबसे अच्छा माना जाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

तिल में मौजूद पोषक तत्व

तिल बहुउपयोगी है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं। इसमें मौजूद कॉपर आपके आर्थराइटिस की समस्या को दूर करता है, मैग्नीशियम आपके वैस्कुलर और रेस्पिरेटरी स्वास्थ्य को मदद प्रदान करता है। जबकि कैल्शियम माइग्रेन,पीएमएस,ऑस्टियोपोरोसिस तथा कोलोन कैंसर जैसी समस्या से आपको निजात पाने में मदद करता है। 

आपको क्रेविंग कंट्रोल करनी हो या स्किन का ग्‍लो बढ़ाना हो,प्रोटीन आपके लिए जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जाने तिल मे क्या क्या है? चित्र: शटरस्‍टॉक

WHO के अनुसार भी बताया गया है कि तिल में कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी 1, सेलेनियम और आहार फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। 

तिल के सेवन के फायदे

1. स्वस्थ त्वचा और बाल प्रदान करता है

क्या आप ऐसा महसूस कर रहीं हैं कि आपकी त्वचा की चमक कम हो रही है? फिर, किसी भी मार्केट प्रोडक्ट को लेने से पहले तिलों की ओर मुड़ें। तिल के बीज और उसके तेल में जबरदस्त कार्बनिक गुण होते हैं जो त्वचा की चमक और बालों को मजबूती देते है और सुंदर करते हैं।

चाहिए दमकती त्वचा तो जरूर अपनाए चावल के पानी के नुस्खे को। चित्र: शटरस्टॉक
चाहिए दमकती त्वचा तो जरूर अपनाए तिल को। चित्र: शटरस्टॉक

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, जैसे कि थायमिन, नियासिन, फोलिक एसिड, पाइरिडोक्सिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर, ये बीज स्वस्थ त्वचा और बालों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा कार्बनिक विकल्प हैं। त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए  तिल के तेल से अपने स्कैल्प को मालिश करें।

2.हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है

तिल में मानव शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की काफी मात्रा होती है। यहां तक ​​कि जिंक की उपस्थिति हड्डी की संरचना को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण खनिज के रूप में कार्य करती है। कई अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से तिल खाने से आपको ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है।

3.ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है तिल 

कई अध्ययनों ने दावा किया है कि तिल या उनके तेल खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण करने में मदद मिलती है, खासकर मधुमेह के लोगों के लिए। लंबे समय में, यह अपने कम कार्बोहाइड्रेट, उच्च प्रोटीन और स्वस्थ वसा सामग्री के कारण कार्बनिक ब्लड शुगर लेवल नियामक के रूप में कार्य करता है।

जाने ब्लड प्रेसर क्या है। चित्र: शटरस्टॉक
ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करता है तिल। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अतिरिक्त, कई स्वस्थ प्रभावों के साथ एक उच्च-मूल्य वाले पौधे-व्युत्पन्न लिग्नान पिनोरेन्सिनोल की उपस्थिति ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने और विनियमित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाती है।

4.एनर्जी देता है तिल 

कई विटामिन और खनिजों के साथ, तिल के बीज भी ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होते हैं। उनमें मुख्य रूप से फैटी ओमेगा 3 की उच्च वसा वाली सामग्री होती है। इनमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की उच्च मात्रा भी होती है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं।

5.दर्द और एलर्जी से राहत

तिल आवश्यक खनिजों में समृद्ध है और आपके शरीर को तांबा, मैग्नीशियम और कैल्शियम की बहुत आवश्यक खुराक प्रदान करता है। तांबा आपके लिए उपयुक्त है, मैग्नीशियम श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।