फॉलो

न्यूट्रीशनिस्ट बता रहीं हैं आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान तरीके

Published on:8 June 2020, 13:00pm IST
इस समय सबसे ज्या‍दा जरूरत इम्यूनिटी बूूूूस्‍ट करने की है, आप इस शब्‍द को बार-बार सुन रही होंगी। तो आपके लिए आज हमारी न्यू‍ट्रीशनिस्ट बता रहीं हैं इम्यूूनिटी बढ़ाने के कुछ आसान तरीके।
Kavita Devgan
  • 89 Likes
स्वस्थ आहार ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों से दूर रहने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाइए … यकीनन आप यह शब्द आजकल और दिनों से बहुत ज्यादा सुन रहे होंगे। क्योंकि इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यही है कि हम सब अपनी इम्यूनिटी को बहुत मजबूत रखें। पर असल में इम्यू्निटी की जरूरत क्या है?

इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे दैनिक जीवन के तनावों को झेलने की ताकत प्रदान करती है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए जरूरी है। यह किसी भी तरह के असंतुलन और बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है।

बीमारियों से लड़ती है इम्‍यूनिटी

सीधे शब्दों में कहें तो यह वायरस, बीमारी और संक्रमण जैसे बाहरी आक्रमणों से शरीर की रक्षा करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता ही यह तय करती है कि कौन बीमार होगा और कौन नहीं
सौभाग्य से, हम में से अधिकांश एक बेहतर इम्यूनिटी के साथ जन्मे हैं। पर लाइफस्टाइल, खानपान और पर्यावरणीय कारणों के चलते धीरे-धीरे हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है।

यही वजह है कि समय-समय पर इम्यूनिटी बूस्ट करने के बेहतर उपाय करते रहने चाहिए।

कोरोना वायरस के समय में अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी इम्यूनिटी का बहुत ख्याल रखना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

हम अपनी इम्यू‍निटी कैसे बूस्ट कर सकते हैं ?

स्वस्थ खानपान की अहमियत को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने के लिए, आपके आहार में पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और सभी आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल होने चाहिए। साथ ही हाई प्रोटीन डाइट भी जरूरी है।

इम्‍यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन सी

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी अनिवार्य है। आप इसे खट्टे फल और आंवला से प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन डी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में खास भूमिका अदा करता है। इसलिए आपको हर दिन पर्याप्त धूप की आवश्यकता है।

बीटा-कैरोटीन भी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक मूल्यवान रक्षक है, क्योंकि यह शरीर में सफेद रक्त कोशिका उत्पादन में, जो कि आपके शरीर में रोगों से मुकाबला करते हैं, मददगार साबित होती है। इसी तरह, जिंक और सेलेनियम दो खनिज हैं जिन्हें इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

मजबूत प्रतिरक्षा के लिए आपको प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है।

प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है जो शरीर द्वारा एंटीबॉडी का निर्माण करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह संक्रमणों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ हमारी रक्षा करते हैं।
संतुलित आहार का सेवन करने से हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और रोगों से लड़ने की हमारी शक्ति भी मजबूत होती है।

सभी तरह के आहार में हमारे शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन के सभी नौ अमीनो एसिड नहीं होते। जबकि पशु उत्पाद से हमें इसकी प्राप्ति होती है। इसलिए यदि आप भोजन के माध्यम से अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप एक ऐसे सप्लीमेंट का विकल्प चुन सकते हैं जो पहले से ही पचाए जा चुके (प्रीडायजेस्ट) हैं, ऐसे प्रोटीन को हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन कहते हैं।

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ : अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप हल्दी की चाय या दूध पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

हल्दी में मौजूद खास तत्व करक्यूमिन (curcumin) फ्लू और ठंड से बचाने में हमें सबसे ज्यादा खास माना जाता है। इसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट दोनों गुण हैं जो आपके शरीर को किसी भी वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

अपनी इम्यूनिटी को सही रखने के लिए अपने लाइफस्टाइल पर जरूर ध्यान दें। हेल्दी डाइट लें, व्यायाम करें और खूब सारा पानी पिएं। यही जरूरी है आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kavita Devgan Kavita Devgan

Kavita is a nutritionist, weight management consultant, and author books like Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits For A Fitter You

संबंधि‍त सामग्री