फॉलो

डियर गर्ल्‍स, आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन, हम बता रहे हैं इसके फायदे

Published on:17 October 2020, 13:53pm IST
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को अपने प्रोटीन के सेवन पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। प्रोटीन बालों,नाखूनो और हड्डियों की हेल्‍थ के लिए जरूरी है।
प्रेरणा मिश्रा
  • 71 Likes
जाने तिल मे क्या क्या है? चित्र: शटरस्‍टॉक

अक्सर पैरों में दर्द रहना, नाखूनों और बालों का रंग बदलना, अपनी उम्र से कुछ साल बड़ी दिखना जैसी समस्या आपको भी परेशान कर सकती है या कर रही होगी।  अगर ऐसा है तो आप समझ जाइए कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। महिलाओं को पुरुषों से ज्‍यादा अपने प्रोटीन के सेवन पर ध्‍यान देने की जरूरत होती है। आइये जाने क्यों महिलाओं के लिए जरूरी है प्रोटीन (Protein requirement for Women) युक्‍त आहार का सेवन।

पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं को प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती है। महिलाओं की बनावट और फ़िटनेस नीड पुरूषों से अलग है।

प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं और अमीनो एसिड जीवन के लिए निर्माण खंड हैं। अमीनो एसिड कोशिकाओं,एंजाइमों,एंटीबॉडी और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। प्रोटीन मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोत हैं और लगभग एक ग्राम प्रोटीन ऊर्जा की चार कैलोरी प्रदान करता है।

यह एक भ्रम है कि शाकाहार में प्रोटीन नहीं मिल पाता। चित्र: शटरस्टॉक

आपके शरीर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग बेहद जरूरी है। प्रोटीन हड्डियों,मांसपेशियों,कार्टिलेज़,त्वचा और रक्त का एक महत्वपूर्ण निर्माण खंड है।

कितनी मात्रा में महिलाओं को प्रोटीन कि आवश्यकता होती है?

प्रत्येक महिला को प्रोटीन की आवश्यकता होती है, चाहे आप जीवन के किसी भी उम्र में हों या आपका कोई भी लक्ष्य हों। यदि आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहती हैं और अद्भुत और आकर्षक दिखना चाहती हैं,तो प्रोटीन से आपको दोस्ती करनी होगी।

प्रोटीन के लिए वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय अनुशंसित आहार भत्ता (RDA) के द्वारा 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन के अनुसार लेने चाहिए। यूके में,रेफरेंस न्यूट्रिएंट इनटेक (RNI) के अनुसार 0.75 ग्राम/किग्रा/बीडब्ल्यू लेने चाहिए।

अब जानिए प्रोटीन के सेवन के लाभ

1. प्रोटीन लीन मसल्स को मजबूत बनाता है

प्रोटीन के पहले और सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह आपकी दुबली मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। प्रोटीन मांसपेशियों का एक आवश्यक घटक है,लेकिन आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रोटीन ज्यादातर आपके पास पहले से मौजूद मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसीलिए प्रोटीन की मात्रा अधिक भी न करें। वरना आपका शरीर गदबदा और अजीब दिखने लगेगा।

2. स्वस्थ बालों,नाखूनो और त्वचा के लिए भी जरूरी है प्रोटीन

बेजान बाल, सुस्त त्वचा और ब्रिटल नाखून आपके लुक को खराब कर सकते हैं। खासकर जब आप अपने शरीर को सुंदर दिखाने में इतनी मेहनत करती हों। इन सभी का एक बड़ा कारण आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है।

आपकी त्‍वचा और बाल दोनों को प्रोटीन चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपकी त्‍वचा और बाल दोनों को प्रोटीन चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्वस्थ बालों,त्वचा और नाखूनों के लिए आवश्यक है कि आप प्रोटीन से भरपूर आहार लें। आपकी त्‍वचा और बाल केराटिन नामक एक संरचनात्मक प्रोटीन से बने हैं। इसलिए आपको इनकी सेहत बनाए रखने के लिए अपने शरीर को सही बिल्डिंग ब्लॉक्स देने की आवश्यकता होती है।

3. क्रेविंग को कम करता है

फूड क्रेविंग सामान्य भूख से अलग होती है। ये क्रेविंग आपके मोटापे का भी कारण भी बन सकती है। अधिक प्रोटीन खाने से क्रेविंग कम हो सकती है और देर रात स्नैकिंग की इच्छा भी खत्म हो सकती है। अधिक प्रोटीन वाले नाश्ते का एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है।

4. ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर दिल के दौरे, स्ट्रोक और क्रोनिक किडनी रोग का एक प्रमुख कारण है। कई अध्ययनों में यह सामने आ चुका है कि उच्च प्रोटीन का सेवन करने से रक्तचाप को कम किया जा सकता है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि ब्लड प्रेशर को कम करने के अलावा, एक उच्च-प्रोटीन आहार एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने मदद करता है।

5. प्रोटीन मेटाबोलिज़्म को बूस्ट करने मे सहायक होता है

भूख कम करने के साथ, प्रोटीन के सेवन से चयापचय को बढ़ावा मिलता है। भोजन में पोषक तत्वों को पचाने और उपयोग करने के लिए शरीर ऊर्जा का उपयोग करता है। इसे थर्मिक इफैक्ट ऑफ फूड (TEF) कहा जाता है और प्रोटीन का थर्मिक प्रभाव कार्बोहाइड्रेट और वसा की तुलना में बहुत अधिक होता है।

मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट करता है प्रोटीन। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट करता है प्रोटीन। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो मैडम भले ही आप वेट लॉस करना चाह रहीं हों या अपनी स्किन हेल्‍थ को बेहतर बनाना चाहती हों, आपको अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा पर जरूर ध्‍यान देना होगा।

यह भी पढ़ेें- पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया हैं आपकी सेहत की कुंजी, जानिए कौन से फूड हैं इसके लिए फायदेमंद

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।