फॉलो
वैलनेस
स्टोर

डाइट में शामिल करें थोड़ा सा ब्राउन, जो आपके वजन में ला सकता है बड़ा बदलाव, जानिए कैसे

Published on:24 September 2020, 11:00am IST
ब्राउन ब्रेड हो या ब्राउन राइस, यह छोटे-छोटे बदलाव आपके स्वास्थ्य पर बड़ा असर छोड़ते हैं। हम बता रहे हैं आपको अपने आहार में वाइट की जगह ब्राउन चुनने के फायदे।
विदुषी शुक्‍ला
सबसे पहले फूड्स का कैलोरी काउंट चैक करें। चित्र: शटरस्टॉक।

डाइट में कुछ ब्राउन शामिल करने का चलन पिछले कुछ सालों में बहुत लोकप्रिय हुआ है। इस लोकप्रियता के पीछे कारण भी है- ब्राउन यानी ज्यादा सेहतमंद। हम आपको बताते हैं आहार में कुछ ब्राउन शामिल करने के लाभ, साइंस द्वारा प्रमाणित तथ्यों के साथ।

1. सामान्य चीनी की जगह चुनें ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर का इस्तेमाल आपने अक्सर देखा होगा, लेकिन अगर आप इसके फायदे नहीं जानती तो हम आपको बता दें, ब्राउन शुगर आपके वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद है। हालांकि शक्कर और ब्राउन शुगर के स्रोत एक ही हैं- गन्ना।

लेकिन जिस चीनी का हम प्रयोग करते हैं उसे बहुत रिफाइन किया जाता है। रिफाइन करने पर उसका फाइबर खत्म हो जाता है और सिर्फ शुगर कंटेंट बचता है। ब्राउन शुगर में यह फाइबर कंटेंट ज्यादा होता है। जबकि मिठास उतनी ही होती है। फाइबर ज्यादा होने का अर्थ है पाचन के लिए फायदेमंद।

शक्कर की जगह ब्राउन शुगर का प्रयोग एक अच्छा विकल्प है। चित्र- शटरस्टॉक।

यही नहीं ब्राउन शुगर में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम की मात्रा भी ज्यादा होती है। जबकि ब्राउन शुगर में कैलोरी कम होती है, जिससे यह एक हेल्दी विकल्प बनता है। चीनी में एक चम्मच में 18.5 कैलोरी होती हैं वहीं ब्राउन शुगर में एक चम्मच में 15 कैलोरी होती हैं। हालांकि यह बहुत बड़ा अंतर नहीं लगता, लेकिन अगर आप अपनी रोजाना की खपत को देखें, तो यह एक बड़ा फर्क होता है।

2. वाइट मैदा ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड

मैदे से बनी वाइट ब्रेड हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, इसमें कैलोरी ज्यादा होती हैं और पोषण कम। लेकिन ब्राउन ब्रेड एक हेल्दी ऑप्शन है। ब्राउन ब्रेड सिर्फ गेंहू की ही नहीं होती, किसी भी अनाज की ब्रेड जो ‘होल ग्रेन’ से बनी होती हैं, वह आपके लिए फायदेमंद है। बस ध्यान रखें अगर पैकेट पर होल वीट की जगह सिर्फ वीट लिखा है, तो वह उतनी फायदेमंद नहीं है।

ब्राउन ब्रेड या साबुत अनाज की बनी ब्रेड फाइबर का अच्छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।

ब्राउन ब्रेड में आपकी सामान्य ब्रेड से 3 प्रतिशत अधिक फाइबर होता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोध पत्र के अनुसार ब्राउन ब्रेड में मैगनीज, फॉस्फोरस, थियामिन, कॉपर, जिंक, आयरन और बी विटामिन्स होते हैं।
यही कारण है कि आपके आहार में एक छोटा सा परिवर्तन आपको बहुत फायदा पहुंचाता है।

3. चावल की जगह ब्राउन राइस

यूएसए राइस फेडरेशन की मानें तो ब्राउन राइस में जीरो ट्रान्स फैट होते हैं। यही नहीं ब्राउन राइस में ढेर सारा फाइबर होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में कारगर होता है।
ब्राउन राइस पूरी तरह से ग्लूटेन मुक्त होता है और इसमें विटामिन बी3, बी6 और बी 12 और आयरन का भंडार होता है। बाजार में उपलब्ध कई ब्राउन राइस विटामिन ए और कैल्शियम से फोर्टिफाइड भी होते हैं।

ब्राउन राइस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

ब्राउन राइस आप के वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद हैं, साथ ही यह हृदय सम्बंधी बीमारियों को भी दूर करता है। चावल की जगह ब्राउन राइस आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदा पहुंचाता है।
इन छोटे-छोटे बदलावों से आप अपने जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। अगर वजन घटाना है तो यह तीन बदलाव आपके पहले कदम होने चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।