फॉलो
वैलनेस
स्टोर

नोट कीजिए ये 10 प्रोटीन और फाइबर युक्‍त आहार, जिन्‍हें नाश्‍ते में शामिल करना होगा एक हेल्‍दी आइडिया 

Updated on: 15 September 2020, 11:33am IST
नाश्‍ता आपके दिन का सबसे जरूरी भोजन है। यह न केवल आपको एक बेहतर दिन की शुरूआत देता है, बल्कि दिन भर आपको एनर्जी और स्‍फूर्ति से भरपूर रखता है। हम बता रहे हैं ऐसे ही दस हेल्‍दी फूड्स जो आपके नाश्‍ते में प्रोटीन और फाइबर की कमी पूरी करेंगे।
प्रेरणा मिश्रा
हाई प्रोटीन एवं हाइ फाइबर युक्त नाश्ता जो आपको रखे तारो ताजा। चित्र: शटरस्टॉक
हेयर फॉल, थकान, डायबिटीज, ड्राई स्किन, अपच और कब्‍ज ये ऐसी समस्‍याएं हैं जो आहार में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर न होने के कारण होती हैं। अगर आप भी इनमें से किन्‍हीं दो समस्‍याओं का भी सामना कर रहीं हैं, तो आपको अपने आहार पर ध्‍यान देने की जरूरत है। यहां हैं 10 ऐसे आहार जो आपके नाश्‍ते में प्रोटीन और फाइबर की कमी को दूर करेंगे।

जरूरी है ब्रेकफास्‍ट

अगर आप अपने बिजी शेड्यूल या वेट लॉस के लिए नाश्‍ता मिस कर रहीं हैं, तो ये आपकी सेहत के साथ की जाने वाली सबसे बड़ी लापरवाही है। नाश्‍ता वह जरूरी भोजन है जो आपको दिन भर के लिए एनर्जी और ताजगी देता है।
साथ ही यह भी जरूरी है कि आप नाश्‍ते में वे सभी पोषक तत्‍व ग्रहण करें, जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। इनमें सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं प्रोटीन और फाइबर।

क्‍यों जरूरी हैं प्रोटीन और फाइबर

प्रोटीन – प्रोटीन हमारे शरीर में एंजाइम्स और हार्मोन्स के उत्पादन में मदद करता है। प्रोटीन के कारण ही आपके बाल और त्वचा स्वस्थ रहती है।

यह एक भ्रम है कि शाकाहार में प्रोटीन नहीं मिल पाता। चित्र: शटरस्टॉक

फाइबर – फाइबर एक बहुत जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है, जो हमारे पेट को साफ करने में मदद करता है। डाइट में लिया गया फाइबर हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है। फाइबर युक्त भोजन करने से आपको देर तक पेट भरा होने का अहसास होता है।

प्रोटीन और फाइबर ग्रहण करने के लिए अपने नाश्‍ते में शामिल करें ये 10 जरूरी और सिंपल फूड

1. ओट्स – आज ओट्स सबका पसंदीदा नाश्ता बन गया है, यह जितनी आसानी से बन जाता है उससे कई अधिक मात्रा में इसमें फाइबर उपलब्ध होता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। जो आपकी सेहत को ज्‍यादा फायदा देते हैं। आप चाहें तो ओट्स की इडली भी बना सकती हैं। यह डबल हेल्‍दी ऑप्‍शन होगा।

स्वादिष्ट नाश्ता जो आपको हर समय दे भरपूर मात्रा मे फाइबर और प्रोटीन।चित्र: शट्टरस्टॉक
स्वादिष्ट नाश्ता जो आपको हर समय दे भरपूर मात्रा मे फाइबर और प्रोटीन।चित्र: शट्टरस्टॉक

2.फल – सेब और नाशपाती कुछ ऐसे फल हैं, जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। आप इनका सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते है या आप चाहे तो इसका जूस बना के पी सकते हो, तथा सबसे महत्वपूर्ण बात की आप इन फलों का सेवन बिना छिलका उतारे ही करे क्योंकि इसके छिलके में ही फाइबर की मात्रा पाई जाती है।

3.दलिया – अक्सर लोगों को दलिया पसंद नहीं होता। पर आपको यह पता होना चाहिए कि दलिया जितना सादा और आसान है, उतना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी। यह सबसे हेल्‍दी वेट लॉस नाश्‍ता है। इसमें मौजूद फाइबर आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से भी बचाता है।

4.ब्रोकोली – आप ब्रोकोली का उपयोग मिक्स सब्जियों में भी कर सकते है और उबाल कर सलाद के रूप में भी कर सकते है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत है।

हरी सब्जियाँ आपके सेहत के लिए होती है फायदेमंद।चित्र: शट्टरस्टॉक
हरी सब्जियाँ आपके सेहत के लिए होती है फायदेमंद।चित्र: शट्टरस्टॉक

5. ब्राउन ब्रेड – व्हाइट ब्रेड की जगह अपने नाश्ते में ब्राउन ब्रेड का अधिक उपयोग करें। यह मैदे की बजाए आटे से बनी होती है। जिससे आपको कब्‍ज संबंधी समस्‍या नहीं होती। यह ईजी ब्रेकफास्‍ट में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला आहार है। पर ध्‍यान रहे कि सिर्फ ब्रेड खाने की बजाए आप उसमें सब्जियां या सलाद एड कर हेल्‍दी सैंडविच भी बना सकती हैं।

6. ,दूध और दही – दूध दही प्रोटीन से भरा नाश्ता है, आप दही की लस्सी बना के पी सकती है और चाहे तो रोटी के साथ भी खा सकती हैं।

7. अंडा – सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट अंडा होता है, अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ आपको सेलेनियम और कोलिन भी प्राप्त होता है। अंडे के सेवन से आप हृदय संबंधी रोगों से मुक्त रहते है और मोटापे को भी दूर करता है यह नाश्ता।

अंडे आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है, यह प्रोटीन और फाइबर युक्त ब्रेकफ़ास्ट है।चित्र: शट्टरस्टॉक
अंडे आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है, यह प्रोटीन और फाइबर युक्त ब्रेकफ़ास्ट है।चित्र: शट्टरस्टॉक

8. बादाम – बादाम प्रोटीन युक्त होता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर और मैग्नीशियम भी शामिल होता हैं।

9. पीनट बटर – पीनट बटर में बहुत प्रोटीन प्राप्त होता है, इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है और यह आपकी भूख को भी कम करता है।

10. पनीर – पनीर का सेवन आपके लिए हमेशा लाभदायक होगा, यह प्रोटीन से भरपूर नाश्ता है। आप नाश्ते में पनीर परांठे, पनीर का सलाद या ग्रिल्ड पनीर का सेवन कर सकती हैं। पर ध्‍यान रहे इनमें सबसे ज्‍यादा हेल्‍दी कच्‍चा पनीर है। आप इसे सैंडविच या सलाद में एड कर सकती हैं।

पनीर से बनाए स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त नाश्ता।चित्र: शट्टरस्टॉक
पनीर से बनाए स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त नाश्ता।चित्र: शट्टरस्टॉक
तो लेडीज अब आप यह जान गईं हैं कि नाश्‍ते में प्रोटीन और फाइबर एड करना कितना जरूरी है। हमने आपको इसके 10 सिंपल आइडिया भी दे दिए। अब अपनी आवश्‍यकता और डेली एक्टिविटी के हिसाब से इन्‍हें अपने नाश्‍ते में शामिल करें और एक हेल्‍दी और एनर्जेटिक दिन की शुरूआत करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।