फॉलो

ज़्यादा नमक हो सकता है खतरनाक! न्‍यूट्रीशनिस्‍ट बता रहीं हैं डाइट में नमक कम करने के उपाय

Published on:15 July 2020, 15:35pm IST
सोडियम का सेवन जितना ज़रूरी है, उसकी अति उतनी ही खतरनाक भी है। आप इन तरीकों से अपने आहर में नमक का सेवन कम कर सकती हैं।
Pariksha Rao
  • 70 Likes
नमक की अधिकता आपकी बोन हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सोडियम हमारे शरीर के लिए एक ज़रूरी मिनरल है। मगर इसको सही मात्रा में खाना चाहिए। ज़रूरत से अधिक सोडियम हमारे शरीर मे वॉटर रिटेंशन बढ़ा देता है और कई बीमारियों को बढ़ावा देता है।

तो आख़िर कितना नमक खाना हेल्दी है?

जवाब है 6 ग्राम। एक वयस्क के लिए 6 ग्राम नमक पर्याप्त है। 6 ग्राम नमक का मतलब है 2.4 ग्राम सोडियम। 6 ग्राम लगभग एक छोटा चम्मच नमक होता है।

ज़्यादा सोडियम के दुष्प्रभाव

1. हाई ब्लड प्रेशर

हाइपरटेंशन के मरीज़ों के लिए नमक बहुत हानिकारक होता है। इसका कारण है सोडियम। दिन में 6 ग्राम से कम नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

2. हार्ट के लिए नुकसानदेह है सोडियम

ज्यादा नमक खाने से हृदय और फेफड़ों के आसपास पानी जमा हो जाता है। आपको यदि कोई भी कार्डियोवेस्कुलर बीमारी है, तो नमक से दूरी बनाए रखना ही सही है।

ज्‍यादा नमक का सेवन आपकेे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. किडनी फेलियर

किडनी शरीर से पानी के साथ वेस्ट को बाहर निकालती है। ज्यादा सोडियम के कारण शरीर में पानी रिटेन हो जाता है, जिसके कारण किडनी प्रॉपर फंक्शन नहीं कर पाती। सोडियम की वजह से किडनी में स्टोन का जोखिम भी बढ़ जाता है।

4. डायबिटीज की समस्या को बढ़ा देता है

हालांकि नमक का ब्लड शुगर से कोई सीधा कनेक्शन नहीं, मगर डियाबिटिक मरीज़ों में किडनी की समस्या होती है और नमक उन समस्याओं में इजाफा करता है।

5. वेट गेन और ब्लोटिंग

ज्यादा नमक आपके वेट गेन का भी कारण बन सकता है। नमक की वजह से शरीर में वॉटर रिटेंशन होता है और शरीर ब्लोट हो जाता है। इससे आप मोटे नज़र आते हैं।

ज्‍यादा नमक का सेवन वजन बढ़ा देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपनी डाइट से नमक कम कैसे करें

1. खाना बनाते वक्त नमक न के बराबर डालें। खाते वक्त ज़रूरत के हिसाब से हल्का नमक डाल सकती हैं। उसके बजाय खाने में टमाटर, नींबू, इमली, सिरका, पुदीना आदि का इस्तेमाल करें। यह डिश को एक यूनीक टेस्ट देगा और आपको सोडियम से भी दूर रखेगा।

2. फ्रोज़न और प्रीज़र्वड खाने से बचें। इसमें भारी मात्रा में नमक होता है। फ़्रेश खाना खाएं, फल सब्जियां ताजी इस्तेमाल करें।

3. नमकीन स्नैक्स करें अवॉइड। चिप्स, नमकीन, भुजिया जैसे स्नैक्स खाना छोड़ दें। इसकी जगह ताज़े फल, ड्राई फ्रूट्स खाएं। इंस्टैंट सूप की जगह घर का बना सूप पियें।

खाना बनाते समय कम नमक डालें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पैक्ड फ़ूड के पीछे के लेबल्स को पढ़ें। पैकेज फ़ूड के पीछे लिखा होता है कि सोडियम और बाकी न्यूट्रिएंट्स किस मात्रा में हैं। उसे पढ़ने की आदत बनाएं। जिस भी प्रोडक्ट में रोज़ की ज़रूरत के 30% से ज्यादा सोडियम है उसे हाथ भी न लगाएं।

5. फैट-फ्री या लो-फैट दूध का इस्तेमाल करें, लो सोडियम चीज़ का प्रयोग करें। इस तरह की छोटी-छोटी बातों को आदत में शामिल करें।

याद रखें-
अपनी डाइट में पोटैशियम युक्त फल और सब्जियों को शामिल करें। मार्केट में लो-सोडियम नमक उपलब्ध हैं, लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pariksha Rao Pariksha Rao

Pariksha Rao is a clinical nutritionist. She is also the co-founder and chief nutrition officer at Lil’ Goodness

संबंधि‍त सामग्री