फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बढ़ानी है मेमोरी और रीजनिंग, तो अपने आहार में शामिल करें ये 7 ब्रेन बूस्टिंग फूड 

Published on:18 October 2020, 10:30am IST
क्या आप जानती हैं कि आपकी बॉडी के साथ-साथ आपके ब्रेन को भी बूस्टर फूड की आवश्यकता होती है। हम बता रहे हैं वे फूड जो आपकी याद्दाश्‍त और तर्कशक्ति दोनों को बढ़ा सकते हैं।  
प्रेरणा मिश्रा
  • 83 Likes
सूखे मेवे पोषक तत्वों का खजाना हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आपको यह जानकर हैरानी होगी की आपकी बॉडी शारीरिक गतिविधि से अधिक मानसिक गतिविधि करती है, परन्तु यही सच्चाई है। महामारी के इस दौर में भी शारीरिक गतिविधियां जहां बिल्‍कुल ठप हो गईं हैं, वहीं आपके ब्रेन पर लोड दो गुना से भी ज्‍यादा बढ़ गया है।

ऐसे में याद्दाश्‍त और तर्कशक्ति दोनों की बैंड बजी हुई है। अगर आप भी अपने ब्रेन को बूस्‍ट करना चाहती हैं, तो हम बता रहे हैं वे सात आहार, जो आपकी मदद कर सकते हैं। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

प्रोबायोटिक्‍स का सेवन आपके दिमाग पर सकारात्‍मक असर डालता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आहार विशेषज्ञ मानसिक रूप से मजबूती के लिए ब्रेन बूस्टिंग फूड डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। हम यहां आपकी मदद के लिए बना रहे हैं उन फूड्स की एक लिस्‍ट जो आपकी मस्तिष्‍ट को तुरंत सक्रिय कर सकते हैं। 

1.हरे पत्ते वाली सब्जियां

पत्तेदार साग जैसे पालक, सरसों और ब्रोकोली विटामिन-के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे मस्तिष्क के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ब्रोकोली, वसा में घुलनशील विटामिन स्पिंगोलिपिड्स बनाने के लिए आवश्यक है। यह ऐसी वसा है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी होती है। 

2.फैटी फिश

जब आप ब्रेन बूस्ट फूड की बात करते है तो,आप फैटी फिश को उसमे जरूर शामिल करें।इसमें शामिल टूना फिश, सेलमोंन फिश आदि में ओमेगा थ्री की मात्रा भरपुर होती है।

वसा युक्त मछ्ली विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत ,जो आपको बचाता अल्जाइमर जैसे रोगो से।चित्र: शटरस्टॉक
वसा युक्त मछ्ली विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत ,जो आपको बचाता अल्जाइमर जैसे रोगो से।चित्र: शटरस्टॉक

ओमेगा थ्री आपके मस्तिष्क को मजबूती प्रदान करता है एवं नर्व सेल के निर्माण में सहायक होता है।

3.बैरीज

ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के बैरीज में एंथोसायनिन की मात्रा मौजूद होती है। यह पौधे का एक ऐसा समूह है जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण शामिल होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेटरी, दोनों स्थितियों के खिलाफ काम करते हैं। जिससे मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाव करते हैं। 

ब्लूबेरी में मौजूद कुछ एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

4.कॉफी

कॉफी आपकी सुबह के साथ-साथ सेहत भी बनाती है। इसमें मौजूद कैफ़ीन और एंटीऑक्सिडेंट आपके ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। कैफ़ीन आपके मस्तिष्क को तुरंत कार्य करने की फुर्ती देती है तो दूसरी तरफ आपके मूड को तरोताजा रखती है।

स्टडी में पाया गया कि हर दिन कॉफी पीना मानसिक मरीजों के लिए रिकवरी में सहायक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

अगर आप लंबे समय से कॉफ़ी पी रहे है, तो आप न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के जोखिम से भी बचे हुए है, जैसे कि पार्किंसंस और अल्जाइमर। तो, देरी किस बात की अब से दिन की शुरुआत करें एक मग कॉफी के साथ।

5.अंडे

अंडे मस्तिष्क के स्वास्थ्य से जुड़े कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें विटामिन बी 6 और बी 12, फोलेट और कोलीन शामिल हैं। यह आपको तनाव के साथ-साथ डिमेंशिया जैसी खतरनाक स्थिति से भी बचाता है। 

कोलीन एक महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसे आपका शरीर एसिटाइलकोलाइन बनाने के लिए उपयोग करता है, एक यह न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड और मेमोरी को विनियमित करने में मदद करता है।

6.हल्दी

हल्दी में मौजूद एक्टिव तत्व करक्यूमिन को ब्लड ब्रेन बैरियर को पार करने के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश करके वहां की कोशिकाओं को लाभ पहुंचाता है।

हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक
हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

यह सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ाता है, जो मूड में बदलाव करते हैं।

7.नट्स

नट्स प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरा हुआ एक अच्छा स्रोत हैं। विशेष रूप से अखरोट आपकी स्मृति में सुधार कर सकता है। UCLA के 2015 के एक अध्ययन में पता चला है कि अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है, जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है और आर्टरीज की रक्षा करता है। यह दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है।

यह भी देखे:अकसर कुछ रख कर भूल जाती हैं! तो पता करें कहीं आप में विटामिन बी 12 की कमी तो नहीं

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।