फॉलो

ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर वेट लॉस तक, जानें जल्दी डिनर करने के फायदे

Updated on: 20 July 2020, 16:11pm IST
अगर आप भी रात 10 बजे डिनर करती हैं, तो इस आदत को बदल डालें, क्योंकि लेट डिनर आपके लिए काफ़ी हानिकारक है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 85 Likes
रात को देर से खाना आपको बना रहा है अस्वस्थ। चित्र-शटर स्टॉक

हम जानते हैं, इन दिनों आपका शेड्यूल पूरी तरह गड़बड़ हो गया। कोविड-19 महामारी के कारण लोगों के स्लीप पैटर्न में ही नहीं लंच और डिनर के टाइम में भी बदलाव आए हैं। पर अगर आप अपनी और अपने परिवार की सेहत को दुरुस्तं रखना चाहती हैं, तो जल्दीि डिनर करने की आदत डालें।

वेट लॉस के लिए हम तरह-तरह की डाइट प्लान अपनाते हैं, लेकिन हम क्या खाते हैं के साथ-साथ हम कब खाते हैं यह भी हमारी सेहत पर बहुत प्रभाव डालता है। हम सुबह जल्दी-जल्दी में ब्रेकफ़ास्ट ठीक से करते नहीं हैं, और कभी-कभी लंच भी स्किप कर जाते हैं। ऐसे में डिनर हमारे लिए न सिर्फ एक रिलैक्सिंग मील होती है, बल्कि हेवी मील भी होती है। यह हमारे शेड्यूल के लिए कितना भी इजी हो, हमारी बॉडी के लिए खतरनाक है।

जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल एंडोक्राइन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि रात 10 बजे खाना खाने वालों में ब्लड शुगर लेवल 20 प्रतिशत बढ़ा हुआ था और फैट बर्निंग 10% कम थी।

क्यों लेट खाना बढ़ाता है वज़न?

अगर आप सोने से ठीक पहले खाना खा रहे हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें। अगर आप रात को देर से सोते हैं, तो सोने से डेढ़ घंटे पहले ही खाना बंद कर दें।

अगर रात को भूख लगती है, तो सलाद खाएं चित्र-शटर स्टॉक।

अगर आप लगभग 100 कैलोरी शाम को 7 बजे लेते हैं, तो फैट स्टोर नहीं होता, परन्तु 10 बजे उतनी ही कैलोरी खाने पर फैट स्टोर होता है। इसका कारण यह है कि खाना खाने के बाद सोने से बॉडी की ऊर्जा की ज़रूरत कम हो जाती है, जिसके कारण हमने जो भी खाया होता है, सब फैट के रूप में स्टोर हो जाता है।

दरअसल रात को देर से खाने पर हमारा मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और बॉडी ज्यादा फैट स्टोर करने लगती है। रात को हम एक्टिव नहीं होते, जिसके कारण शरीर को बहुत एनर्जी की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं, रात को देर से खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाता है।

इन बदलावों से अपना लाइफस्टाइल आप सुधार सकते हैं

रात का खाना 6 बजे से 7 बजे के बीच खा लें। उसके बाद अगर रात तक आपको भूख लगती है, तो एक गिलास दूध, सूप या सलाद खाएं। वक्त लगेगा आदत बनने में मगर इसके लाभ आपको नज़र आएंगे।

अगर आप रात को पार्टी मूड में हैं और कुछ स्पेनशल बना-खिला रहीं हैं, तो कम मात्रा में खाएं और सोने से पहले स्ट्रेचिंग करें।

अगर आपको रात में ही कुकिंग करने का टाइम मिल पाता है, तो ब्रेकफास्ट की तैयारी रात से ही करके रख लें। ब्रेकफास्ट हैवी और डिनर सबसे लाइट लिया जाना चाहिए।

जल्दी डिनर करने से नहीं होती डायबिटीज. चित्र : शटरस्टॉक

जल्दी खाना खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा और डायबिटीज का ख़तरा कम होगा। जल्दी खाना खाने से आपकी बॉडी सोते वक्त भी फैट बर्न करेगी, जिसके कारण आपको अपने वजन और इंचेस दोनों में फर्क नज़र आएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री