फॉलो

थकान मिटाने से लेकर वजन घटाने तक, यहां हैं काला नमक इस्‍तेमाल करने के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 2 October 2020, 09:34am IST
काला नमक न सिर्फ आपके दिल के लिए, बल्कि आपकी वेस्ट लाइन के लिए भी फायदेमंद है। एक पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, यहां जानें वे सभी फायदे जो काला नमक आपको दे सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes
काला नमक आपको एक साथ कई सारे फायदे देता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

हम अक्सर काला नमक को अपने पसंदीदा फल के ऊपर डालते है या एक चुटकी दही में स्वाद के लिए मिलाते हैं। काला नमक किसी भी खाने में कभी भी जान ला देता है। इसी कारण काला नमक के बिना किचन अधूरा- अधूरा सा लगता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपका पसंदीदा काला नमक भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है? हां यह सच है!

इस गुलाबी-भूरे नमक में आयरन और खनिजों की मात्रा बहुत अधिक होती है। अधिकांश लोग इसका प्रयोग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए करते हैं। यही कारण है कि यह रेगुलर या टेबल सॉल्‍ट का एक लोकप्रिय विकल्प है, जिसमें अधिक मात्रा में सोडियम नहीं होता है। कई स्वास्थ्य लाभ के लिए यह एक ट्रिगर के तौर पर उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, काले नमक के कई अन्य लाभ भी हैं। हम आपके लिए फोर्टिस ला फेम दिल्ली के साथ काम करने वाली एक टॉप क्लिनिकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट डॉ. लवनीत बत्रा को लाए हैं जिन्होंने हमें काले नमक के लाभों के बारे में और अधिक बताया है:-

1. वजन कम करने में आपकी मदद करता है

चूंकि काले नमक में सोडियम का स्तर कम होता है, इसलिए यह किसी भी तरह के वॉटर रिटेंशन या सूजन का कारण नहीं बनता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप कम सोडियम वाले आहार का सेवन करते हैं, तो यह आपका वजन कम करने में सहायक होता है।

काला नमक के फायदे : कम सोडियम यानी कम वजन। चित्र: शटरस्टॉक
काला नमक के फायदे : कम सोडियम यानी कम वजन। चित्र: शटरस्टॉक

2.पाचन को बढ़ाता है

डॉ लवनीत बताती हैं कि “सूजन या कब्ज जैसे पाचन संबंधी समस्याएं आज आम हैं। काले नमक में क्षारीय गुण होते हैं, जो पेट में अतिरिक्त एसिड के स्राव को कम करता है। इसके अलावा, काला नमक में मौजूद मिनरल, एसिड रिफ्लेक्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं। अंत: यह पाचन को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है।”

3.थकान को कम करता है

बहुत से लोग नहीं जानते, लेकिन काला नमक आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, और यह आपकी थकान को कम करता है। डॉ. लवनीत एक और बात जोड़ते हुए कहती है कि “गुनगुने स्नान के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाएं, और इससे नहाएं। यह कुछ ही समय में आपके क्रैक्ड स्किन को जोड़ता है और आपकी त्वचा को और जवां करने में मदद करता है। यह बाथ आपकी थकान को दूर करेगा, और आप तरोताजा महसूस करेंगे।”

थकान उतारने के लिए काला नमक के गुनगुने पानी से स्‍नान करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
थकान उतारने के लिए काला नमक के गुनगुने पानी से स्‍नान करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. साइनस को साफ करने में मदद करता है

“श्वसन संबंधी समस्याओं और साइनसाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए काले नमक की प्रिफरेंस दी जाती है। बंद नाक को खोलने के लिए स्टीम करते समय उसमें काला नमक डालें और अपने कफ को साफ करें। आप गर्म पानी में काले नामक को मिला कर गरारा भी कर सकते हैं यह काला नमक आपके गले की खराश को कम करता है।”

5.मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है

यदि आप नियमित रूप से मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो आपके काला नमक के उपयोग करने का समय आ गया है। यह नमक पोटेशियम में समृद्ध है, जो उचित मांसपेशियों के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

लेडीज़ अब इस पर ज्यादा सोचिए विचारिएं मत और काले नमक को बनाएं अपना मित्र।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।