फॉलो

आइए जिन्‍सेंग का स्‍वागत करें, फैट बर्न और वेट लॉस करने में मददगार एक प्राचीन जड़ी बूटी

Published on:17 August 2020, 15:00pm IST
अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो अपनी डाइट में जिन्‍सेंग को शामिल करें। यह मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट कर वसा का बेहतर तरीके से अवशोषण कर वेट लॉस को आसान करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes

क्या आपने कभी जिन्‍सेंग के बारे में सुना है? हमें यकीन है कि आपने सुना ही होगा! आखिरकार, लगभग हर एनर्जी-बूस्टिंग उत्पाद में इसके एडाप्‍टोजेन का दावा किया जाता है। अब आप सोचेंगे कि यह एडाप्‍टोजेन क्या है? तो आपको बता दें कि  एडाप्‍टोजेन (Adaptogen) एक अद्वितीय हर्बल सामग्री है जो तनाव और थकान से राहत दिलाने में मदद करती है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। खासतौर से वेट लॉस में जिन्‍सेंग काफी मददगार साबित हो सकता है।

जी हां, साइंस भी मानता है इसकी वेट लॉस प्रोपर्टीज के बारे में

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी की एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन्‍सेंट पेट के स्‍वास्‍थ्‍य को दुरुस्‍त कर वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

यह भी सुनिए :

आइए जानते हैं कि कैसे जिन्‍सेंग वजन घटाने में मददगार साबित होता है:

1 जिन्‍सेंग में भूरे रंग के फैट टिश्‍यू या बीएटी होते हैं, जो वसा को ऊर्जा में तेजी से परिवर्तित कर सकते हैं। यही कारण है कि जिन्‍सेंग लेने के बाद आपकी ऊर्जा का स्‍तर अचानक बढ़ जाता है।

2 यह जड़ी बूटी आंत में गुड बैक्टीरिया के उत्पादन को प्रेरित करती है जो कैलोरीज के बर्न होने के पैटर्न को बदलते हैं। यह हमारे चयापचय को प्रभावित करता है, अंततः इसका परिणाम हमें वजन घटाने के रूप में नजर आता है।

3 जिन्सेंग रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए जाना जाता है, जिसका असर वजन पर भी नजर आता है।

जिन्‍सेंग वसा के बेहतर अवशोषण में भी मदद करता है

Elsevier, पत्रिका में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार जिन्‍सेंग शरीर में वसा और अन्य पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए जाना जाता है। इस प्रोपर्टी के कारण,  यह जड़ी बूटी वसा को इकट्ठा होने से रोकती है।

इसके अलावा, यह लिवर के कामकाज को बेहतर बनाता है और अधिक पाचन रस के उत्पादन को प्रेरित करता है। यह प्रक्रिया फैटी लिवर को विकसित करने से भी बचाती है, जो वसा युक्त आहार की खपत और लिवर के अनुचित कार्य के कारण मुख्य रूप से होता है। जिससे वजन घटाने का एक और कारण आपको मिल जाता है।

यह भी देखें:

कुल मिलाकर, यह कहा जा सकता है कि अगर आपका लक्ष्‍य वेट लॉस है जिन्‍सेंग आपके लिए सुपरफूड हो सकता है।

हम जानते हैं कि वजन कम करना ओवरनाइट एक्टिविटी नहीं हैं। पर कभी न कभी तो इसे शुरू करने की जरूरत है तो फि‍र वह शुरुआत क्‍यों न आज ही से की जाए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री