नोट कीजिए ऐसे गट-फ्रेंडली फूड जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को कर देंगे बूस्ट

मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आपका पेट स्वस्थ हो और इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों की लिस्ट बनानी चाहिए जो आपके पेट के दोस्त हैं।
ayurved me dast ke upaye
आयुर्वेद में दस्त के कई उपाए हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:03 pm IST
  • 80

आपकी पेट में ऐसे बहुत से रोगाणु होते हैं, जो आपकी मानसिक स्थिति पर असर डालते हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर काम करें। ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, जो आपके पेट के लिए लाभकारी (Gut friendly food) हो।

तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों की लिस्ट लेकर आए हैं। ताकि आप आसानी से चुन सके कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

ऐसा भोजन जो फूड पार्टिकल्स को आसानी से तोड़कर नुट्रिएंट्स और एनर्जी में बदल दे। जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सुचारू रूप से चलाएं वही होता है गट फ्रेंडली फूड। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, बींस, लीन प्रोटीन और कुछ सुपरफूड जैसे एवोकाडो।

यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) में बहुत सकारात्मक एनवायरनमेंट का निर्माण करते हैं। वहीं दूसरी तरफ जंक फूड अधिक मात्रा में खाने से जैसे, रेड मीट, अंडे, डेरी प्रोडक्ट आपकी गट-हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह रही वो लिस्ट ऐसे भोजन की जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम (Boost digestive system) को हेल्दी रखेगी।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

जी हां ! हरे पत्तेदार सब्जियां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि आपके पेट में माइक्रोबायोटा (microbiota) नाम का एक बैक्टीरिया होता है। जिसे एक विशेष प्रकार के शुगर मॉलिक्यूल को खाना पसंद होता है। यह मॉलिक्यूल केवल हरी पत्तेदार सब्जियों में ही पाया जाता है।

गहरे हरे रंग की सब्जियां आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतर होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फोलेट, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जो आपकी आंखों, दिल और मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है।

आपके पेट के लिए सबसे अच्छा केल का साग (kale), पालक का साग, चुकंदर का साग, सरसों का साग, गहरे हरे पत्ते का सलाद और रोमाइन लेटस शामिल हैं। आप उन्हें सलाद के रूप में खा सकते हो, या स्टीमिंग या सॉटिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज के अपने अनेक फायदे हैं, साबुत अनाज फाइबर विख्यात है अपने स्वाभाविक रूप से समृद्ध होने में। इनमें रिफाइंड अनाज की तुलना में 80% अधिक फाइबर होता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य लाभ देने के अलावा, अध्ययन में भी यह पाया गया है कि साबुत अनाज टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर और मोटापे की रोकथाम में मददगार साबित होते हैं। साबुत अनाज विटामिन, मिनरल्स , gluc-ग्लूकन और स्फिंगोलिपिड्स (sphingolipids) के समृद्ध स्रोत हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
साबुत अनाज पोषक तत्‍वों का खजाना हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

साबुत अनाज खाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आपका पेट बहुत जल्दी भर जाता है और इसलिए यह आपको ओवर ईटिंग से बचा लेता है। काफी प्रख्यात साबुत अनाज ऐसे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, जैसे- ब्राउन राइस, ओटमील, क्विनोआ, जौ, बाजरा और सोरघम (sorghum).

3. लीन प्रोटीन

लीन प्रोटीन आपको दोनों से ही प्राप्त हो सकता है पौधों से भी और जानवरों से भी। दोनों ही प्रकार से यह आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक है। ब्लैक बींस सबसे सस्ता सोर्स है लीन प्रोटीन को पाने का, जिसको आप आसानी से अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं। आप ब्लैक बींस का सूप बना सकते हैं और इसको सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

कुछ सीफूड ऐसे हैं (कॉड, हैडॉक, पोलक, फ्लाउंडर, हलिबूट और टिलापिया) जो आपको भरपूर स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकते हैं। कहा यह भी जाता है, यदि आप मांस खाते समय उसे महीन काटकर उसका प्रयोग करेंगे तो यह आपकी आंत के स्वास्थ्य में सुधार करेगा।

4. फेरमेंटेड फ़ूड

फर्मेंटेड भोजन में कुछ वाइब्रेंट प्रोबायोटिक्स होते हैं। यही प्रोबायोटिक्स बहुत अच्छा रोल निभाते हैं माइक्रोबायोटा को बैलेंस करने के लिए। यहां कुछ बहुत ही अच्छे फर्मेंटेड फूड है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं:-

सौरक्राॅॅट (Sauerkraut) : फेरमेंटेड गोभी का सलाद के रूप में सेवन किया जा सकता है।
टेम्पेह (Tempeh): फेरमेंटेड सोया भोजन, जिसे सलाद, सैंडविच और बेकन के विकल्प के रूप में खाया जा सकता है।
मिसो (Miso): पारंपरिक जापानी बीन पेस्ट है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। जो आपकी आंत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और कैंसर, निम्न रक्तचाप और साथ ही साथ रक्त के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।
केफिर (Kefir): सुसंस्कृत, किण्वित पेय जो दही की तरह बहुत स्वाद देता है।किम्ची (Kimchi): फेरमेंटेड गोभी जो कई अलग-अलग मसालों और सामग्री के साथ बनाई जाती है। यह एक कोरियाई विकल्प है सॉरक्राॅॅॅट का।

याद रखिए…….

यदि आप अपना भोजन को सही प्रकार से नहीं चुनेंगे तब, आपकी पाचन शक्ति कभी-कभी आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है। अपने भोजन में साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, विभिन्न प्रकार के लिए फूड शामिल कीजिए। ना सिर्फ यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सुचारू रूप से चलाएंगे बल्कि आपका वजन कम करने में भी मददगार साबित होंगे।

तो बस और क्या चाहते हैं! अब आप यही गट फ्रेंडली फूड समय-समय पर विभिन्न प्रकार से खाइए। चाहे इसे सलाद के रूप में खाइए या पका कर खाइए या अपना ही कोई नया तरीका खोजिए। बस इतना समझ लीजिए असीमित संभावनाओं के साथ असीमित फायदे भी हैं इस गट फ्रेंडली फूड के।

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख