फिटनेस ही नहीं, आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकता है क्विनोआ, हम बता रहे हैं इसका कारण 

Published on: 24 May 2022, 21:00 pm IST

अपने गुणों के कारण क्विनोआ फिटनेस फ्रीक्स का फेवरिट बन गया है। उसके यही गुण अब ब्यूटी इंडस्ट्री का भी ध्यान खींच रहे हैं। 

hair care bhi karta hai quinoa
हेयर केयर भी करता है किनोवा

हम सभी क्विनोआ के बारे में जानते ही नहीं, यह मानते भी हैं कि क्विनोआ एक स्टार्च फ्री हेल्दी अनाज है। जिसे चावल के एक विकल्प के तौर पर खाया जा सकता है। पर क्या आप जानती हैं क्विनोआ दरअसल अनाज है ही नहीं, बल्कि यह सिर्फ अनाज जैसा दिखता है। सेहत से भरपूर गुणों के कारण क्विनोआ, पिछले कुछ सालों से फिटनेस को लेकर जागरूक लोगों की पहली पसंद बन गया है। 

क्विनोआ हेल्दी ईटर्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासकर वे लोग जो अपनी  डेली डाइट में कैलोरी कंट्रोल रखना चाहते हैं। इसकी वजह है कि यह प्रोटीन से भरपूर है। क्विनोआ में मौजूद पोषक तत्त्वों की एक लम्बी फेहरिस्त है। 

प्रोटीन के अलावा इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जिसकी वजह से हेल्थ ही नहीं ब्यूटी इंडस्ट्री में भी क्विनोआ अपनी जगह तेजी से बना रहा है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, बालों के पोषण के लिए बेहद ज़रूरी माने जाने वाले केराटिन के लिए बेहद ज़रूरी है। 

क्या आप भी लम्बे बाल चाहती हैं तो क्विनोआ इसमें आपकी मदद कर सकता है। जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा।

क्यों खास है क्विनोआ 

 “क्विनोआ लम्बे, घने, मजबूत बाल पाने में आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत बनाता है और प्रोटीन की मदद से हमारे बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बालों को घना और सेहतमंद ही नहीं बनाता है, बल्कि इन्हें लेंथ भी देता है। क्विनोआ में फाइबर और मिनिरल्स भी पाए जाते हैं, जो बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं”  यह कहना है हेयर एक्सपर्ट एंड स्टाइलिस्ट सुवर्णा त्रिपाठी का।

quinoa ek faayde anek
किनोआ एक फायदे अनेक . चित्र शटरस्टॉक।

क्या क्विनोआ नारियल, बादाम और जैतून के तेल की ही तरह बालों को पोषित करता है?

सवाल के जवाब में सुवर्णा बताती हैं “किनोवा  प्रोटीन का नेचुरल रिसोर्स है और इस तरह  बालों के लिए बहुत लाभकारी है। किनोवा तेल स्कैल्प  और बालों के शाफ्ट पर अलग तरह से काम करता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य पर दोगुना असर पड़ता है। स्कैल्प के लिए, यह डैंड्रफ की रोकथाम में मदद करता है। अमीनो एसिड के कारण यह बालों के शाफ्ट पर सेफ्टी वॉल बनाता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

हेल्थ एक्सपर्ट पूनम दुनेजा की मानें तो “क्विनोआ में मौजूद न्यूट्रीएंट्स बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन ए, बी, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन, मैंगनीज, फाइबर, आयरन, फास्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड शामिल हैं।”  यही कारण है कि क्विनोआ ना सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाने लगा है।

जानिए बालों के लिए कैसे फायदेमंद है क्विनोआ

1 पोषक तत्वों का खजाना है 

क्विनोआ, सेहतमंद बालों के लिए ज़रूरी सभी चीजों का पावरहाउस है। इसलिए, यह आपके बालों के लिए प्रकृति के तोहफे जैसा है। क्विनोआ से हमारी बॉडी को काफी मात्रा में कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस मिल सकता है। ये सभी तत्व स्कैल्प को साफ रखने में मदद करते हैं, जिससे डैंड्रफ दूर होती है। 

dandruff bhi bhagaata hai quinoa

डैंड्रफ भी दूर भगाता है किनोआ

2 स्कैल्प को देता है पोषण 

इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों को स्ट्रॉन्ग, हेल्दी और आकर्षक बनाए रखता है। इसमें विटामिन बी भी भरपूर होता है जो आपकी स्कैल्प को पूरा पोषण देता है, ” क्विनोआ में मौजूद प्रोटीन इसका दूसरा सबसे इम्पॉर्टेंट कंपोनेंट है। इसकी वजह से आपके स्कैल्प और बालों में नमी बनाए रखने में सहायता मिलती है। पोषक तत्वों के साथ ऑक्सीजन भी स्कैल्प की कोशिकाओं (cells) तक पहुंचता है, जिससे आपके बाल  वॉल्यूम के साथ खूबसूरत भी दिखते हैं।

3 बालों को मजबूत बनाता है 

यह बालों की रक्षा करता है उन्हें मजबूत बनाता है दुनेजा के अनुसार क्विनोआ विटामिन बी 3 कॉम्बिनेशन के साथ बालों की ग्रोथ करता है, बालों को मजबूत करता है और लोच में सुधार करता है और विभाजन समाप्त होने से रोकता है, जिससे टूटना कम हो जाता है।”

 

 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें